इलाज में एआई का प्रयोग करेगा रोहतक पीजीआई

  • 7:51 pm
  • 2 February 2024

सिडनी की तरह ही पीजीआई रोहतक (हरियाणा) ने मरीजों के इलाज़ में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) के इस्तेमाल का फ़ैसला किया है. इसके लिए जरूरी व्यवस्थाएं कराई जा रही हैं. स्टाफ को इस तकनीक की जानकारी दी जा रही है. इसमें डॉक्टर, टेक्नीशियन व नर्सिंग अफसरों को शामिल किया गया है. मल्टी डिसिप्लिन रिसर्च यूनिट द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के डॉ. योगेंद्र मिश्रा ने बताया कि वहां चिकित्सा में एआई का इस्तेमाल अहम हो चुका है. यह सहायक सिद्ध हो रहा है और डॉक्टरों के समय की बचत हो रही है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि कंप्यूटर में मरीज की उम्र, लंबाई, वजन, बीमारी की स्थिति व पिछली रिपोर्ट्स दर्ज होंगी. दूसरी बार जांच के बाद उसी आधार पर एआई मरीज के लिए दवा का पर्चा तैयार कर देगा. इससे डॉक्टर की गैरमौजूदगी में स्टाफ़ भी मरीजों को दवा दे पाएंगे.

आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी स्वास्थ्य बीमा
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार करके स्वास्थ्य बीमा का लाभ आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को भी दिया जाएगा. यह घोषणा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए की. पूरा बजट लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार के गठन के बाद की जाएगी. भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रतिनिधि ओ आफरीन ने आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आय़ुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य बीमा कवर देने के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट में की गई इस व्यवस्था से स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूती मिलेगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन इस क्षेत्र में किए जा रहे निवेश का स्वागत करता है और रोगों से मुक्ति के लक्ष्य पाने में भारत सरकार के साथ है. ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट है कि अंतरिम बजट में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के लिए पिछले वर्ष के 89,155 करोड़ के मुकाबले 90, 658 करोड़ देने की घोषणा की गई है.

जनवरी सबसे सूखा, फरवरी सबसे अधिक बारिश के साथ शुरू
चंडीगढ़ के लोग हैरान हैं. जनवरी का महीना एक दशक का सबसे कम तो फरवरी पहले ही दिन दशक में सबसे अधिक बारिश (27.6 मिलीमीटर) दर्ज हुई. इससे पहले 6 फरवरी 2013 को 30.01 मिलीमीटर बारिश हुई थी. 2019 में 8 फरवरी को 26.4 मिलीमीटर पानी गिरा था. महीने के पहले दिन बारिश से पूर्व ओले भी पड़े. 40-50 किलोमीटर की रफ्तार वाली हवा के साथ चमकती बिजली और ओलों ने चंडीगढ़ शहर और आसपास के इलाके में जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया था. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक, हाल यह हो गया था कि सड़क पर चल रहे वाहनों खासकर दोपहिया चालकों को वाहन रोककर सुरक्षित ठिकाना तलाशना पड़ा. मौसम विभाग ने इससे पहले दिन में चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली में ओले पड़ने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. चंडीगढ़ में इतनी भारी ओलावृष्टि हुई कि सड़कों पर सफ़ेद चादर-सी बिछ गई थी.

वन विभाग ने शुरू कराई वृक्षगणना, एक लाख वृद्धि की उम्मीद
हरियाणा के करनाल जिले के वन विभाग ने वृक्षों की गणना शुरू कराई है. इसका मकसद पेड़ों को संरक्षण देना और पता लगाना कि वे बढ़ रहे हैं या उनकी संख्या में कमी आ रही है. यह गणना हर पांच साल पर कराई जाती है. पांच साल पहले हुई गणना में 6,12,900 पेड़ पाए गए थे. विभाग को आसा है कि इनकी संख्या में एक लाख की बढ़ोतरी हुई होगी. इस गणना में वे ही वृक्ष शामिल किए जाते हैं जिनके तने की परिधि कम से कम 30 सेमी हो. डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट ऑफिसर जयकुमार नरवाल ने ‘द ट्रिब्यून’ को बताया कि वृक्षगणना से वृक्षों के विकास और इनके संरक्षण की सही तस्वीर व आंकड़े सामने आएंगे. इसके लिए जिले में टीमों की तैनाती कर दी गई है. उन्होंने बताया कि वृक्षगणना केवल संख्या भर नहीं है. यह वह सूत्र है जिसके जरिए नीति निर्धारकों को वन प्रबंधन की नीतियां बनाने में सहायता मिलती है.

शराबियों को घर तक छोड़ने जाएगी पंजाब पुलिस
बात पंजाब की है. हालांकि यह सड़क दुर्घटनाएं रोकने की कोशिश है लेकिन सुनने में अजीब लग सकता है कि पुलिस शराबियों को उनके घर तक पहुंचाकर आएगी. बस इतना ही नहीं, उनका चालान होगा. जुर्माना वसूला जाएगा. उस समय उनका वाहन भी जब्त कर लिया जाएगा. पुलिस उनके घरवालों को भी बताएगी कि शराब पीकर गाड़ी चलाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. सीएम भगवंत मान ने इसकी ज़िम्मेदारी हाल ही में गठित सड़क सुरक्षा दल को दी है. यह खबर गत दिनों ‘अमर उजाला’ ने प्रकाशित किया था.

चयन-संपादन | शरद मौर्य


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.