बजरंग पूनिया ने पद्मश्री लौटाया

  • 10:39 pm
  • 22 December 2023

ओलंपिक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने प्रधानमंत्री को संबोधित एक चिट्ठी सोशल मीडिया एक्स पर साझा करते हुए पद्मश्री सम्मान लौटाने का एलान किया है. पूनिया ने लिखा है कि मैं पद्मश्री लौटा रहा हूं. कहने के लिए बस मेरा यह पत्र है और यही मेरा बयान है. ‘अमर उजाला’ के मुताबिक, ढाई पेज की इस चिट्ठी में पूनिया ने भारतीय कुश्ती संघ पर बृजभूषण के क़रीबी संजय सिंह की जीत का विरोध किया है. सम्मान लौटाने के लिए बजरंग पूनिया पीएम आवास गए थे, मगर उन्हें अंदर जाने की इज़ाज़त नहीं मिली तो उन्होंने सम्मान-पत्र और पदक वहीं फुटपाथ पर रख दिया. बजरंग ने ख़ुद को असम्मानित पहलवान बताते हुए कहा कि महिला पहलवानों के अपमान के बाद वे ऐसी सम्मानित ज़िंदगी नहीं जी पाएंगे, इसलिए अपना यह सम्मान लौटा रहे हैं.

आयुष्मान कार्ड से दस लाख रुपए तक का इलाज
आयुष्मान कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार इस योजना का विस्तार करने की सोच रही है. आयुष्मान कार्ड पर अब तक मिल रहे पांच लाख रुपए तक के इलाज की सीमा बढ़ाकर दस लाख रुपये तक की जा सकती है. बहुत संभव है कि मध्य आयवर्ग के लोगों को भी योजना का लाभ दे दिया जाए. बाक़ी बची आबादी को न्यूनतम प्रीमियम के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा दिया जा सकता है. संसदीय समिति ने ये सिफ़ारिशें की हैं. समिति का कहना है कि मध्य आयवर्ग के लोगों को इसका लाभ मिलना चाहिए क्योंकि वे महंगा इलाज कराने में सक्षम नहीं हैं. विधानसभा चुनाव के दौरान छत्तीसगढ़ में भाजपा ने आयुष्मान बीमा 10 लाख का कराने का वादा भी किया था. यही गारंटी राष्ट्रीय स्तर पर दी जा सकती है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि यह अभी तय नहीं है कि यह मंत्रालय स्तर पर होगा या लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम की गारंटी के तौर पर पेश किया जाएगा. अंतरिम बजट में इसकी घोषणा की संभावना ज्यादा है.

प्राइमरी स्कूल के बच्चे सीखेंगे एनिमेशन
यह संभव है कि सरकारी उच्च प्राथमिक स्कूलों के छठवीं और इससे ऊपर के 44,000 पंजीकृत बच्चे एनिमेशन, फोटोशॉप, बैनर मेकिंग, प्रोजेक्ट मॉडल्स, एलबम और वीडियो बनाने के आरंभिक कौशल सीखते दिखाई दें. स्कूल से ही बच्चों में किसी न किसी कौशल का विकास करने की सोच के तहत ये चीजें सिखाई जाएंगी. नई शिक्षा नीति-2020 में भी इसी कारण पेंटिंग के साथ नए विषय जोड़े जा रहे हैं. अधिकारियों का कहना है कि इन पाठ्यक्रमों को 2024-25 के सत्र से लागू किया जाना है. स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ़ एजूकेशन-प्रयागराज के प्रधानाचार्य नवल किशोर ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को बताया कि इससे बच्चों में हुनर आएगा, जो उनमें उद्यमिता का विकास करेगा. प्रशिक्षण मॉड्यूल में 60 प्रतिशत ज्ञान पुस्तकों और 40 प्रतिशत ई-लर्निंग के जरिए दिया जाना है.

कोरोना के सक्रिय मामलों में 87 प्रतिशत केरल के
कोरोना का संक्रमण देश के कई राज्यों में फैल रहा है लेकिन सबसे ख़राब स्थिति केरल की है. देश में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों में 87 प्रतिशत केरल के हैं. बृहस्पतिवार की रिपोर्ट से यह तथ्य सामने आया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कुल 2,669 सक्रिय मामले दर्ज हुए थे जबकि इनमें 2,341 केस अकेले केरल के थे. वहाँ बुधवार के मुक़ाबले बृहस्पतिवार को 300 नए मरीज मिले. तीन मरीजों की मौत भी हुई. ‘द हिंदू’ ने अफ़सरों के हवाले से लिखा है कि मृत मरीजों के सैंपल एकत्र किए जा रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनकी मौत वायरस के नए सब वैरिएंट जेएन.1 से तो नहीं हुई है. वहीं, कर्नाटक में 10 महीने में सक्रिय मामले 100 तक पहुंच गए हैं. सरकार ने ज़रूरी होने पर वैक्सीनेशन शुरू कर देने को कहा है.

संक्षेप में

तमिलनाडु की बारिश में 31 लोगों की जान गई
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में पिछले दिनों भारी बरसात की वजह से सूबे के चार ज़िलों में 31 लोगों की जान चली गई. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि केंद्र सरकार ने तमिलनाडु को 900 करोड़ रुपए की राशि दो किस्तों में जारी कर दी है. जिसका इस्तेमाल चालू वित्त वर्ष में किया जाएगा.

गाज़ा के लोगों को अस्थायी वीजा देगा कनाडा
कनाडा ने गाज़ा पट्टी के उन लोगों को अस्थायी वीजा देने की घोषणा की है, जिनके रिश्तेदार कनाडा में रहते हैं. कनाडा के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि यह अभियान 9 जनवरी तक शुरू हो सकता है. हालांकि, संघीय सरकार ने युद्धग्रस्त क्षेत्र से नागरिकों की सुरक्षित निकासी का कोई आश्वासन नहीं दिया है.

छत्तीसगढ़ में नौ मंत्रियों ने शपथ ली
छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को विष्णुदेव साय मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया और राजधानी रायपुर स्थित राजभवन में नौ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. राजभवन में प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने भाजपा के 9 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. मंत्रिमंडल के सदस्यों की संख्या अब बढ़कर 12 हो गई है.

प्राग के विश्वविद्यालय में गोलीबारी, 14 लोगों की मौत
चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में बृहस्पतिवार को एक हथियारबंद छात्र ने विश्वविद्यालय में गोलीबारी की, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा घायल हो गए. पुलिस प्रमुख मार्टिन वोंद्रासोक ने कहा कि गोलीबारी चार्ल्स विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग की इमारत में हुई. हमलावर एक छात्र था. हमले में वह भी मारा गया.

तेलंगाना में गाड़ियों की टक्कर में चार लोगों की मौत

तेलंगाना के हानमकोंडा जिले में शुक्रवार तड़के एक लॉरी और कार की टक्कर में कार सवार चार लोगों की जान चली गई और तीन लोग जख्मी हो गए. पुलिस ने बताया कि यह घटना ज़िले के एल्कातुर्थी मंडल में हुई.

चयन-संपादन |
शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | एक्स


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.