हिमाचल में 5 फरवरी तक बर्फ़बारी की संभावना

  • 7:45 pm
  • 3 February 2024

इस मौसम में हिमाचल प्रदेश की सैर पर निकले पर्यटकों की मंशा बर्फ़ देखने की होती है. उनके लिए ख़ुशखबरी यह है कि मौसम विभाग ने 5 फरवरी तक मध्य व ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से भारी बर्फ़बारी की संभावना जताई है. निचले इलाक़ों में बारिश हो सकती है. कुल्लू, चंबा, शिमला, किन्नौर और लाहौल स्पीति में कहीं-कहीं और रुक-रुककर लेकिन खूब बर्फ गिरने के आसार हैं. राज्य आपदा प्रबंधन अभिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो दिनों में हुई अच्छी बर्फबारी के कारण राज्य में 700 सड़कें और करीब 2,200 ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं. राज्य बिजली बोर्ड के निदेशक मनोज उप्रेती ने ‘द ट्रिब्यून’ को बताया कि बारिश-बर्फ़ से ट्रांसफार्मरों में आई खराबी से राज्य भर में विद्युत वितरण प्रभावित हुआ है. उन्होंने बताया कि बोर्ड की टीमें काम कर रही हैं और 24 घंटे में करीब 1000 ट्रासंफार्मर चालू करा दिए जाएंगे. चंबा, कुल्लू, शिमला लाहौल-स्पीति और मंडी जिलों में सड़क संपर्क और बिजली आपूर्ति पर सबसे बुरा असर पड़ा है.

सूरजकुंड मेले का राष्ट्रपति ने उद्घाटन किया
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हरियाणा के फ़रीदाबाद में 37वें सूरजकुंड मेले का शुक्रवार को उद्घाटन किया. इस मौक़े पर उन्होंने कहा कि यह मेला हमारी सांस्कृतिक विविधता और परंपरा का उत्सव है. यह शिल्पकारों को कला-प्रेमियों से जोड़ने का प्रभावी मंच भी है. सीएम मनोहर लाल ने मेले को परंपरा, विरासत व संस्कृति की त्रिवेणी बताया. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि 18 फरवरी तक चलने वाले मेले में यूं तो 40 देश हिस्सा ले रहे हैं लेकिन मुख्य भागीदारी तंजानिया की है. इसलिए वहां की संस्कृति के मेले में विशेष रूप से दर्शन होंगे. मेले में 15 लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है. इसे देखते हुए यहां 20 हजार वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग बनाई गई है. मेला अवधि में करीब 20 करोड़ से ज्यादा का व्यापार होने की उम्मीद है.

मालदीव में तैनात अपने सैन्यकर्मियों को ‘बदल’ देगा भारत
मालदीव में उड्डयन प्लेटफार्मों पर तैनात अपने सैन्यकर्मियों को भारत 10 मई तक दो चरणों में ‘बदल’ देगा. दो पक्षों के बीच उचच्चस्तरीय कोर कमेटी की बैठक के बाद यह घोषणा मालदीव सरकार की ओर से की गई है. इस फैसले को मालदीव के तीन मंत्रियों द्वारा सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों के बाद उपजे तनाव से भी जोड़ा जा रहा है. बयान में यह साफ नहीं है कि भारतीय सैन्यकर्मियों के स्थान पर सैन्यकर्मियों के दूसरे बैच या नागरिक उड्डयन के लोगों को तैनात किया जाएगा. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मालदीव के लोगों की सहायता के लिए बने उड्डयन प्लेटफार्मों का दोनों देश परस्पर सहयोग से संचालन जारी रखने पर सहमत हैं. वहीं मालदीव ने दोहराया है कि दोनों देश सैन्य व सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग जारी रखेंगे. ध्यान रहे, यह बयान भारत की अंतरिम बजट घोषणा के बाद आया है जिसमें मालदीव की सहायता के लिए राशि में चालू वित्त वर्ष के मुकाबले बढ़ोतरी की गई है.

कास्मेटिक फैक्ट्री में भीषण आग से महिला की मौत, 30 झुलसे
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के बद्दी औद्योगिक क्षेत्र स्थित कास्मेटिक बनाने वाले फैक्ट्री में भीषण आग लग जाने से एक महिला की मौत हो गई और 30 से ज्यादा कर्मचारी झुलस गए. अधिकारियों ने बताया कि करीब 34 कर्मचारियों को बचा लिया गया है. सभी घायलों को पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया है. इनमें चार की हालत गंभीर बताई जा रही है. सोलन के डिप्टी कमिश्नर मनमोहन शर्मा ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को बताया कि जिस समय आग लगी, फैक्ट्री में 50 से 60 लोग काम कर रहे थे. कास्मेटिक बनाने में अति ज्वलनशील केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. इसी के कारण आग देखते ही देखते विकराल हो गई. सोलन और बद्दी से आए 12 दमकलों ने आग बुझाई. इस दौरान पूरे इलाके पर धुंए की मोटी चादर फैली हुई थी. फैक्ट्री के पहली व दूसरी मंजिल पर काम कर रहे लोगों ने जान बचाने के लिए नीचे छलांग लगा दी. इससे उनके हाथ-पैरों और कुछ की रीढ़ की हड्डी में भी चोट आई है. आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए फोरेंसिक टीम जांच कर रही है.

देश में पहला, आईआईटी मद्रास में खेल कोटा को मंजूरी
आईआईटी-मद्रास देश का पहला आईआईटी होगा जहां यूजी कोर्स में प्रवेश में खेल कोटा होगा. इसके तहत सत्र 2024-25 से प्रत्येक कोर्स में दो सीटें खिलाड़ियों के लिए आरक्षित होंगी. इनमें एक सीट लड़कियों के लिए आरक्षित होगी. इन सीटों पर प्रवेश संयुक्त सीट आवंटन पोर्टल से इतर आईआईटी मद्रास द्वारा संचालित अलग पोर्टल के जरिए होगा हालांकि अभ्यर्थी को जेईई (एडवांस्ड) की कॉमन रैंक लिस्ट जगह बनाना अनिवार्य होगा. इसमें आवेदन के लिए वे ही पात्र होंगे जिन्होंने पिछले चार साल में राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खेलों में कम से कम एक पदक जीता हो. आईआईटी मद्रास के निदेशक वी कामकोटि ने बताया कि खेल कोटे का उद्देश्य अपनी पसंद के खेल में उच्चकोटि के प्रदर्शन पर खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देना है. बता दें, अब तक किसी आईआईटी में खेल कोटा नहीं था. हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय समेत देश के दूसरे प्रमुख शिक्षण संस्थानों में खिलाड़ियों को प्रवेश में खिलाड़ियों का कोटा है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.