एक थाना जहाँ ब्यूटीशियन बनने जाती हैं लड़कियां

  • 10:13 pm
  • 11 January 2024

चंदौली का नौगढ़ पुलिस थाना अपने कौशल विकास कार्यक्रम के कारण अनूठा बन गया है. ग़रीब परिवारों की लड़कियां थाने के हॉल में रोज़ दो घंटे ब्यूटीशियन का हुनर सीखने आती हैं. यहां पुलिस द्वारा प्रायोजित दो महीने के कोर्स में यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षु लड़कियां दूर-पास के गांवों से आती हैं. ऐसी लड़कियों को केशसज्जा, ब्राइडल मेकअप, त्वचा की देखभाल आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह योजना ज़िले के एसपी अनिल कुमार को तब सूझी, जब वह नौगढ़ के दौरे पर आए थे. कभी नक्सल प्रभावित रहे इस इलाक़े के गांवों में ग़रीबी बहुत है. इन परिवारों की लड़कियां हुनर सीखें और आत्मनिर्भर बनें, इसी सोच के साथ पुलिस की ओर से उनका प्रशिक्षण शुरू कराया गया. क्लास दोपहर 12 से 2 बजे तक चलती है. प्रशिक्षु लड़कियों में तमाम 10वीं-12वीं तक शिक्षित भी हैं. ग़रीबी के चलते वह आगे की पढ़ाई से वंचित हैं. प्रशिक्षक शबनम ने बताया कि 100 का लक्ष्य है. पहले बैच की लड़कियों का प्रशिक्षण फ़रवरी में पूरा हो जाएगा. इसके बाद वे अपने गांव-क्षेत्र में काम करके आत्मनिर्भर बन सकेंगी. प्रशिक्षण कार्यक्रम की देखरेख कर रहे सीओ नौगढ़ कृष्ण मुरारी शर्मा ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को बताया कि प्रशिक्षण पूरा करने वाली लड़कियों को प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे.

गोवा ने लॉन्च किया देश का पहला ‘पुनरुत्पादक पर्यटन’ मॉडल
गोवा देश का पहला ‘पुनरुत्पादक पर्यटन’ मॉडल लागू करने वाला राज्य बन गया है. इसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा के साथ पर्यावरण सुरक्षा, सांस्कृतिक संरक्षण और सामुदायिक सशक्तिकरण भी होगा. इस पर जून 2023 में जी20 देशों के पर्यटन मंत्रियों की बैठक के विचार-विमर्श किया गया था. इसमें पर्यटन के सहारे गोवा में स्थायी विकास का रोडमैप तय किया गया है. पर्यटन मंत्री रोहन खौन्ते ने मीडिया को बताया कि ‘एकादश तीर्थ’ की लॉन्चिंग से गोवा में पर्यटन का नया चेहरा सामने होगा. यह आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सजगतापूर्ण भ्रमण पर जोर देगा. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य ऐसी यात्रा और पर्यटन को प्रोत्साहन देना है जिससे पर्यावरण और मानव आबादी दोनों को लाभ हो. ‘फाइनेंसियल एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि यह मॉडल लागू करना गोवा के लिए कठिन था क्योंकि राज्य विदेशी व देशी पर्यटकों की आमद बढ़ाना चाहता है. राज्य की जीडीपी में पर्यटन क्षेत्र की 16.5 प्रतिशत भागीदारी है. यह क्षेत्र 33 प्रतिशत लोगों को रोजगार भी मुहैया कराता है. अधिकारियों के मुताबिक, यूक्रेन-रूस और इजराइल-हमास युद्ध का बड़ा प्रभाव पर्यटन पर पड़ा है. इन युद्धों के कारण कम से कम 10 लाख पर्यटक गोवा नहीं आ सके.

अमेरिका के बाजार में उतारी सिगरेट की लत छुड़ाने वाली दवा
धूम्रपान कई बीमारियों की जड़ है लेकिन इसकी लत लग जाए तो उससे छुटकारा मुश्किल होता है. विशेषज्ञों का कहना है कि धूम्रपान से श्वांस संबंधी ही नहीं कैंसर तक का खतरा होता है. हृदयरोगियों में यह लत जानलेवा हो सकती है. इसी बीच, प्रमुख दवा कंपनी ल्यूपिन ने सिगरेट की लत के इलाज के लिए दवा अमेरिका के बाजार में उतार दी है. वेरेनिक्लाइन नाम की यह टैबलेट 0.5 एमजी व 1 एमजी क्षमता में आती है. द हिंदू’ की खबर के मुताबिक,अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इसकी अनुमति दे दी है. यह एक जेनेरिक दवा है. इसकी अमेरिका में सालाना 400 करोड़ से ज्यादा की बिक्री का अनुमान है. यह दवा हालांकि भारत भी उपलब्ध है लेकिन इसे डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए.

