मनाली कार्निवल में हज़ार महिलाओं की महानाटी

  • 10:32 pm
  • 4 January 2024

मनाली में चल रहे विंटर कार्निवल में सैलानियों और शहरियों के लिए इस बार की नाटी ख़ास रही. पारंपरिक परिधानों में सजी-धजी एक हज़ार से ज़्यादा महिलाओं ने नाटी (लोकनृत्य) में हिस्सा लिया तो वह ‘महा नाटी’ बन गया. नृत्य ने ऐसा समा बांधा कि देखने वालों के पांव भी थिरक उठे. कार्निवल में प्रतियोगिता के रूप में आयोजित महा नाटी के पहले दौर में ब्यास नदी के बाएं छोर की 95 महिला मंडलों की सदस्यों ने हिस्सा लिया. मॉल रोड पर 05 जनवरी को ब्यास के दूसरे छोर की महिलाएं महा नाटी पेश करेंगी. मनाली के एसडीएम रमन कुमार शर्मा ने ‘द ट्रिब्यून’ को बताया कि विजेता को 2 लाख रुपये और उपविजेता को एक लाख रुपये का इनाम मिलेगा. मनाली के विधायक भुवनेश्वर गौर ने इस बात पर ख़ुशी जताई कि कुल्लू का यह लोकप्रिय नृत्य एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को हस्तांतरित हो रहा है.

इस्राइल ने कहाः किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार
लेबनान में हुए ड्रोन हमले में हमास के उपनेता की मौत के बाद इस्राइल का तल्ख़ बयान आया है. गाज़ा पर जारी हमलों के बीच सेना ने कहा कि वह “किसी भी परिस्थिति” के लिए तैयार है. हमास के उपनेता की मौत के बाद क्षेत्रीय तनाव बढ़ने का ख़तरा है. हालांकि इस्राइल ने हत्या का दावा नहीं किया लेकिन चर्चा है कि यह हमला उसने ही किया है. हमास के राजनीतिक संगठन के दूसरे नंबर के शीर्ष पदाधिकारी सलेह अल-अरूरी हमास के संस्थापकों में से एक थे.
‘द हिंदू’ ने लिखा है कि हमले में अरूरी और अन्य छह हमास लड़ाकों के मारे जाने के बाद, इस्राइली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि सेना “सभी क्षेत्रों में बहुत उच्च तैयारी स्थिति में है” और “किसी भी परिस्थिति के लिए उच्च तैयार है.” खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बरनिया ने कहा कि एजेंसी 7 अक्टूबर को इस्राइल पर हमले में शामिल हर हमास सदस्य को “जहां भी हों” खोजेगी, चाहे वे सीधे या परोक्ष रूप से इससे जुड़े रहे हों.

महंगी हो सकती हैं मोबाइल सेवाएं
ग्राहकों को महंगी मोबाइल टेलीकॉम सेवाओं के लिए तैयार रहना चाहिए. दरअसल, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल का देशभर में 5जी नेटवर्क फैलाने का काम पूरा होने जा रहा है. इसके बाद उनका कंपनियों का ध्यान इस काम के ख़र्च की भरपाई पर होगा. रेटिंग एजेंसी फिच के हवाले से ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि रिलायंस जियो 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर पर 1.08-1.16 लाख करोड़ रुपये ख़र्च कर रही है. भारती एयरटेल का ख़र्च 33,237 करोड़ तक हो सकता है. इन्होंने 5जी स्पेक्ट्रम पर भी 41,546 करोड़ रुपये ख़र्च किए हैं. इस तरह 5जी सेवाओं पर 1.90 लाख करोड़ का ख़र्च होगा. इसकी भरपाई के लिए कंपनियाँ टैरिफ़ बढ़ा सकती हैं. वहीं, आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज़ के अनुसार जुलाई 2017 से अब तक मोबाइल का टैरिफ़ दोगुना हो चुका है.

संक्षेप मेःं
दिल्ली में मोस्ट वांटेड आतंकवादी गिरफ्तार
दिल्ली में मोस्ट वांटेड आतंकवादी को पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आतंकवादी पर पाँच लाख रुपये का इनाम था. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मुताबिक, हिजबुल मुजाहिदीन संगठन के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया है. वह जम्मू-कश्मीर में विभिन्न आतंकवादी घटनाओं में शामिल है. गिरफ्तार शख़्स का का नाम जावेद मट्टो है. एनआईए की टीम भी उसकी तलाश में थी.

मोहित्रा को संपदा निदेशालय से बात करने को कहा
दिल्ली हाईकोर्ट ने निष्कासित लोकसभा सदस्य एवं तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा है कि सरकार द्वारा आवंटित आवास पर कब्ज़ा जारी रखने की इज़ाजत के लिए वह संपदा निदेशालय से संपर्क करें.

एक और सीबीआई जांच की सिफ़ारिश
दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक में फर्जी लैब टेस्ट मामले में एक और सीबीआई जांच की सिफ़ारिश की है. मरीजों के प्रवेश को चिन्हित करने के लिए नकली, गैर मौजूद मोबाइल नंबरों का उपयोग किया गया था.

निखिल गुप्ता के परिवार की याचिका ख़ारिज

उच्चतम न्यायालय ने अमेरिका में सिख अलगाववादी की हत्या की साजिश रचने के आरोपी भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के परिवार की उस याचिका को ख़ारिज कर दिया, जिसमें कंसुलर एक्सेस की मांग की गई थी. उच्चतम न्यायालय ने इसे संवेदनशील मुद्दा बताया और कहा कि उसे विदेशी अदालत के अधिकार क्षेत्र का सम्मान करना चाहिए.

किश्तवाड़ में 3.9 तीव्रता का भूकंप
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ ज़िले में बुधवार को देर रात 3.9 तीव्रता का भूकंप आया. अधिकारियों ने बताया कि किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र पाँच किलोमीटर की गहराई में था.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.