दिल्ली जा रहे किसानों और सुरक्षा बलों में टकराव

  • 10:49 pm
  • 13 February 2024

न्यूनतम समर्थन गारंटी क़ानून और कर्ज़ माफ़ी सहित बारह मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे पंजाब के किसान सरकार से बातचीत विफल होने के बाद मंगलवार को सवेरे दिल्ली की ओर रवाना हो गए. पंजाब के अलग-अलग इलाक़ों से निकले किसानों को हरियाणा की सीमा पर रोक दिया गया. पटियाला की शंभू और जींद की दातासिंह वाला सीमा पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों की बीच कई बार टकराव हुआ. बैरिकेड तोड़ने की कोशिश कर रहे किसानों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले, वॉटर कैनन और रबड़ की गोलियां चलाईं. जींद में किसानों पर लाठी चार्ज भी हुआ. दोनों जगह हुए टकराव में सौ से ज़्यादा किसानों के साथ ही नारायणगढ़ के डीएसपी समेत 19 जवान घायल हो गए. पंजाब से लगने वाली हरियाणा की सीमा पर अलग-अलग जगहों पर क़रीब 20 हजार किसान जमा हैं. किसानों ने बुधवार को दिल्ली कूच का अपना संकल्प दोहराया है.

लेन-देन वाले दूसरे एप्स का इस्तेमाल बढ़ा
पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नियमों का पालन न करने पर आरबीआई की कड़ी कार्रवाई के बाद इसके प्रतिद्वंद्वी भारतपे और मोबिक्विक के एप्लिकेशन का इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ा है. फरवरी के पहले सप्ताह में भारतपे के प्लेटफ़ॉर्म पर व्यापारियों के साइन-अप जनवरी की समान अवधि की तुलना में दोगुनी हो गया है. ‘फ़ाइनेंशियल एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि इस दौरान, इस महीने अब तक मोबिक्विक पर जनवरी की समान अवधि के मुकाबले नए व्यापारियों की संख्या में 50-60% की वृद्धि देखी गई. ‘अमर उजाला’ ने ख़बर दी है कि रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई पर पुनर्विचार करने से इनकार कर दिया है. हां, यह जरूर कहा कि ग्राहकों के हित में एफएक्यू (बार-बार पूछे जाने वालों के सवालों के जवाब) एक सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे.

कश्मीर में रात का तापमान बढ़ा
कश्मीर घाटी में रात के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है हालांकि मौसम विभाग के श्रीनगर केंद्र ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18 फ़रवरी से एक बार फिर बर्फ़बारी और बारिश की संभावना जताई है. केंद्र के निदेशक मुख्तार अहमद ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को बताया कि 17 फ़रवरी तक मौसम खुश्क रहेगा. इसके साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. इसके बाद 20 फरवरी तक हल्की से भारी बर्फ़बारी और बारिश के आसार बन रहे हैं. उन्होंने बताया कि दिन में धूप निकलने से रात का तापमान माइनस 3.6 डिग्री दर्ज हुआ है. दक्षिणी कश्मीर के काजीगुंड में तापमान माइनस 3.2 और कुपवाड़ा में माइनस 4.4 रहा. दक्षिणी पहलगाम सबसे अधिक ठंडा रहा. यहां रात का तापमान शून्य से 7 डिग्री सेल्शियस नीचे रहा. रातें भलें अभी कंपकंपाने वाली हों लेकिन धूप निकलने से दिन में मौसम अच्छा रह रहा है.

