श्रीनगर में पारा शून्य से तीन डिग्री नीचे

  • 10:38 pm
  • 6 January 2024

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान इन दिनों शून्य से तीन डिग्री नीचे जा पहुंचा है. मौसम विभाग ने कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाक़े में हल्की बर्फ़बारी की संभावना जताई है. लगातार शून्य या इससे नीचे बने तापमान के कारण जलस्रोत जमने लगे हैं. पूरे डल झील पर भी बर्फ़ की परत जम गई है. अमरनाथ यात्रा के बेस कैंप पहलगाम में माइनस 4.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. दक्षिणी कश्मीर के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 3.5 डिग्री रहा, जबकि एक रात पहले यह माइनस 4.2 था. यह हाल तब है, जब कश्मीर के मैदानी इलाकों में बर्फ़बारी नहीं हुई है. घाटी के ऊंचाई वाले इलाक़ों में भी उससे कम बर्फ़बारी हुई, जितनी कि आमतौर पर दिसंबर के महीने में होती है. ‘द ट्रिब्यून’ ने मौसम विभाग के हवाले से लिखा है कि 8-9 जनवरी को ऊंचाई वाले इलाक़ों में बर्फ़बारी हो सकती है.

बंगलादेश में आम चुनाव के पहले हिंसा
ढाका पुलिस ने शनिवार को विपक्षी बीएनपी के एक प्रमुख नेता समेत आठ लोगों को गिरफ्तार कर लिया. इनकी गिरफ़्तारी शुक्रवार को एक ट्रेन में आगजनी के मामले में की गई. हालाँकि, पूर्व प्रधान मंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व में बीएनपी ने इस घटना को इतवार के आम चुनावों से पहले तोड़फोड़ का ‘पूर्व नियोजित’ कृत्य ठहराते हुए संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में जांच की मांग की. बीएनपी ने आम चुनावों का बहिष्कार किया है और शनिवार को सुबह छह बजे से 48 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है.

नौसेना के कमांडो ने अपहर्ताओं से जहाज छुड़ाया
अरब सागर में एक और जहाज को हाईजैक करने की कोशिश को भारतीय नौसेना ने नाकाम कर दिया है. नौसेना के मारकोस कमांडो ने सोमालियाई तट के पास एमवी लीला नॉरफॉल्क नामक लाइबेरियाई जहाज को समुद्री डकैतों के क़ब्जे से छुड़ा लिया. इस पर सवार 15 भारतीय समेत क्रू के सभी सदस्य सुरक्षित हैं. नौसेना के अनुसार, युद्धक जहाज आईएनएस चेन्नई क़रीब 3.15 बजे अपहृत जहाज के क़रीब पहुंच गया. अपहर्ताओं को कई बार जहाज छोड़कर जाने की चेतावनी दी गई. इसके बाद कमांडो ने जहाज की तलाशी ली. इससे पहले हेलीकॉप्टर व प्रेडेटर ड्रोन से निगरानी की गई. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि अरब और लाल सागर में इन दिनों सोमालियाई लुटेरे और हूती लड़ाके सक्रिय हैं. उन्होंने पिछले दिनों कई जहाजों को निशाना भी बनाया. भारत ने इन्हें जवाब देने के लिए पांच मिसाइल पोत उतारे हैं.

जीडीपी 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान

भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी होने का अनुमान है. यह सरकार और वित्तीय संस्थानों के अनुमानों से भी अधिक है. 2023-24 के लिए यह विकास दर राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनएसओ) द्वारा पहले अग्रिम आकलन के अनुसार है. इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने अर्थव्यवस्था के 7 प्रतिशत और सरकार ने 6.5 प्रतिशत की गति से बढ़ने का अनुमान जताया था. इस वर्ष की पहली छमाही में जीडीपी वृद्धि ने 7.7% की गति पकड़ी है. एनएसओ के अग्रिम आकलन वर्ष के पहले छह से आठ महीनों के डेटा पर आधारित होते हैं और केंद्रीय बजट तैयार करने में सहायक होते हैं. इस वर्ष की दूसरी छमाही में वृद्धि करीब 6.9%-7% होगी. रोचक बात यह है कि एनएसओ ने उम्मीद जताई है कि अर्थव्यवस्था में सकल मूल्य वर्धन (जीवीए) 7% से इस वर्ष 6.9% तक कम होगा. आम बजट में केंद्र सरकार ने नॉमिनल जीडीपी 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था लेकिन यह 8.9% ही रहा. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि अर्थशास्त्रियों ने चेतावनी दी है कि इससे वित्तीय घाटा लगभग 6% तक पहुंच सकता है.

अफ़सरों पर हमले की राज्यपाल ने निंदा की

पश्चिम बंगाल में ईडी के अधिकारियों पर हुए हमले को लेकर राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा कि यह वीभत्स और निंदनीय है. राज्य सरकार को यह रोकना होगा. उन्होंने गृह सचिव और डीजीपी को तलब किया है. सीवी आनंद बोस ने कहा, ”यदि सरकार अपने मूल कर्तव्य में विफल रहती है तो संविधान अपना काम करेगा. पश्चिम बंगाल ‘बनाना रिपब्लिक’ नहीं है. सूबे की सरकार को लोकतंत्र में बर्बरता और गुंडागर्दी रोकनी चाहिए.”

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | pixabay.com


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.