काजीरंगा उद्यान में दो नई स्तनपायी प्रजातियाँ जुड़ीं

  • 10:38 pm
  • 30 January 2024

असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व में जीवों की सूची में दो नई स्तनधारी प्रजातियां जोड़ी गई हैं. प्रजातियों में बिंटूरोंग (आर्कटिक्टिस बिंटुरोंग) और छोटे पंजे वाले ऊदबिलाव (एओनिक्स सिनेरिया) के साथ ही गैंडों के आवास में अब स्तनधारियों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है. काजीरंगा में स्तनधारियों की सूची को 1985 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था. ‘डाउन टू अर्थ’ में छपी एख रिपोर्ट के मुताबिक, गैंडा निवास के अधिकारियों ने हालिया गणना के दौरान इन दो प्रजातियों की खोज की. यहां शीर्ष पर पांच बड़े जानवर रहते हैं, जिसमें भारतीय एक सींग वाला विशाल गैंडा (राइनोसेरोस यूनिकॉर्निस), भारतीय हाथी (एलिफस मैक्सिमस), बंगाल टाइगर (पैंथेरा टाइग्रिस), जंगली पानी में रहने वाली भैंस (बुबलस बुबालिस) और पूर्वी दलदल में रहने वाले हिरण (सर्वस डुवाउसेली) शामिल हैं. दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया का मूल निवासी एक वृक्षीय स्तनपायी, बिंटुरोंग अपनी रात्रिचर और पेड़ों में रहने की आदतों के कारण आसानी से नहीं देखा जा सकता है. काजीरंगा की निदेशक ने बताया कि, यह अपनी रेंज में भी असामान्य है और भारत में पूर्वोत्तर तक ये फैले हुए हैं. गणना रिपोर्ट में बताया गया है कि बिंटुरोंग की तस्वीर 10 जनवरी को टाइगर रिजर्व में पांचवें प्रवासी पक्षी गणना के दौरान ली गई थी. छोटे पंजे वाले ऊदबिलाव को असम वन विभाग के सहयोग से भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा आयोजित एक संक्षिप्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद देखा गया था. इसे एशियाई छोटे पंजे वाले ऊदबिलाव के रूप में भी जाना जाता है, इस स्तनपायी की वितरण सीमा भारत से पूर्व की ओर दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिण चीन तक फैली हुई है. भारत में, यह ज्यादातर पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु के संरक्षित क्षेत्रों और पश्चिमी घाट क्षेत्र में केरल के कुछ हिस्सों में पाया जाता है.

एक साल बाद मैट पर होगी ओलंपियन विनेश फोगाट की वापसी
ओलंपियन और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता पहलवान विनेश फोगाट करीब एक साल बाद मैट पर वापसी करेंगी. वह 2 फरवरी से जयपुर में होने वाली सीनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप-2024 में रेलवे का प्रतिनिधित्व करेंगी. कपूरथला में आयोजित ट्रायल में उनके भारवर्ग (55 किलोग्राम) में कोई और खिलाड़ी न आने के बाद सोमवार को रेलवे ने उनके नाम की घोषणा की. विनेश तैयारियों में जुट गई हैं लेकिन बजरंग पूनिया राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं है. ‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक कपूरथला में आयोजित ट्रायल में 100 से ज्यादा महिला-पुरुष पहलवानों ने हिस्सा लिया. रेलवे ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए 30 पहलवानों के नाम घोषित किए हैं. इनसे तीन टीमें बनाई गई हैं.

