वेतन भले ही कम मिले पर सेहत बनी रहे

  • 7:55 pm
  • 6 February 2024

दुनिया के 52 प्रतिशत कर्मचारी ऐसे हैं जो सेहत को सबसे ऊपर रखते हैं. उनका कहना है कि सेहत की ख़ातिर उन्हें 20 फ़ीसदी कम वेतन भी मंजूर है. भारत में ऐसा मानने वालों का आंकड़ा 68 फीसदी है. यह बात फोर्ड ट्रेंड्स सर्वे-2024 में सामने आई है. इस सर्वे में 16 देशों के 16,086 नौकरीपेशा लोगों ने हिस्सा लिया था. ‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक, इनमें 77 फीसदी लोगों का कहना था कि कॅरियर में तरक्की से ज्यादा काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन बनाना बड़ी प्राथमिकता है. दुनिया के 18-43 साल के 71 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अगर नौकरी से व्यक्तिगत जीवन में तनाव बढ़ता है तो इसे छोड़ देना ही बेहतर मानते हैं. यही नहीं, दुनिया के 60 और देश में 74 प्रतिशत कर्मचारियों का मानना है कि आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस वर्क-लाइफ़ बैलेंस बनाने में मददगार साबित होगा.

हाईकोर्टः ज़रूरी इंतज़ाम न होने से मरीज़ों की जान जा रही
सरकारी अस्पतालों में जरूरी सुविधाएं न होने से मरीजों को इलाज नहीं मिल पा रहा है. डॉक्टर और स्टाफ़ की कमी से मरीजों को अटेंड तक नहीं किया जा रहा और बहुतों को जान गंवानी पड़ रही है. दिल्ली हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि तीन करोड़ लोगों के लिए दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में केवल छह सीटी स्कैन मशीन का होना बताता है कि सरकार ने कितने संसाधन मुहैया कराए हैं. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और जस्टिस मनप्रीत पीएस अरोरा की बेंच ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज द्वारा प्रस्तुत स्टेटस रिपोर्ट को देखने के बाद यह टिप्पणी की. बेंच ने कहा सरकार को चाहिए कि वह जल्द से जल्द जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि स्टटेस रिपोर्ट में बताया गया है कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में डॉक्टरों के 33 प्रतिशत पद खाली हैं. विशेषज्ञ डॉक्टरों के निर्धारित पदों में 75 फीसदी खाली हैं. यही नहीं, पैरामेडिकल स्टाफ के भी 20 फीसदी पदों पर कोई कर्मचारी नहीं है. उन्होंने यह भी माना कि इन्हीं कारणों से बहुत से संसाधनों का इस्तेमाल भी नहीं हो पा रहा है.

यात्री वाहनों का दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट हरियाणा में होगा
मारुति सुजुकी हरियाणा के सोनीपत ज़िले के खरखोदा में नया प्लांट लगा रही है. इसकी क्षमता हर साल दस लाख यात्री वाहन बनाने की होगी. इस तरह यह दुनिया का एक स्थान पर यात्री वाहन निर्माण का सबसे बड़ा प्लांट होगा. यह जानकारी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीनियर एग्जीक्यूटिव आफीसर शशांक श्रीवास्तव ने ‘द ट्रिब्यून’ को दी. उन्होंने बताया कि वस्तुतः खरखोदा यूनिट में कुल चार प्लांट होंगे. इनमें हर की उत्पादन क्षमता 2.5 लाख वाहन प्रतिवर्ष होगी. जिस तरह से काम चल रहा है, उम्मीद है कि पहला प्लांट 2025 में शुरू हो जाएगा. भविष्य में विस्तार किया जा सके, इसके लिए भी जगह रखा गया है. प्लांट के पहले चरण पर कंपनी ने 11,000 करोड़ खर्च करने की योजना बनाई है. जान लें, यह मारुति का हरियाणा में तीसरा उत्पादन केंद्र होगा. गुरुग्राम में 7-7.5 लाख और मानेसर प्लांट में 7.5 लाख वाहन प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता है. मारुति पिछले 40 साल से उत्पादन कर रही है और इसने हरियाणा को आटोमोबाइल सेक्टर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बना दिया है.

