उड़ान के दौरान गाने-बजाने से सुरक्षा को ख़तरा

  • 11:48 pm
  • 7 February 2024

इंडिगो की फ़्लाइट में यात्रियों के रामधुन गाने और साथ में एक के ढोलक बजाने का वीडियो वायरल होने के बाद हवाई सुरक्षा को लेकर नई बहस छिड़ गई है. वीडियो में दिख रहा है कि उड़ान के दौरान कुछ लोग ताली बजाते हुए रघुपति राघव राजा राम… गा रहे हैं. एक यात्री गोद में रखकर ढोल बजा रहा है. वीडियो एक मिनट 25 सेकेंड का है. यह भी नहीं पता चल रहा कि यह गाना-बजाना कितनी देर चला और विमान किस जगह से किस जगह के लिए उड़ान पर था. पायलटों ने धार्मिक गाने के अलावा इससे होने वाले शोर को सुरक्षा के लिए ख़तरा बताया है. उन्होंने कहा कि इस दौरान सुरक्षा संबंधी उद्घोषणाएं करना भी कठिन हो जाता है. हवाई उड़ानों के लिए प्रतिबद्ध सेफ्टी मैटर्स फाउंडेशन के संस्थापक अमित सिंह ने कहा कि इस तरह के मामले दूसरे धर्मावलंबियों की आपत्ति की वजह भी हो सकते हैं. इससे अप्रिय स्थिति पैदा हो सकती है और सुरक्षा नियमों का उल्लंघन तो यह है ही. उन्होंने कहा कि क्रू मेंबर्स के लिए जरूरी सूचनाएं यात्रियों तक पहुंचाना भी मुश्किल हो सकता है. वहीं, पायलटों का कहना है कि डीजीसीए को इसका संज्ञान लेना चाहिए. इस बारे में ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि ख़बर देने तक उसे इंडिगो की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली थी.

कश्मीर में ठंड से राहत नहीं, कई जगह पारा शून्य से नीचे
कश्मीर में भले ही चिल्ले कलां (सबसे अधिक ठंडे दिन) की अवधि पिछले हफ्ते बीत गई है लेकिन कड़ाके की ठंड से यहां के लोगों को अब भी निजात नहीं मिली है. कई जगहों पर पारा अब भी शून्य से कई डिग्री नीचे दर्ज किया जा रहा है. हर साल होने वाली अमरनाथ यात्रा के बेस कैंप का अभी दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम का हाल यह है कि यहां में पारा शून्य से 11 डिग्री नीचे दर्ज किया गया है. गुलमर्ग के स्कीइंग क्षेत्र में माइनस 10.5 डिग्री तो दक्षिण कश्मीर के ही शहरों कोकेमाग और काजीगुंड में माइनस 2.4 और माइनस 0.4 डिग्री सेल्सियस पर रहा. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में पारा माइनस 2.4 दर्ज हुआ. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि अभी कश्मीर 20 दिन के चिल्ले-खुर्द से गुजर रहा है. इसके बाद 10 दिन चिल्ले-बच्चा के होंगे. इसके बाद ही यहां ठंड से राहत की उम्मीद की जा सकती है. फिलहाल, मौसम विभाग ने बादल छाए रहने की संभावना जताई है.

इमरान की पार्टी के प्रत्याशी को सिखों ने दिया समर्थन
पाकिस्तान के आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) के प्रत्याशी का गुरुनानक देव जी के जन्मस्थान ननकाना साहिब में सम्मान किया गया. सिख समुदाय ने निर्दल प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी को सरोपा भेंट करने के साथ चुनाव में समर्थन देने का भी फैसला किया है. उनके स्वागत में सिख पंथ के धार्मिक नारे- जो बोले सो निहाल… भी गूंजा. पीटीआई का चुनाव चिह्न क्रिकेट बैट जब्त कर लिए जाने के कारण इन प्रत्याशियों निर्दल के रूप में चुनाव लड़ना पड़ रहा है. सिखों के नेता महिंदर पाल सिंह ने ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ को बताया कि चुनाव चिह्न न होने से मतदाता असमंजस में न पड़ें इसलिए पीटीआई प्रत्याशियों के नाम अपने वेबसाइट पर डालकर उन्हें समर्थन देने की अल्पसंख्यक समुदाय से अपील की जा रही है. महिंदर ने बताया कि सिख और हिंदू समुदाय में चुनाव को लेकर काफी उत्साह है. वे पीटीआई का समर्थन भी कर रहे हैं.

नांदेड़ में खाना खाने के बाद हज़ार से ज्यादा लोग बीमार
महाराष्ट्र के नांदेड़ में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में खाना खाने के बाद करीब दो हजार लोग बीमार पड़ गए. लोहा तहसील क्षेत्र के कोश्तवाड़ी गांव में मंगलवार को धार्मिक उपदेश का कार्यक्रम आयोजित किया गया था जहां शाम करीब पांच बजे स्थानीय लोगों के साथ आसपास के सावरगांव, पोस्टवाड़ी, रिसानगांव और मस्की गांव के लोग भी एकत्र हुए और सभी ने भोजन किया. बुधवार तड़के लोगों को उल्टी और दस्त की शिकायत होने लगी. शुरुआत में 150 लोगों को नांदेड़ के लोहा के उप-जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. बाद में अन्य लोगों को भी इसी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगीं जिसके बाद 870 मरीजों को शंकरराव चव्हाण शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय सहित अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया.

अमेरिका से दूसरों के मुकाबले भारत ने सस्ते में खरीदा ड्रोन
भारत ने अमेरिका से 31 अत्याधुनिक ड्रोन खरीदने का सौदा दूसरे देशों के मुकाबले काफी कम कीमत में करने में सफल रहा है. अमेरिका की जनरल एटोमिक्स कंपनी से एमक्यू-9बी ड्रोन खरीदने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मैक्सिको और यूएई शामिल हैं. ‘दैनिक भास्कर’ ने इन सौदों की तुलनात्मक पड़ताल की है. उसे अमेरिका के रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, 31 ड्रोन का सौदा 33,134 करोड़ रुपये (यानी करीब 1060 करोड़ का एक) में होगा. आपूर्ति तीन साल में होने लगेगी. साथ ही, भारत 24 से अधिक संबंधित उपकरण भी खरीद रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने 1080 करोड़ में रुपये प्रति के हिसाब से 12 ड्रोन खरीदे. यूएई ने 18 ड्रोन 1330 करोड़ रुपये प्रति तो जर्मनी ने 1660 करोड़ रुपये प्रति के हिसाब से ये ड्रोन खरीदे हैं. वहीं, भारत को जो रेट दिए गए हैं वे डॉलर के अधिकतम मूल्य और अधिकतम क्वांटिटी के हिसाब से हैं. इससे अंतिम रूप देते समय ड्रोन की कीमत और कम हो सकती है.

बलूचिस्तान में धमाका, 25 लोगों की मौत
जियो न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में आम चुनाव से ठीक एक दिन पहले बलूचिस्तान में चुनाव उम्मीदवारों को निशाना बनाकर किए गए दो अलग-अलग विस्फोटों में कम से कम 25 लोग मारे गए और 40 से ज्यादा अन्य घायल हो गए.

गलतियां करने पर 9,218 शिक्षकों पर 1.54 करोड़ रुपए का जुर्माना
गुजरात में दसवीं और बारहवींकक्षा की बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के दौरान अंकों की गणना में गलती करने पर नौ हजार से अधिक स्कूली शिक्षकों पर बीते दो सालों में 1.54 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया. राज्य के शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में यह जानकारी दी.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

आप हमें फ़ेसबुक पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.