मुइज्जू बोलेः हम छोटे देश लेकिन कोई हमें धमका नहीं सकता

  • 12:32 am
  • 15 January 2024

भारत के साथ चल रहे विवाद के बीच चीन यात्रा से वापस लौटे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू ने भारत का नाम लिए बिना कहा कि हमारा देश छोटा ज़रूर है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि किसी को इस बात का लाइसेंस मिल जाता है कि हमें धमकाए. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हिंद महासागर किसी एक देश का नहीं है. यह उन सभी देशों का है, जो इसमें स्थित हैं. भले मालदीव एक छोटा द्वीप है लेकिन यह 900,000 वर्ग किलोमीटर में फैली विशाल अर्थव्यवस्था है, जो इस समुद्र में बसे सबसे बड़े देशों में एक है. मालदीव भारत के पिछवाड़े बसा है, इस टिप्पणी पर भी उन्होंने जवाब दिया. ‘द ट्रिब्यून’ के मुताबिक, मुइज्जू ने कहा कि हम किसी के पिछवाड़े नहीं बसे हैं. हम स्वतंत्र और संप्रभु राष्ट्र हैं. उन्होंने मालदीव की पूर्ववर्ती सरकार पर भी हमला किया. कहा कि वह एक कुर्सी से दूसरे पर बैठने के लिए भी एक देश के इशारे का इंतज़ार करती थी. मालदीव के लोगों को पसंद नहीं कि कोई देश उनके अंदरूनी मामलों में दख़ल दे.

चार निकाह पर केरल में समर्थन तो यूपी में विरोध
मुस्लिम समाज में एक पुरुष के चार निकाह मामले पर महिलाओं की अलग-अलग सोच सामने आई है. केंद्रीय विधि आयोग द्वारा समान नागरिक संहिता पर मांगी जा रही राय से ऐसा पता चलता है. आयोग को एक करोड़ सुझाव मिले हैं. इनमें से कुछ धार्मिक संगठनों ने सीधे आयोग से मिलने की अर्जी दी थी. आयोग ऐसे करीब सौ संगठनों से मिल भी चुका है. आयोग से जुड़े सूत्र के हवाले से ‘दैनिक भास्कर’ ने खबर दी है कि केरल की मुस्लिम महिलाओं ने चार निकाह को सामाजिक प्रथाओं के अनुरूप बताते हुए इसे जारी रखने की अपील की है. वहीं, उत्तर प्रदेश की महिलाओं ने इसका विरोध किया है. उनका कहना है कि चार निकाह को पुरुष ब्लैकमेल करने का हथियार बना लेते हैं. दूसरे निकाह की धमकी देकर वह अपनी पहली पत्नी का मानसिक उत्पीड़न करते हैं. यह प्रथा नहीं रहेगी तो महिलाओं का शोषण भी नहीं होगा. उत्तर प्रदेश की महिलाओं ने हलाला को भी बंद करने की मांग की. उनका कहना है कि मौलवी इस प्रथा का ग़ैरवाज़िब इस्तेमाल करते हैं.

दो नई चीनी मिलें, आंवला के लिए लाइसेंस जारी
बरेली मंडल में इस साल तीन चीनी मिलें लगने जा रही हैं. बरेली में दो और शाहजहांपुर में एक मिल लगेगी. तीनों मिलें निजी हैं. इनमें से एक चीनी मिल को भारत सरकार की ओर से लाइसेंस मिल चुका है और दो मिलों के प्रस्ताव विचाराधीन हैं. इनको भी जल्दी ही लाइसेंस मिलने की बात कही जा रही है. जो मिलें लगेंगी, उनमें डालमियां ग्रुप आंवला के इस्माइलपुर गांव में चीनी मिल लगाएगा. इसको मंज़ूरी मिल चुकी है. इस इलाक़े में आस-पास कोई चीनी मिल नहीं है और बदायूं से भी इस मिल को गन्ना मिल सकेगा. इसकी क्षमता रोज़ाना एक लाख क्विंटल गन्ना पेरने की होगी. वहीं, खुटार के हितौता गांव में टिकोला शुगर मिल लगेगी. बहेड़ी के बहादुरगंज में लगने वाली त्रिवटीनाथ खांडसारी चीनी मिल की शुरुआती क्षमता रोजाना 25 हजार क्विंटल पेरने की होगी. जिसे बाद में बढ़ाकर 50 हजार क्विंटल प्रतिदिन किया जाएगा. इस मिल के लिए ज़मीन मिल गई है. पीलीभीत के किसान भी इस मिल से जुड़ सकेंगे.

अयोध्या की मस्जिद में पांच मीनारें होंगी
अयोध्या में मस्जिद बनाने के लिए बने ट्रस्ट द इंडो-इस्लामिक कल्चरल फ़ाउंडेशन (आईआईसीएफ़) ने कहा है कि यह अनूठी और ताजमहल से भी सुंदर होगी. यह भारत की सबसे बड़ी मस्जिद तो होगी ही, पहली ऐसी होगी जिसमें पांच मीनारें होंगी. दुनिया की सबसे बड़ी 21 फ़ीट की क़ुरान भी इसकी विशेषताओं में शामिल होगी. इसी साल रमज़ान के बाद जून में मस्जिद का निर्माण शुरू हो सकता है. आईआईसीएफ़ के प्रमुख नियुक्त किए गए हाजी अरफात शेख ने ‘द हिंदू’ से बातचीत में यह बताया है. शेख महाराष्ट्र के हैं और भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं. उन्होंने बताया कि क़ुरान की आयतें लिखी हुई एक ईंट पहले मदीना ले जाई जाएगी. फिर इसे देश भर की प्रमुख दरगाहों में ले जाया जाएगा. बाद में यह ईंट मस्जिद की नींव में रखी जाएगी. पहले बनी डिज़ाइन मस्जिद की लगती ही नहीं थी. तब यहां, सामुदायिक रसोई, अस्पताल और पुस्तकालय बनाने का भी प्रस्ताव था. अब पहले मस्जिद का ही निर्माण होगा. बाक़ी काम बाद में कराए जाएंगे. नया डिज़ाइन पुणे के आर्किटेक्ट इमरान शेख तैयार कर रहे हैं, उम्मीद है कि यह फरवरी के अंत तक तैयार हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अयोध्या के धन्नीपुर में मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ जमीन उपलब्ध कराई गई है.

संक्षेप में
बवाना की एक फैक्ट्री में आग
दिल्ली अग्निशमन सेवा के मुताबिक बवाना औद्योगिक क्षेत्र की एक फैक्ट्री में आग लग गई. कुल 29 फायर टेंडरों को मौके पर भेजा गया है. आग पर काबू पा लिया गया है. किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

ख़राब मौसम के कारण कई उड़ान डायवर्ट
दिल्ली हवाई अड्डे पर ख़राब मौसम के कारण आज सुबह साढ़े चार बजे से साढ़े सात बजे के बीच सात उड़ानों को जयपुर और एक उड़ान को मुंबई के लिए डायवर्ट किया गया. हवाई अड्डे के सूत्र के हवाले से न्यूज एजेंसी एएनआई ने ये ख़बर दी है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.