दिल्ली में सरकारी बसों में ट्रांसजेंडर को भी निशुल्क यात्रा सुविधा
दिल्ली सरकार की बसों में जल्द ही ट्रांसजेंडर समुदाय को भी निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी. यह घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक वीडियो संदेश में की. उन्होंने कहा कि जिस तरह महिलाओं को सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है, उसी तरह इस समुदाय के लोग भी फ्री टिकट पर यात्रा कर सकेंगे. जल्द ही इसका प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा. मंजूरी मिलते ही जल्द से जल्द इसे लागू करा दिया जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय को समाज में हेयदृष्टि से देखा जाता है. आजादी के 75 साल में भी किसी सरकार ने उनके लिए कुछ नहीं किया है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ के मुताबिक उन्होंने कहा कि निशुल्क बस यात्रा की सुविधा से ट्रांसजेंडर्स को बड़ा लाभ मिलेगा. दिल्ली में इस समय करीब 7,200 बसों का संचालन दिल्ली परिवहन निगम द्वारा किया जा रहा है. दिल्ली में महिलाओं को अक्टूबर 2019 से सरकारी बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिल रही है. 2011 की जनगणना के मुताबिक दिल्ली में 4,213 ट्रांसजेंडर हैं.

किंग चार्ल्स को कैंसर, सभी सार्वजनिक कार्यक्रम स्थगित
ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय को कैंसर होने का पता चला है और उनका इलाज कराया जा रहा है. यह जानकारी सोमवार को बर्मिंघम पैलेस की ओर से दी गई. सूचना में यह नहीं बताया गया है कि वह किस तरह के कैंसर से पीड़ित हैं. दरअसल, पिछले दिनों किंग चार्ल्स का बढ़े हुए प्रोस्टेट का इलाज चल रहा था. इसी दौरान जांच में ‘ कैंसर के लक्षण’ का पता चला. बाद के जांच में इसकी पुष्टि हुई. पैलेस की ओर से बताया गया कि नियमित इलाज के दौरान डॉक्टरों ने उन्हें अपने सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को स्थगित कर देने की सलाह दी है. हालांकि इस दौरान वह जरूरी शासकीय और कागजी कार्य करते रहेंगे. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने पैलेस के हवाले से लिखा है कि 75 वर्षीय किंग चार्ल्स उपचार के प्रति पूरी तरह सकारात्मक हैं. उन्हें उम्मीद है कि वह जल्द ही अपने सार्वजनिक दायित्वों को पूरा करने की स्थिति में होंगे.

संक्षेप में
दुनिया में डंका, पांच भारतीयों ने जीते आठ ग्रैमी अवार्ड
दुनिया के सबसे बड़े संगीत सम्मान ग्रैमी अवार्ड्स-2024 में तबलावादक जाकिर हुसैन को कुल तीन ग्रैमी पुरस्कार मिले. बांसुरीवादक राकेश चौरसिया ने दो और शक्ति बैंड में शामिल शंकर महादेवन, वी सेल्वागणेश व गणेश राजगोपालन ने एक-एक अवार्ड जीता.

अमेरिका में वीजाधारकों के आश्रित भी कर सकेंगे काम
एच-1 बी वीजाधारकों के लिए राहत भरी खबर यह है कि अब उनके पति, पत्नी या बच्चों को काम का अधिकार प्रदान किया जाएगा. इससे अमेरिका में रह रहे भारतीयों की बड़ी आबादी को फायदा होगा.

पेपर लीक और नकल कराने पर 10 साल तक की जेल
केंद्र सरकार ने सरकारी भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, नकल और फर्जी वेबसाइट बनाने पर सख्त विधेयक पेश किया है. सामान्य में 5 साल और संगठित अपराध पर 10 साल तक की जेल व एक करोड़ रुपये जुर्माने का प्रस्ताव है.

ऑस्ट्रेलिया अपने 1000वें वनडे मैच में जीता
आज मंगलवार को जब ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के साथ आखिरी मैच खेलने उतरा तो यह उसका 1000वां वनडे मैच था जिसे उसने जीत लिया. वह भारत (1055 मैच) के बाद ऐसा करने वाला दुनिया का दूसरा देश हो गया है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.