चंडीगढ़ मेयर चुनावः निशान दरकिनार कर गिने जाएंगे वोट

  • 11:35 pm
  • 19 February 2024

चंडीगढ़ के मेयर मनोज सोनकर ने हालांकि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले ही बीती रात अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया पर बैलेट पेपर में की गई गड़बड़ी पर कोर्ट का रवैया सख़्त है. कोर्ट ने कहा कि मेयर चुनाव के पीठासीन अधिकारी रहे अनिल मसीह पर मुक़दमा चलाया जाना चाहिए क्योंकि वह चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे थे. मसीह ने कोर्ट में बैलेट पेपर पर निशान लगाने की बात क़बूल की है. ‘अमर उजाला’ के मुताबिक, कोर्ट ने कहा है कि बैलेट पेपर पर पीठासीन अधिकारी के लगाए हुए निशान को नज़रअंदाज करते हुए मंगलवार को वोटों की गिनती की जाएगी. इससे साफ़ हो गया है कि मेयर का चुनाव दोबारा नहीं होगा. दूसरे पक्ष का सुझाव था कि चूंकि मेयर ने इस्तीफ़ा दे दिया है, इसलिए नए सिरे से चुनाव कराए जाने चाहिए. अदालत ने इस पर विचार के बाद कहा कि चुनाव उस चरण से फिर से शुरू किए जा सकते हैं, जहां गड़बड़ी हुई थी. अब सुरक्षित रिकॉर्ड मंगलवार को दोपहर दो बजे सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश किए जाएंगे.

सूरजकुंड मेले में आख़िरी दिन 2.5 लाख लोग आए
37वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का रविवार को समापन हुआ. आख़िरी दिन ढाई लाख लोगों ने मेले का लुत्फ़ उठाया. इस दौरान ख़रीदारी और आर्डर मिलाकर 20 करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है. अधिकारियों के अनुसार, दो फरवरी से शुरू हुए मेले में कुल 15.5 लाख लोग आए और अंतिम दिन को मिलाकर 70 करोड़ का कारोबार हुआ. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि मेले के आखिरी दिन दुकानदारों ने दामों में कटौती कर दी थी जिससे लोगों ने खूब खरीदारी की. समापन पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने विभिन्न शिल्पकारों को सम्मानित भी किया. उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले शिल्पकार लुप्त होती कला-संस्कृति को बचा रहे हैं तो सूरजकुंड मेला उनके प्रदर्शन का खास मंच बना हुआ है.

आपदाओं के बाद भी हिमाचल आने वाले पर्यटक बढ़े
साल 2023 के मध्य भारी बरसात, बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदाओं के कारण हुई परेशानियों के बाद भी हिमाचल प्रदेश में सैलानियों की संख्या में छह फीसदी का इजाफा हुआ है. पिछले साल यहां 1.60 करोड़ पर्यटक आए. 2022 में यह संख्या 1.51 करोड़ थी. इससे पर्यटन और होटल उद्योग उत्साहित हैं. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि यह प्रदेश सरकार के लिए भी उपलब्धि है. पर्यटन इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के विशेष प्रयास सरकार कर रही है. ‘द हिंदू’ ने सीएम के हवाले से लिखा है कि सुरक्षित और प्रदूषणमुक्त पर्यावरण के लिए हरित पर्यटन को प्रोत्साहित किया जा रहा है. पर्यटन राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. वहीं, ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने मनाली होटेलियर एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि अटल टनल रोहतांग की वजह से लाहौल-स्पीति जिले का सिस्सू पर्यटकों के लिए ‘हॉटस्पॉट’ बना हुआ है.

संदेशखालीः एसआईटी जांच की याचिका ख़ारिज
सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल के संदेशखाली गांव में रहने वाली महिलाओं के कथित यौन उत्पीड़न के संबंध में जांच और उसके बाद की सुनवाई को पश्चिम बंगाल से बाहर स्थानांतरित करने और केंद्रीय जांच ब्यूरो या विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच कराने की मांग वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया. याचिकाकर्ता वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने सुप्रीम कोर्ट से याचिका वापस ले ली और अपनी प्रार्थना के साथ कलकत्ता एचसी से संपर्क करने की स्वतंत्रता मांगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कलकत्ता हाई कोर्ट ने मामले का संज्ञान लिया है.

ईडी का समन अवैध: आप
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं होंगे. आम आदमी पार्टी ने एजेंसी के समन को अवैध करार देते हुए कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को बार-बार समन भेजने के बजाय प्रवर्तन निदेशालय को अदालत के फैसले का इंतजार करना चाहिए.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.