दिल्लीवालों के लिए सोलर पॉलिसी जारी, दावा- बिल होगा शून्य
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की सौर ऊर्जा नीति-2024 की घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा कि इससे लोगों को अपने घर का बिजली बिल शून्य करने में मदद मिलेगी. यही नहीं, 2027 तक कुल बिजली खपत के 20 प्रतिशत हिस्से की पूर्ति सौर ऊर्जा से होने लगेगी. सरकार इस योजना पर 570 करोड़ रुपये खर्च करेगी. दिल्ली में अभी 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को कोई बिल नहीं देना होता. 201 से 400 यूनिट तक पर 50 प्रतिशत सब्सिडी मिल रही है. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि सीएम ने कहा, ‘एक सामान्य घरेलू उपभोक्ता जो 360 यूनिट प्रतिमाह खर्च करता है, यदि अपनी छत पर दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाता है तो उसको 90,000 रुपये खर्च करने होंगे. इससे एक तरफ तो उसका बिजली बिल शून्य हो जाएगा जिससे 1,370 रुपये महीना की बचत होगी. साथ ही उसे करीब 700 रुपये प्रतिमाह सौर बिजली उत्पादन इनिशिएटिव के रूप में सरकार देगी. इस तरह करीब 24,000 रुपये सालाना की बचत होगी. यानी चार साल में सोलर पैनल की लागत निकल आएगी.’ उन्होंने कहा कि इससे जेनरेटर का प्रयोग भी घटेगा और प्रदूषण भी कम होगा.

कश्मीर में बर्फबारी से पर्यटन कारोबारियों की बांछें खिलीं
पिछले दो महीनों से परेशान कश्मीर के पर्यटन कारोबारियों को ताजा बर्फबारी से बड़ी राहत मिली है. पिछले दो महीनों में अच्छी तरह बर्फ न पड़ने कारण विभिन्न स्थानों के लिए कराई गई अपनी बुकिंग पर्यटक कैंसिल कर रहे थे. बर्फबारी होने से कश्मीर घाटी में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. इससे खास तौर से गुलमर्ग के रिजार्ट गुलजार रहते हैं. उनके टूर रद्द करने से पर्यटन से जुड़े कारोबारी व अन्य लोग बर्फबारी की दुआ करने लगे थे. यहां 40 दिन के चिल्ले-कलां (कड़ाके की सर्दी की अवधि का स्थानीय नाम) के अंतिम दिनों में हुई बर्फबारी के बाद और ज्यादा व लगातार बर्फबारी के आसार हैं. अब सैकड़ों की संख्या में पर्यटक जिनमें बच्चे भी शामिल हैं, गुलमर्ग और सोनमर्ग पहुंचने लगे हैं. नागपुर के पर्यटक मोहम्मद इमरान ने ‘द ट्रिब्यून’ को बताया कि दो दिन पहले यहां खाली मैदान थे, बर्फ पड़ने की खबर मिली तो वह श्रीनगर से गुलमर्ग लौटे. अब बर्फ देखकर खुश हैं. ऐसी ही प्रतिक्रिया दूसरे पर्यटकों व कारोबारियों की भी थी.

इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी को 10 साल जेल की सजा
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को गोपनीय सूचना लीक करने के मामले 10-10 साल जेल की सजा सुनाई गई है. दोनों को ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत गठित की गई विशेष अदालत ने गोपनीय सूचना लीक करने का दोषी पाया. इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं. जेल से ही इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी अदालत की सुनवाई में वर्चुअली शामिल हुए.

बीजापुर में नक्सली हमले में 3 जवान शहीद, 14 घायल

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली हमले में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद और 14 जवान घायल हो गए हैं. घायल जवानों को इलाज के लिए रायपुर भेजा गया है. जिनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है. मुठभेड़ अभी भी जारी है. जानकारी के मुताबिक, यह हमला कोबरा-एसटीएफ-डीआरजी जवानों पर किया गया है.

मराठी अभिनेता अशोक सराफ को मिलेगा ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार
मराठी और हिंदी फिल्मों के दिग्गज अभिनेता अशोक सराफ को ‘महाराष्ट्र भूषण’ पुरस्कार दिया जाएगा. अभिनेता को मराठी और हिंदी सिनेमा सहित मराठी थिएटर में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए राज्य के इस सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंद ने इस बात की घोषणा की है. अभिनेता ने कई मराठी के साथ कई हिंदी फिल्मों में अपनी परफॉर्मेंस से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई है. कुछ समय पहले रिलीज हुई रितेश देशमुख की फिल्म वेड में उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ हुई थी. फिलहाल वे ‘शेंटिमेंटल’ नाम की फिल्म में काम कर रहे हैं.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के सौजन्य से


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.