जापान | विमान में आग से पाँच कोस्ट गार्ड की मौत

  • 10:35 pm
  • 2 January 2024

जापान के टोक्यो हानेडा हवाई अड्डे के रनवे पर मंगलवार को दो विमानों की टक्कर के बाद एक विमान में भीषण आग लग गई. विमान में सवार 379 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया मगर रनवे पर पहले से खड़े जिस विमान से यह टकराया था, उसमें झुलसी हुईं पांच लाशें मिली हैं. जानकारी के मुताबिक, कोस्ट गार्ड के पांच सदस्य इस हादसे में मारे गए हैं. बताया जा रहा है कि हादसे के दो घंटे बाद भी आग नहीं बुझाई जा सकी. जापानी न्यूज़ एजेंसी ‘एनएचके’ के मुताबिक, एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त दो विमानों में टक्कर के बाद एक विमान रनवे पर ही जलकर खाक हो गया. हवाई अड्डे के एक प्रवक्ता ने कहा कि घटना के बाद हानेडा ने सभी रनवे बंद कर दिए हैं. दो विमानों में से एक विमान जापान एयरलाइंस का और दूसरा कोस्ट गार्ड का बताया जा रहा है. जापानी मीडिया के मुताबिक, जेएएल 516 विमान ने न्यू चिटोस हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी, और हानेडा में उतरा था. जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कोस्ट गार्ड ने कहा कि उसका एक विमान हानेडा एयरपोर्ट पर जापान एयरलाइंस के एक विमान से टकरा गया. कोस्ट गार्ड के विमान में कुल 6 लोग सवार थे.

जगन्नाथ मंदिर में जाने के लिए अब ड्रेस कोड
पुरी के जगन्नाथ मंदिर में अब कोई भी शार्ट्स, स्कर्ट या स्लीवलेस वस्त्र पहनकर दर्शन नहीं कर सकेगा. पूर्व में की गई घोषणा के अनुसार मंदिर प्रशासन ने एक जनवरी से ड्रेस कोड लागू कर दिया है. पुरुष शार्ट्स या जीन्स पहन कर मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. वहीं, लड़कियों-महिलाओं के स्कर्ट, जीन्स अथवा बिना बाजू के कपड़े पर रोक है. मंदिर प्रशासन के मुख्य प्रशासक रंजन दास ने ‘द हिंदू’ को बताया कि हमने कोई सख्त ड्रेस कोड लागू नहीं किया है. लोगों को प्रेरित किया जा रहा है कि उन्हें इस पवित्र स्थान की गरिमा के ‘अनुरूप’ ही परिधान पहनना चाहिए. पुरुषों को धोती भी उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मी और पुजारी पूरी विनम्रता से लोगों को बता रहे हैं कि यहां आने के लिए कैसे वस्त्र धारण करने चाहिए. इसके अलावा मंदिर परिसर में तंबाकू उत्पादों के सेवन व पॉलीथिन के प्रयोग पर भी रोक लगाई गई है. मंदिर में पिछले 10 दिनों में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई थी और इस प्रवृत्ति के 10 जनवरी तक जारी रहने की संभावना है.

सड़क हादसे में घायलों का शुरुआती इलाज मुफ़्त
हरियाणा में सड़क हादसे में घायल हुए लोगों की जान बचाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दी है. अब घायलों का निजी अस्पतालों में भी पहले 48 घंटे मुफ्त इलाज किया जाएगा. अभी तक एंबुलेंस घायलों को सरकारी अस्पताल ले जाती थी. अब एंबुलेंस उन्हें चोट के अनुसार इलाज दे सकने वाले निजी अस्पताल या मेडिकल कालेज में ले जाएंगे. इससे सरकारी अस्पतालों से रेफर किए जाने का चक्कर खत्म होगा और घायल को जल्द से जल्द उचित इलाज मिलना संभव होगा. घायल की पहचान होने पर पुलिस कर्मचारी चोट के बारे में बताकर उसके परिजनों से भी पूछेंगे कि वे किस अस्पताल में भर्ती कराना चाहते हैं. उनके बताने पर घायलों को सीधे वहीं ले जाया जाएगा. ‘दैनिक भाष्कर’ ने लिखा है कि इलाज पर होने वाला खर्च रोड सेफ्टी फंड से वहन किया जाएगा. क्योंकि वाहनों के चालान से आने वाले धन का आधा हिस्सा रोड सेफ्टी फंड में ही जाता है और यह मामला भी सड़क सुरक्षा से ही जुड़ा हुआ है. अभी तक ऐसी योजना तमिलनाडु और उड़ीसा में चल रही है. जान लें, हरियाणा में हर साल 5 हजार लोगों की मौत सड़क दुर्घटना में होती है.

देश के 19 सूबों में घना कोहरा
देश के 19 राज्यों में मंगलवार की सुबह घने कोहरे के साथ हुई. भोपाल, अजमेर, बीकानेर, लखनऊ, वाराणसी, बहराइच, बरेली, पटियाला और देहरादून में जीरो विजिबिलिटी रिकॉर्ड की गई. ‘हिन्दुस्तान’ के मुताबिक, कोहरे का असर ट्रेनों पर भी देखने को मिला. इस कारण दिल्ली में 26 ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर नहीं चल पाईं. उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में आज सुबह तापमान 6º तक पहुंच गया. आईएमडी के मुताबिक, आज देश के उत्तरी राज्यों और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6º-9º सेल्सियस के बीच रहेगा. दिल्ली, दक्षिण राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में तापमान 10º-12º डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है. कश्मीर के श्रीनगर में पारा माइनस 4.8 डिग्री तक गिर गया. इससे वहां के पार्क में बर्फ की परत जम गई है. मौसम विभाग ने 5 से 11 जनवरी के बीच रात और दिन के तापमान में और गिरावट होने की संभावना जताई है. उत्तर भारत के कुछ राज्यों में शीत लहर भी चल सकती है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी
कवर | एक्स


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.