पाकिस्तान के ईरान पर जवाबी हमले, दस लोगों की जान गई

  • 9:16 pm
  • 18 January 2024

बलूचिस्तान में ईरानी हवाई हमलों के 24 घंटे से कुछ ज़्यादा समय बाद, पाकिस्तानी वायु सेना ने कथित तौर पर लड़ाकों के ठिकानों को निशाना बनाते हुए ईरान पर जवाबी हमले किए हैं. ईरानी मीडिया के मुताबिक इन हमलों में कम से कम दस लोग मारे गए. दोनों पड़ोसी के बीच बढ़ते तनाव से व्यापक संघर्ष की आशंका पैदा हो गई है.
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में सशस्त्र समूहों के ठिकानों के ख़िलाफ ख़ुफिया सूचनाओं पर आधारित ऑपरेशन चलाया और ईरान के अंदर अलगाववादी आतंकवादी ठिकानों पर घातक सैन्य हमले किए. कहा गया कि इस ऑपरेशन में लक्षित ठिकानों का इस्तेमाल बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (बीएलएफ) द्वारा किया गया था, जो दो आतंकवादी समूह हैं और जो अधिक क्षेत्रीय स्वायत्तता के लिए लड़ रहे हैं.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीएलएफ़ ने आज जारी एक बयान में कहा है कि ईरान में उसका कोई ठिकाना नहीं है और हाल के हमलों में बीएलएफ़ का कोई लड़ाका नहीं मारा गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी मारे गए.
ईरानी समाचार एजेंसी ‘तस्नीम’ ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि तेहरान ने इन हमलों पर पाकिस्तान से ‘तत्काल स्पष्टीकरण’ मांगा है. एजेंसी ने सिस्तान और बलूचिस्तान के डिप्टी गवर्नर अलीरेज़ा मरहमती के हवाले से बताया कि हमलों में दस लोग मारे गए.

मोबाइल चलाना आता है, दूसरे दर्जे की किताबें नहीं पढ़ पाते
एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट (एएसईआर)-2023 की रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. 14 से 18 साल के 97 फीसदी छात्र मोबाइल फोन चलना जानते हैं लेकिन 25 फीसदी ऐसे हैं जो स्थानीय भाषा की दूसरे दर्जे की किताब फर्राटे से पढ़ नहीं पाते. आधे से ज्यादा को भाग देने नहीं आता. 42.7 प्रतिशत ऐसे हैं जो आरंभिक अंग्रेजी के वाक्यों को भी पढ़ नहीं पाते. यह रिपोर्ट तब है जब पिछले दो दशकों से स्कूली बच्चों के बेसिक रीडिंग और गणित पर अधिक ध्यान दिए जाने की जरूरत बताई जा रही है. एएसईआर के सर्वे में 26 राज्यों के 28 जिलों के 34,745 छात्र-छात्राओं (14 से 18 वर्ष) के बुनियादी कौशल को परखा गया. इनमें यूपी-मध्यप्रदेश के दो-दो और बाकी राज्यों के एक-एक गांव को भी शामिल किया गया था. ‘द ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे में पाया गया कि 14 से 18 वर्ष के लड़के-लड़कियों में 86.8 प्रतिशत स्कूल तो जाते हैं लेकिन अधिकांश बेसिक रीडिंग, गणित और अंग्रेजी में कमजोर हैं. हालांकि सर्वे में शामिल 90 प्रतिशत छात्र-छात्राओं ने बताया कि वे मोबाइल फोन रखते हैं और उसके सभी फंक्शन को भी जानते हैं.

टी20 रैंकिंगः टॉप टेन में पहुंचे यशस्वी और अक्षर
अफनानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में अपने अच्छे प्रदर्शन का भारतीय खिलाड़ियों को बड़ा फायदा मिला है. ओपनर यशस्वी जायसवाल और ऑलराउंडर अक्षर पटेल को टी20 रैंकिंग में शामिल कर लिया गया है. यशस्वी 7 स्थानों की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है, फिलहाल क्रिकेट से दूर सूर्यकुमार अब भी टॉप पर हैं. भारतीय गेंदबाजों में अक्षर पटेल ने 12 स्थानों की छलांग लगाई है. वह 667 रैंकिंग प्वाइंट्स के साथ वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचे हैं. अर्शदीप ने भी चार स्थानों का सुधार किया है. वह 25वें से 21वें स्थान पर आ गए हैं. हालांकि रवि विश्नोई को चार स्थानों का नुकसान हुआ है. वह दूसरे स्थान से फिसल कर छठे स्थान पर लुढ़क गए हैं. उधर, न्यूजीलैंड ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में तीसरे मुकाबले में भी पाकिस्तान को हराकर 3-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है. तीसरे मैच में फिन एलेन ने 62 गेंदों में 5 चौके और 16 छक्कों की मदद से 137 रन बनाए. वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे.

संक्षेप में
वडोदरा में नाव डूबी, सोलह लोगों की मौत
वडोदरा की हरणी झील में नाव पलटने से कम से चौदह छात्रों औऱ दो शिक्षकों की जान चली गई. नाव पर 27 छात्र सवार थे, जिन्हें बिना लाइफ जैकेट के ही नाव में बैठा दिया था. फ़ायर ब्रिगेड की टीम छात्रों की तलाश में जुटी है.

कतर में सजायाफ़्ता भारतीयों को राहत की कोशिशें जारी
कतर अदालत द्वारा आठ भारतीय पूर्व नौसेना कर्मियों की मौत की सजा कम करने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि हमारे राजदूत और हमारे दूतावास के अधिकारियों के साथ हिरासत में लिए गए आठों जवानों से मिले. कानूनी टीम इस पर काम कर रही है. अपील के लिए 60 दिनों का वक्त है.

22 जनवरी को केंद्र के सभी दफ्तर आधे दिन के लिए बंद
केंद्र सरकार ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर पूरे देश में सभी केंद्रीय दफ्तरों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों को 22 जनवरी 2024 को दोपहर ढाई बजे तक आधे दिन बंद रखने की घोषणा की है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि अयोध्या कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को केंद्र सरकार के सभी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | टीवी स्क्रीन ग्रैब


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.