अगले सत्र से स्कूली शिक्षा में पहली बार क्रेडिट सिस्टम

  • 8:35 pm
  • 5 February 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले सत्र से स्कूलों में क्रेडिट सिस्टम लागू करने जा रहा है. इसके तहत 6वीं से 12वीं तक हर कक्षा में पढ़ाई और सीखने में 1200 घंटे पूरे करने पर 40 क्रेडिट अंक मिलेंगे. यह मार्कशीट में अंक/ग्रेड के सामने दर्ज किया जाएगा. साथ ही ये विद्यार्थी के एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट (डिजी लॉकर) में जमा भी होते रहेंगे. अब तक क्रेडिट सिस्टम उच्च शिक्षा में लागू है. इसके जरिए छात्रों को संस्थान या कोर्स बदलने में सहूलियत होती है. सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि क्रेडिट सिस्टम से वोकेशनल और सामान्य पढ़ाई के बीच अकादमिक समतुल्यता का पता चलता है. यदि कोई छात्र वोकेशनल से सामान्य पढ़ाई या इसके उलट जाना चाहे तो अदला-बदली आसानी से हो सकेगी. इसका मतलब यह हुआ कि क्रेडिट ट्रांसफ़र के जरिए किसी भी शिक्षा पद्धति में दाखिला पाना आसान होगा.

सामूहिक विवाह में वर-वधू के आधार लिंक किए जाएंगे
उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के दौरान सभी वर-वधू को दिए जाने वाले डायरेक्ट बेनफिट ट्रांसफर (डीबीटी) और किसी तरह का फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उनके आधार कार्ड को लिंक करने का फैसला किया है. बलिया जिले में आयोजित सामूहिक विवाह के दौरान सामने आई गड़बड़ी के बाद यह फैसला किया गया है. समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने वर-वधू को विवाहस्थल पर ही मैरिज सर्टिफिकेट भी देने का फैसला किया है. इस पर वर-वधू का फोटो भी होगा. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि बलिया जिले में धोखाधड़ी सामने आई थी कि 240 लोगों ने लाभ पाने के लिए विवाह के लिए दोबारा नामांकन करा दिया था. इसको देखते हुए सरकार उपाय कर रही है कि कोई इस तरह की धोखाधड़ी न कर सके. असीम अरुण ने कहा कि इन सभी उपायों के बाद भी विवाह के समय इसकी जांच की जाएगी कि कोई दूसरी महिला तो दुल्हन नहीं बनकर आई है.

यूपी में हर दूसरे मरीज में कैंसर का कारण तंबाकू
उत्तर प्रदेश में हर दूसरे मरीज में कैंसर का कारण तंबाकू से जुड़ा है. यह जानकारी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से दी गई है. आंकड़ों के मुताबिक कुल कैंसर मरीजों में 53 प्रतिशत में इसका कारण तंबाकू पाया गया. प्रदेश में 37.5 प्रतिशत कुल महिलाओं में 15 प्रतिशत ऐसी हैं जिनमें कैंसर का कारण तंबाकू है. वर्ल्ड कैंसर डे पर संजय गांधी पीजीआई, लखनऊ के कैंसर विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में ये जानकारियां सामने आईं. वरिष्ठ शिक्षक प्रोफेसर पुनीता लाल ने कहा कि लोग खुद को तंबाकू से दूर रखें, कैंसर से बचाव का यही सबसे आसान तरीका है. ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने लिखा है कि उत्तर प्रदेश में 2.1 लाख कैंसर मामले हर साल सामने आते हैं. यह देश के किसी भी राज्य में सबसे ज्यादा है. सबसे ज्यादा 20.4 प्रतिशत पुरुषों में मुंह का और 23.9 महिलाओं में स्तन कैंसर सामने आया है. सभी तरह के कैंसर में मृत्यु की दर 55 प्रतिशत है.

भारी पेलोड ले जाने के लिए नया लांच व्हीकल बना रहा इसरो
इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गनाइजेशन (इसरो) नई पीढ़ी का लांच व्हीकल (एनजीवीएलवी) तैयार करने में जुटा है जो भारत अंतरिक्ष स्टेशन समेत अन्य भारी पेलोड ले जाने में सक्षम हो. इस लांच व्हीकल के 2035 तक तैयार हो जाने की उम्मीद है. यह जानकारी इसरो अधिकारियों ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को दी है. अधिकारी ने बताया कि हम अंतिरक्ष स्टेशन को पूरा होने के बाद इसको स्पेस में ले जाने वाला एनजीवीएलवी तैयार करने में जुटे हैं. उन्होंने बताया कि आरंभिक अंतरिक्ष स्टेशन को मौजूदा रॉकेट से ही लांच किया जा सकता है. इसे 2028 तक तैयार कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष विभाग की समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो को 2035 तक अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना और 2040 तक पहला अंतरिक्ष यात्री चांद पर भेजने का लक्ष्य दिया था.

संक्षेप में
उत्तराखंड कैबिनेट ने दी यूसीसी मसौदे को मंजूरी
उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के अंतिम मसौदे को मंजूरी दे दी है. अब इसे विधानसभा में पेश करने का रास्ता साफ हो गया है. इसमें बहुविवाह पर रोक समेत कई प्रावधान किए गए हैं.

भारतीय अर्थव्यवस्था 6.7 फीसदी की दर से बढ़ेगी
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने ताजा रिपोर्ट में कहा है कि वर्ष 2024 से 2031 तक भारतीय अर्थव्यवस्था 6.7 प्रतिशत वार्षिक दर से आगे बढ़ने का अनुमान है. एजेंसी ने चालू वित्तवर्ष में वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत के बाद यह अनुमान लगाया है.

हिमाचल में पांच फीट तक बर्फ़बारी, 5 हाईवे बंद
हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर, लाहौल स्पीति व शिमला के ऊंचाई वाले इलाके ताजा हिमपात हुआ है. बारालाचा में पांच फीट तक बर्फ़ पड़ी है. बर्फबारी से प्रदेश भर में पांच हाईवे समेत 475 सड़कें बंद हो गई हैं.

अयोध्या का असर, वृंदावन में आधी हुई श्रद्धालुओं की संख्या
अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद वृंदावन के ठाकुर बांकेबिहारी के मंदिर में सप्ताहांत में होने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ आधी हो गई है. कहा जा रहा है कि श्रद्धालु अब यहां आने की जगह अयोध्या जा रहे हैं.

चयन-संपादन | शरद मौर्य


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.