विमान हादसे में यूक्रेन के युद्धबंदियों समेत 74 लोगों की मौत

  • 11:04 pm
  • 24 January 2024

यूक्रेन की सीमा में लगे दक्षिणी बेलगोरोड में एक रूसी ट्रांसपोर्ट विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 74 लोगों की जान चली गई. दावा किया जा रहा है कि इस विमान को यूक्रेनी सेना ने एस-300 मिसाइल से मार गिराया है. हालांकि, इस दावे की अधिकृत रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है. इस विमान में 65 यूक्रेनी युद्धबंदी सवार थे, जिन्हें अदला-बदली के लिए ले जाया जा रहा था, छह क्रू मेंबर और तीन सहायक भी मौजूद थे. इन युद्धबंदियों को रूसी सेना ने यूक्रेन में जारी जंग के दौरान अलग-अलग इलाकों से पकड़ा था. ‘बीबीसी’ के मुताबिक, क्रैश हुआ रूसी मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट इल्यूशिन-76 था. रूसी रक्षा मंत्रालय ने 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों के मारे जाने की पुष्टि की है. रूस ने अभी तक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का कोई सटीक कारण नहीं बताया है.

गणतंत्र दिवस परेडः फ्रांस की सैन्य दस्ते में छह भारतीय भी होंगे
नई दिल्ली में 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाली परेड में फ्रांस की सेना का विशेष दस्ता भी शामिल होगा. 95 सदस्यों वाली इस टुकड़ी में 33 सदस्यीय बैंड के अलावा भारतीय मूल के छह सैनिक भी कदमताल करते नजर आएंगे. जान लें, इस बार गणतंत्र परेड के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रां होंगे. फ्रांसीसी सेना के सेकेंड फॉरेन इन्फैंट्री रेजीमेंट के यूनिट कमांडर नोएल लुइस ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भारत के गणतंत्र समारोह का हिस्सा बनना हमारे लिए खुशी और सम्मान की बात है. हम दो बार रिहर्सल कर चुके हैं और गणतंत्र परेड के लिए तैयार हैं. पैदल टुकड़ी के अलावा फ्रांसीसी वायुसेना के दो रॉफेल और टैंकर परिवहन व बहुआयामी सेवाएं देने वाला एक एयरबस-330 भी एयर शो में हिस्सा लेगा. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि फ्रांस की फॉरेन इन्फैंट्री विशिष्ट सैन्य रेजीमेंट है जिसमें विदेशियों को भी निश्चित शर्तों के साथ सेवा का अवसर दिया जाता है. मौजूदा समय में इस रेजीमेंट में 140 देशों के 9,500 अधिकारी व जवान शामिल हैं.

24 सैनिक मारे गए, इस्राइल को युद्ध में एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा नुकसान
हमास के साथ युद्ध में इस्राइली सेना के 24 जवान मारे गए. यह इस लड़ाई में एक दिन में हुआ इस्राइल का सबसे बड़ा नुकसान है. ये सैनिक दक्षिणी गाजा की घेराबंदी किए हुए थे और भाग रहे कुछ फलस्तीनियों को पकड़ने की कोशिश कर रहे थे. सेना के प्रवक्ता एडमिरल डेनियल हगारी ने बताया कि सेना ने मंगलवार को दो इमारतों को गिराने के लिए बारूदी सुरंगें बिछाई थीं, तभी हमास आतंकियों ने उसके पास खड़े टैंक पर फायर कर दिया इससे हुए धमाके में 21 सैनिकों की जान गई. वहीं, तीन अलग-अलग हमलों में मारे गए. ये सभी घटनाएं एक ही दिन दक्षिण गाजा में हुईं. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे युद्ध शुरू होने के बाद से इस्राइली पक्ष को किसी एक दिन हुआ सबसे बड़ा नुकसान बताया है. ‘द ट्रिब्यून’ के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कम से कम 195 फलस्तीनी मारे गए जिससे मृतकों संख्या 25, 490 पहुंच गई है.

अमेरिका में अब एआई विशेषज्ञों को वीजा जल्द, फायदे में होंगे भारतीय
अमेरिका में एआई विशेषज्ञों को अब वीजा जल्द मिलेगा. वहां की सरकार एआई और क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में चीन से मिल रही चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए ग्लोबल एआई टैलेंट अट्रैक्शन प्रोग्राम शुरू करने जा रही है. इससे हजारों भारतीयों को फायदा होगा. अमेरिकन इमिग्रेशन एजेंसियों को एआई विशेषज्ञों के लिए प्रक्रिया सरल करने और आवेदकों को तुरंत अपॉइंटमेंट देने के निर्देश दिए गए हैं. यही नहीं, जरूरत पड़ने पर जे-1, ईबी-1, और ओ-1 श्रेणियों में बदलाव करने को भी कहा गया है. इमर्जिंग टेक्नोलॉजी एंड नेशनल सिक्योरिटी एट द फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट के एसोसिएट डायरेक्टर दिव्यांश कौशिक ने बताया कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाए रखने के लिए टैलेंट का महत्व बाइडेन प्रशासन समझ रहा है. दूसरी ओर, वीजा नियमों में बदलाव से अमेरिकी कंपनियों और रिसर्च संस्थानों को भी लाभ होगा. क्योंकि लंबी आब्रजन प्रक्रिया के कारण उन्हें सही प्रतिभाएं नहीं मिल पा रही हैं. ‘दैनिक भास्कर’ ने खबर दी है कि ये विशेषज्ञ जब तक चाहें अमेरिका में रह सकेंगे. हालांकि उन्हें साबित करना होगा कि उनके काम का जनता के लाभ व विकास से जुड़े प्रोजेक्ट में इस्तेमाल हो रहा है.

नामीबियाई ‘ज्वाला’ ने तीन शावकों को जन्म दिया
नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाई गई मादा चीता ने वन्यजीव प्रेमियों को खुशखबरी दी है. भारत आने के बाद ज्वाला नाम पाई इस चीते ने तीन शावकों को जन्म दिया है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने यह जानकारी सोशल मीडिया प्लेफार्म एक्स पर दी. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि कुछ हफ्तों पहले आशा नाम की चीता ने भी तीन बच्चों को जन्म दिया था. अब तीन और शावकों के जन्म से जंगल में मंगल जैसा माहौल है.

चीन के जियांग्शी प्रांत में आग लगने से 25 लोगों की मौत
चीन के जियांग्शी प्रांत में बुधवार को आग लगने के कारण कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई. जियांग्शी प्रांत के युशुई जिले के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को 03:24 बजे एक शॉपिंग मॉल के भूतल में आग भड़क गई. 120 कर्मियों को घटनास्थल पर तैनात किया गया है. इनमें अग्निशमक विभाग के अलावा पुलिस और स्थानीय सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि राहत एवं बचाव अभियान जारी है तथा आग लगने के कारण का पता लगाया जा रहा है.

ओडिशा के मयूरभंज में सड़क हादसे में छह लोगों की मौत
ओडिशा के मयूरभंज जिले के बंगोरीपोसी घाट में जतरा पार्टी ले जा रहे एक ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से छह लोगों की मौत हो गई और नौ लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए. वहां के सीएम नवीन पटनायक ने मृतकों के परिजने को तीन-तीन लाख रुपए देने और घायलों के समुचित चिकित्सा इलाज के निर्देश दिए हैं.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.