अल-नीनो ने बिगाड़ा मौसम चक्र, पहाड़ों पर कम बर्फ़

  • 10:55 pm
  • 16 January 2024

जनवरी का महीना आधा बीत चुका है, लेकिन पहाड़ों पर बर्फ़ उतनी नहीं पड़ी जितनी कि पड़ा करती थी. उत्तराखंड में 75 फीसदी, कश्मीर में 79 फीसदी और हिमाचल प्रदेश में 85 प्रतिशत कम बारिश और बर्फ़बारी हुई है. इसका असर अगले सीज़न पर तो पड़ेगा ही, इस साल भी सर्दी का मौसम छोटा हो गया है. मौसम के इस बिगड़े चक्र के पीछे अल-नीनो का असर कहा जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोमा सेन गुप्ता ने ‘दैनिक भास्कर’ को बताया कि अल-नीनो अभी पॉजिटिव ट्रेंड से न्यूट्रल की दिशा में बढ़ रहा है. इसका अर्थ यह हुआ कि इसका असर अप्रैल तक रहेगा, लेकिन गर्मी जल्दी पड़नी शुरू हो सकती है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन का पूर्वानुमान है कि 15 फरवरी से मौसम गर्म होने लगेगा. वहीं, बर्फ न पड़ने के कारण उत्तराखंड के औली में 20 फ़ीसदी पर्यटकों ने अपनी बुकिंग रद्द करा दी है. और तो और, राज्य के जंगलों में 10 दिनों में आग लगने की 35 घटनाएं हो चुकी हैं.

79 साल की उम्र में फिर पढ़ने आईं पूर्व वाइस चांसलर
उन्हें पद्मश्री मिला. चिकित्सकों को दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान डॉ.बीसी रॉय पुरस्कार पाया. लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर रहीं. उनकी विशेषताएं और भी हैं. वह आगरा मेडिकल कॉलेज में सामान्य सर्जरी की पहली महिला पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट और बच्चों की सर्जरी की पहली महिला सुपर स्पेशलिस्ट भी रहीं. अब 79 साल की उम्र में उन्होंने बीती 10 जनवरी को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कानपुर के बॉयोलॉजिकल साइंसेस एंड बॉयोइंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में पीएचडी के लिए पंजीकरण कराया है. वह शोध करेंगी कि बोनमैरो और एब्डामिनल लाइनिंग के स्टेम सेल रीढ़ की हड्डी की क्षतिग्रस्त नर्व्स के पुनर्निमाण में किस तरह मदद कर सकते हैं. इस शोध से रीढ़ की हड्डी में चोट से ग्रस्त मरीजों को पुनः पैरों पर खड़ा करने में मदद मिलेगी. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि डॉ. सरोज चूड़ामणि गोपाल ने अपने लंबे कॅरिअर में बच्चों की सर्जरी की नई तकनीक व सस्ते इलाज के तरीक़े तलाशे थे. इससे आज भी ग़रीब परिवारों को काफ़ी राहत मिलती है.

नवविवाहितों को पंजीकरण के लिए नहीं मिल रहे स्टाम्प

पंजाब के मोहाली में इन दिनों नवविवाहित परेशान हैं. वजह 1500 रुपये के स्टाम्प का उपलब्ध न होना है. ब्याह पंजीकरण के लिए यह ज़रूरी है. पूछताछ को आ रहे लोगों को स्टाम्प विक्रेता दूसरे जिले से स्टाम्प खरीद कर लाने की सलाह दे रहे हैं. मोहाली के डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने बताया कि जब लोग विवाह पंजीकरण के लिए तहसील जाते हैं तो उन्हें स्टाम्प न होने का पता चल रहा है. उन्होंने कहा कि यह समस्या पिछले चार महीने से बनी हुई है. लोगों को रोपड़ या फतेहगढ़ साहिब से स्टाम्प खरीद कर लाना पड़ रहा है जो समय और पैसे दोनों की बर्बादी है. एक विक्रेता ने नाम न छापने की शर्त पर ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि पति या पत्नी के वीजा पर विदेश जाने के लिए विवाह का पंजीकरण अनिवार्य है. वैसे भी अब लोग जागरूक हैं और विवाह का पंजीकरण ज़रूर कराते हैं. ऐसे में स्टाम्प न मिलने से वे परेशान हो रहे हैं.

