राजौरी में हमला, तीन फ़ौजियों की जान गई

  • 10:06 pm
  • 21 December 2023

राजौरी ज़िले में देहरा की गली के पास बृहस्पतिवार की शाम को आतंकवादियों ने घात लगाकर फ़ौजी गाड़ियों पर हमला कर दिया. इस हमले में सेना के तीन जवान शहीद हो गए, और तीन घायल हो गए.‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने सेना के हवाले से लिखा है, “20 दिसंबर की रात से देहरा की गली में एक ऑपरेशन चलाया जा रहा था. 21 दिसंबर को क़रीब 3.45 बजे, सेना के दो वाहन सैनिकों को लेकर ऑपरेशनल वाले इलाक़े की ओर जा रहे थे, जिन पर आतंकवादियों ने गोलीबारी की. सैनिकों ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की.”
सूत्रों ने कहा कि एक जिप्सी और एक मिनी ट्रक सुरनकोट से राजौरी के थानामंडी की ओर जा रहे थे, जहां 48 राष्ट्रीय राइफ़ल्स का मुख्यालय है. सूत्रों ने बताया कि जैसे ही वाहन टोपा पीर के नीचे पहुंचे, पहले से ही घात लगाकर बैठे आतंकवादियों ने उन पर हमला कर दिया.

नए वैरिएंट से ख़तरा नहीं, पर मास्क पहनें
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोरोना वायरस के नए सब वैरिएंट जेएन.1 से लोगों को बहुत ख़तरा नहीं है लेकिन एहतियात ज़रूरी है. लोगों को चाहिए कि जब वे भीड़ में हों तो मास्क ज़रूर पहनें. देश में अब तक जेएन.1 के 25 मामले मिल चुके हैं. इनमें गोवा में 19, दिल्ली में 4, और केरल व महाराष्ट्र में एक-एक केस सामने आ चुका है. दुनिया के 40 देशों में फैल चुके वायरस के बारे में ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि यह पहली बार अमेरिका में सामने आया था. 8 दिसंबर तक वहां कोरोना के 29 प्रतिशत तक मामले इसी वैरिएंट के हो गए. कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि 60 साल से अधिक उम्र और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों और गर्भवती महिलाओं को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना चाहिए.

भूमि अधिग्रहण के लिए सबसे ज्यादा ख़र्च केरल ने किया
राष्ट्रीय राज्य मार्गों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के नियम संकटपूर्ण आर्थिक स्थिति से गुज़र रहे केरल को बहुत भारी पड़ रहे हैं. अधिग्रहण पर होने वाले ख़र्च का 25 प्रतिशत राज्य को भरना पड़ता है. केरल ने पिछले पांच साल में इस मद में 5,580 करोड़ रुपये दिए हैं, जो देश में किसी भी राज्य से ज्यादा है. यह जानकारी सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय की ओर से संसद में रखी गई रिपोर्ट से सामने आई. दूसरे नंबर पर हरियाणा है, जिसने इसी अवधि में 3,114 करोड़ रुपये ख़र्च किए. वहीं, उत्तर प्रदेश पर 2,301 करोड़ रुपये का भार आया. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि सामान्यः राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का पूरा ख़र्च केंद्र सरकार उठाती है. कुछ मामलों में राज्य सरकारों को इसमें हिस्सेदारी करनी पड़ती है. दिलचस्प यह है कि केरल, हरियाणा और यूपी को हिस्सेदारी निभानी पड़ी लेकिन महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों को पिछले पांच साल में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं में एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ा. फ़िलहाल केरल ने दो परियोजनाओं में इस ख़र्च का बोझ माफ़ करने के लिए केंद्र को लिखा हैं, जिस पर फ़ैसला अभी होना है.
संक्षेप में

राज्यसभा में दूरसंचार विधेयक को मंज़ूरी

देश में 138 साल पुराने टेलीग्राफ़ अधिनियम को निरस्त कर नया क़ानून बनाने के लिए लाए गए दूरसंचार विधेयक, 2023 को संसद ने बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी. राज्यसभा ने आज इस विधेयक को चर्चा के बाद ध्वनिमत से पारित कर दिया. लोकसभा इसे एक दिन पहले ही पारित कर चुकी है.

मंत्री के.पोनमुडी को भ्रष्टाचार मामले में सज़ा
तमिलनाडु के मंत्री के. पोनमुडी को भ्रष्टाचार के मामले में तीन साल क़ैद की सज़ा सुनाई गई है. हालांकि, अदालत ने एक राहत देते हुए सजा को तीन साल के लिए निलंबित कर दिया है. मद्रास हाई कोर्ट ने बृहस्पतिवार को तमिलनाडु के उच्चतर शिक्षा मंत्री को यह सज़ा सुनाई है.

आरोपियों की हिरासत 15 दिन बढ़ी

संसद की सुरक्षा चूक मामले के चारों आरोपियों को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 15 दिन की कस्टडी में भेज दिया. सभी आरोपी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की हिरासत में रहेंगे.

लोकसभा के तीन और सांसद निलंबित

लोकसभा के तीन और सांसदों को बृहस्पतिवार को निलंबित कर दिया गया है. ये सांसद नकुलनाथ, दीपक बैज और डीके सुरेश हैं.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.