2036 तक 100 करोड़ के 100 स्टार्ट-अप

  • 10:18 pm
  • 12 February 2024

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) भुवनेश्वर उद्यमशीलता की पारिस्थितिकी को नए रूप में परिभाषित करने की योजना बना रहा है. इसके तहत 2036 तक 100-100 करोड़ की लागत वाले 100 स्टार्ट-अप शुरू कराए जाएंगे. 2036 ओडिशा के गठन का शताब्दी वर्ष भी है. आईआईटी के पास जल्द की उच्चस्तरीय रिसर्च और उद्यमिता पार्क होगा. इसके ज़रिये स्टार्ट अप्स के लिए ज़रूरी संसाधन, मार्गदर्शन और शुरूआती पूंजी का इंतज़ाम कराया जाएगा. 20,000 स्क्वायर फ़ीट के मौजूदा पार्क को 80,000 स्क्वायर फ़ीट तक विस्तारित किया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय से मिलने वाले 130 करोड़ रुपये के अनुदान से यह काम दो साल में कराया जाएगा. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि आईआईटी-भुवनेश्वर ने 15 कंपनियों के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी किए, जो रणनीति बनाने में साझीदार होंगे. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह भारत को विकसित देश और नई पीढ़ी को नौकरी खोजने वाले की जगह नौकरी देने वाला बनाने की दिशा में अहम् क़दम होगा.

इमरान की पार्टी ने चुनाव आयुक्त का इस्तीफ़ा मांगा
पाकिस्तान के आम चुनाव में मतदान में गड़बड़ी की रिपोर्टों के बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की तहरीके ए इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा के तुरंत इस्तीफे की मांग है. पार्टी नेताओं ने आयुक्त और आयोग के सदस्यों पर चुनाव में संविधान के उल्लंघन का आरोप लगाया है. उन्होंने इसके साथ ही दावा कि उन्हें सरकार बनाने का हक है. पार्टी ने कहा कि कई दलों के गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट 2.0 की ओर से सरकार बनाने की कोशिशें की जा रही हैं जबकि लोगों ने उन्हें नकार दिया है. ‘द ट्रिब्यून’ के मुताबिक, गठबंधन में मुस्लिम लीग-नवाज, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी शामिल हैं. पीटीआई नेता बैरिस्टर गौहर अली खान ने कहा कि पार्टी केंद्र के साथ पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में सरकार बनाने की कोशिश करेगी. उन्होंने मजलिस-वहदात-ए-मुस्लमीन के साथ गठबंधन बनाने के भी संकेत दिए.

लाहौल में पारा माइनस 11.3 डिग्री
देश के मैदानी इलाकों में भले खिल रही धूप के कारण सर्दी से राहत है लेकिन पहाड़ी राज्यों में अभी शीतलहर का प्रकोप जारी है. हिमाचल प्रदेश के ऊना, कांगड़ा, बिलासपुर और लाहौल स्पीति जिलों में कड़ाके की ठंड है. मौसम विभाग के अनुसार, लाहौल स्पीति के कुकुमसेरी में तापमान शून्य से 11.3 डिग्री नीचे दर्ज हुआ है. यही नहीं, आपात सहायता केंद्र ने बताया की प्रदेश की तीन नेशनल हाईवे के साथ 130 सड़कें बर्फ़ के कारण अब भी बंद हैं. इनमें तमाम ऊंचाई वाले इलाकों के लिंक रोड हैं. इस महीने के पहले हफ्ते में बर्फ़बारी के बाद से ये बंद हैं. सबसे ज्यादा 68 सड़कें लाहौल स्पीति की हैं जबकि कुल्लू में 52, मंडी में 14, चंबा में 13 और शिमला में नौ सड़कें बंद हैं. 62 ट्रांसफार्मर और पांच जलापूर्ति योजनाओं से बिजली और पानी की आपूर्ति ठप है. जिले में सबसे ज्यादा तापमान 24.6 डिग्री सेल्शियस सिरमौर में रहा. मौसम विभाग ने 17 फरवरी तक मौसम खुष्क रहने की संभावना जताई है.

ईटिंग डिसऑर्डर का ज़्यादा शिकार लड़के
कई दशकों तक यही धारणा रही कि ईटिंग डिसऑर्डर से अधिकतर लड़कियां-महिलाएं ही प्रभावित होती हैं. 2013 तक एनोरेक्सिया (भूख न लगना) मासिक धर्म ख़त्म होने का अधिकृत लक्षण होता था. पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पता लगाया है कि लड़कों और पुरुषों में भी अधिक खाने या वजन बढ़ने के डर से कम खाने की प्रवृत्ति होती है. इसके चलते वे ईटिंग डिसऑर्डर का शिकार बनते हैं. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. जेसन नगाटा और टोरंटो यूनिवर्सिटी में बाल-किशोर मामलों की मनोवैज्ञानिक डॉ. सारा स्मिथ का अध्ययन यही बताती है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि स्टडी में पाया गया कि ईटिंग डिसऑर्डर से पीड़ित लड़कों के अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ी है. इस डिसऑर्डर की शुरुआत अधिक खाने, मोटापे के कारण कम खाने और बेहतर शारीरिक गठन की चाहत से होती है. दोनों विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ पुरुष और लड़के अधिक तंदुरुस्त बनने की कोशिश करते हैं. इससे ईटिंग डिसऑर्डर पैदा होता है जिसका शारीरिक-मानसिक स्थिति पर खराब असर पड़ सकता है. डॉ. स्मिथ ने कहती है कि ऐसे में लोग ठीक होते हुए भी खुद को दूसरों से कमजोर समझते हैं. इसके बाद वे ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं. कुछ खास किस्म की चीजें खाना छोड़ देते हैं. टीनएजर्स में यह स्थिति ज्यादा असर डालती है.

क़तर से आठ पूर्व नौसेना दिग्गज रिहा
क़तर से आठ भारतीय पूर्व नौसेना दिग्गजों की रिहाई पर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, उनकी वापसी के लिए हम आभारी हैं. उन्हें रिहा करने के लिए हम क़तर सरकार और अमीर के फ़ैसले की सराहना करते हैं. हम उनमें से सात भारतीय नागरिकों को वापस पाकर ख़ुश हैं. 8वें भारतीय नागरिक को भी रिहा कर दिया गया है.

भारत की यूपीआई सेवाएं श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों देशों में यूपीआई सेवाओं के शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. भारत की यूपीआई सेवाएं श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू हो गई है.

इस्राइली सेना ने गाज़ा पट्टी में दो बंधकों को छुड़ाया
इस्राइली सेना ने कहा कि उसने सोमवार सुबह गाजा पट्टी में दो बंधकों को छुड़ाया. इस्राइली सेना ने कैद से मुक्त कराए गए व्यक्तियों की पहचान फर्नांडो सिमोन मरमैन और लुइस हार के रूप में की है. बताया कि हमास के आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को किए हमले में किबुत्जनिर यिझाक से इन दोनों को बंधक बनाया था.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.