हिमाचल के होटलों में ई-चार्जिंग स्टेशन बनेंगे
हिमाचल प्रदेश के राज्य पर्यटन विकास निगम अपने सभी होटलों में ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने जा रहा है. यानी इलेक्ट्रिक वाहनों से आने वाले पर्यटकों को चार्जिंग के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि निगम के होटल राज्य भर में प्रमुख स्थानों और हाईवे पर स्थित हैं. निगम के प्रबंध निदेशक राजीव कुमार ने ‘द ट्रिब्यून’ को बताया कि दो से तीन महीने में सभी होटलों में ई-चार्जिंग स्टेशन काम करने लगेंगे. उन्होंने बताया कि पहले लेवल-वन के चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे जो एक गाड़ी को पूरा चार्ज करने में 10-12 घंटे लेते हैं. यदि गाड़ियों की संख्या बढ़ती है तो लेवल टू के स्टेशन स्थापित करने पर विचार किया जाएगा. ये वाहन को चार से छह घंटे में फुल चार्ज कर देंगे. इनके लिए 240 वोल्ट की बिजली और ज्यादा उपकरणों की जरूरत होगी. लेवल थ्री के स्टेशन मिनटों में वाहन चार्ज कर देते हैं लेकिन उन पर भारी ख़र्च आता है. घाटे में चल रहा पर्यटन निगम अभी सिर्फ़ लेवल टू तक के स्टेशन के बारे में ही सोच रहा है.

नौ सालों में 24.82 करोड़ लोग बाहर आए
नीति आयोग के मुताबिक, बीते नौ सालों में गरीबों की संख्या में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. कुल 24.82 करोड़ भारतीय गरीबों से बाहर आए हैं. इनमें यूपी में सबसे ज्यादा 5.94 करोड़, बिहार में 3.77 करोड़, मध्य प्रदेश में 2.30 करोड़ और राजस्थान में 1.87 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए. रिपोर्ट में गरीबी के विभिन्न पहलू शामिल हैं. नीति आयोग की सोमवार को जारी भारत में 2005-06 से बहुआयामी गरीबी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बहुआयामी गरीबी 2013-14 के 29.17 फीसदी से घटकर 2022-23 में 11.28 फीसदी हो गई है. यानी 17.89 फीसदी की उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है. ‘अमर उजाला’ ने खबर दी है कि रिपोर्ट के मुताबिक, अध्ययन अवधि के दौरान बहुआयामी गरीबी सूचकांक (एमपीआई) के सभी 12 संकेतकों में सुधार हुआ है. वर्ष 2022-23 के मुकाबले 2013-14 में गरीबी के स्तर का आंकलन करने के लिए अनुमानित डाटा का उपयोग किया गया है. नीति आयोग के सदस्य प्रोफेसर रमेश चंद ने सीईओ बीवी आर सुब्रमण्यम की मौजूदगी में रिपोर्ट जारी की.

चंद्रबाबू नायडू की याचिका पर खंडित फैसला
कौशल विकास घोटला मामले में प्राथमिकी रद्द करने से इनकार करने के हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने खंडित फैसला सुनाया है. न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी ने कहा कि भ्रष्टाचार रोधी अधिनियम की धारा 17ए पूर्वव्यापी रूप से लागू नहीं होगी. प्राथमिकी रद्द करने से इनकार करने वाले आदेश को बरकरार रखा जाता है. अलग-अलग राय के मद्देनजर, सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ टीडीपी प्रमुख की याचिका को उचित निर्देशों के लिए प्रधान न्यायाधीश के समक्ष रखने का निर्देश दिया.

उत्तर कोरिया का अहम फ़ैसला
उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से संबंध बनाए रखने से जुड़े अहम सरकारी संगठनों को समाप्त कर दिया है. सरकारी मीडिया ने मंगलवार को उत्तर कोरियाई नेता जिम जोंग उन के हवाले से कहा कि वह अब अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ सुलह का प्रयास नहीं करेंगे. उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि दक्षिण कोरिया के साथ संवाद और सहयोग से जुड़ी एजेंसियों को समाप्त करने का फैसला सोमवार को देश की संसद की एक बैठक में लिया गया.

ईडी ने कविता को तलब किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के. कविता को नए दौर की पूछताछ के लिए तलब किया है. तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की 45 वर्षीय बेटी कविता को मंगलवार को दिल्ली में जांच एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.