अब महीने में एक दिन बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे छात्र

उत्तराखंड सरकार ने बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के मकसद से स्कूलों में हर महीने एक दिन ‘बस्ता रहित दिवस’ लागू करने का निर्णय लिया है. सरकारी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप लागू की जाने वाली योजना के तहत स्कूलों में सालभर में कुल दस दिन ‘बैग फ्री डे’ रहेगा. ‘जनसत्ता’ के मुताबिक, इस दिन बच्चे अपनी रुचि की गतिविधियों में भाग ले सकेंगे. सरकारी बयान के मुताबिक, बस्ता रहित दिवस योजना उच्च प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में छठी कक्षा से 12वीं तक लागू की जाएगी, जिसके लिए हर माह का अंतिम शनिवार तय किया गया है. योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी की होगी. प्रदेश के राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में यह योजना पहले से ही ‘प्रतिभा दिवस’ के तौर संचालित की जा रही है, जिसके अंतर्गत भाषा, गणित विज्ञान, खेलकूद, कला, हस्तशिल्प, श्रम, व्यायाम, सामाजिक एवं सांस्कृतिक अभिरुचि की गतिविधियां संचालित की जाती हैं.

मानव तस्करी 24 फीसदी बढ़ी, महाराष्ट्र और तेलंगाना में सबसे ज्यादा
राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के मुताबिक, देश में हर दिन औसतन छह मामले मानव तस्करी के दर्ज हो रहे हैं. सबसे ज्यादा तस्करी जबरन मजदूरी और यौन शोषण/वेश्यावृत्ति के लिए की जा रही. आंकड़ों के अनुसार तीन सालों (2020 से 2022) में इस कुकृत्य में 24 फीसदी का इजाफा हुआ है. 2020 में जहां 1,714 मामले दर्ज हुए थे तो 2022 में ये बढ़कर 2,250 हो गए. चिंता की बात तो यह है कि 16 फीसदी मामलों में पुलिस आरोपपत्र ही दाखिल नहीं कर पाती. करीब 80 फीसदी मामलों में आरोपी कोर्ट से बरी हो जाते हैं. ‘अमर उजाला’ ने खबर दी है कि तेलंगाना और महाराष्ट्र में तस्करी की सबसे ज्यादा शिकायतें दर्ज होती हैं. इसके चलते भारत दुनिया में टीयर-2 श्रेणी में आता है. टीयर-2 श्रेणी उन देशों के लिए है , जहां सरकारें मानव तस्करी को रोकने के लिए न्यूनतम मानकों का पूरी तरह से पालन नहीं कर पाती हैं.

एनआईए की छापेमारी, नकदी और हथियार मिले
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एएनआईए) ने आज पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और चंडीगढ़ में 32 स्थानों पर छापेमारी की. टीम ने छापेमारी में दो पिस्तौल, दो मैगजीन और गोला-बारूद के साथ-साथ 4.60 लाख की नकदी के अलावा दस्तावेज भी जब्त किए गए.

मणिपुर में बिजली केंद्र से रिसकर ईंधन जलधारा में मिला
मणिपुर की इंफाल घाटी में एक बिजली केंद्र से बड़ी मात्रा में ईंधन रिसकर इसके पास बहने वाली जलधाराओं में मिल गया. अधिकारियों ने बताया कि यह घटना बुधवार रात कांगपोकपी जिले के लेइमाखोंग बिजली केंद्र पर हुई. रिसाव से कांटो सबल और सेकमाई जैसे गांवों से गुजरने वाली जलधाराएं प्रभावित हुई हैं.

दिल्ली-एनसीआर में कांपी धरती
दिल्ली-एनसीआर, पंजाब सहित चंडीगढ़ और जम्मू कश्मीर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जैसे ही भूकंप आया तो लोग अपने घरों और दफ्तर से बाहर निकल आए. फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. और हिंदुकुश क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 रही.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.