सोशल मीडिया से ऊबे युवा अब किताबों की ओर
नौजवान अब सोशल मीडिया से ऊब गए हैं. इससे अच्छी खबर यह है कि वे किताबों की दुनिया की ओर लौट रहे हैं. अमेरिका और ब्रिटेन में ज़ेन जी यानी 1997 से 2012 के बीच जन्मे युवा डिज़िटल लैंडस्केप के शोर और ओवरसेचुरेशन से बचने के लिए ऐसा कर रहे हैं. नीलसन बुक डेटा के मुताबिक, ब्रिटेन में बीते साल क़रीब 67 करोड़ किताबें बिकीं. इनके खरीदार युवा हैं, जिनके बारे में आम राय है कि उन्हें कॉफ़ी हाउस का शोरगुल या सोशल मीडिया पसंद है. इसी साल एक लाइब्रेरी में आकर किताब पढ़ने वाले युवाओं की संख्या भी 71 प्रतिशत बढ़ गई है. प्लेटफ़ॉर्म बुक्स ऑन द बेडसाइड की सहसंस्थापक 28 साल की हैली ब्राउन कहती हैं कि युवाओं के बीच ख़ासतौर से कथा साहित्य, संस्मरण, अनूदित कहानियां और परंपरागत साहित्य लोकप्रिय है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि अमेरिका में भी बीते साल ई-बुक्स व ऑडियो बुक्स के मुकाबले प्रिंटेड किताबों की मांग बढ़ी है. एक अध्ययन के मुताबिक 2023 में 40 प्रतिशत अमेरिकन ने कम से कम एक किताब ज़रूर पढ़ी.

इमरान की पार्टी किसी और दल के साथ नहीं जाएगी
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ़ (पीटीआई) ने नवाज शरीफ़ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) या पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया है. आम चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें पाने के बाद भी पीटीआई ने विपक्ष में बैठने का फ़ैसला किया है. यह जानकारी पीटीआई के नेता बैरिस्टर गौहर अली ख़ान ने दी. पिछले हफ्ते हुए चुनाव में हालांकि निर्दल लड़कर आए इमरान की पार्टी के उम्मीदवारों ने 266 सदस्यों वाली नेशनल सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं फिर भी स्पष्ट बहुमत न मिलने के कारण वह सरकार बनाने में विफल रही है. पार्टी ने कहा कि वह पीएमएल-एन या पीपीपी के साथ तालमेल में असहज है. इसलिए उनके साथ मिलकर सरकार बनाने की बातचीत करने की जगह विपक्ष में बैठने का फ़ैसला किया है. ‘द टेलीग्राफ़’ के मुताबिक, गौहर ख़ान ने कहा कि फिर भी हमारा मानना है कि बहुमत हमारे ही पास है. पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने 101 सीटें जीती हैं और सरकार बनाने के लिए 169 की ज़रूरत होती है.

अंतर्राष्ट्रीय वेडिंग डेस्टिनेशन बन रहा है भारत
भारत गंतव्य विवाहों (डेस्टिनेशन वेडिंग) का अंतर्राष्ट्रीय केंद्र बन कर उभर रहा है. यह बात भारतीय व्यापारियों के संगठन सीएआईटी ने जनवरी 15 से जुलाई 15 तक, 42 लाख से अधिक विवाह होने की संभावना को देखते हुए कही है. इन समारोहों पर 5.5 लाख करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है. संघ के अनुमानों के अनुसार, अकेले दिल्ली में इन छह महीनों में चार लाख से अधिक विवाह होंगे, जिनसे 1.5 लाख करोड़ रुपये का व्यापार होगा. सीएआईटी शोध के प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित एक सर्वेक्षण के अनुसार, विवाह के मौसम में लगभग पांच लाख में प्रति विवाह प्रति तीन लाख रुपये का खर्च होंगे, जबकि लगभग दस लाख विवाह में हर में छह लाख रुपये का खर्च किए जाएंगे. सीएआईटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतिया कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के आग्रह के बाद देश में गंतव्य विवाहों को बढ़ावा मिला है. ‘द पायनियर’ ने लिखा है कि पिछले साल, दिसंबर 14 को समाप्त होने वाले विवाह सीजन में लगभग 35 लाख विवाह हुए, जिनका खर्च लगभग 4.25 लाख करोड़ रुपये का अनुमान था.

हॉक ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त
भारतीय वायुसेना का एक हॉक ट्रेनर विमान एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. भारतीय वायुसेना ने बताया कि दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए. दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्वायरी का गठन किया गया है. कोई जानमाल का नुकसान या नागरिक संपत्ति को नुकसान नहीं हुआ है.

क्रिकेटर दत्ताजीराव का निधन
भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर और पूर्व कप्तान दत्ताजीराव गायकवाड़ का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण मंगलवार को निधन हो गया. वह 95 वर्ष के थे. वह देश के पूर्व सलामी बल्लेबाज और राष्ट्रीय कोच अंशुमान गायकवाड़ के पिता थे.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.