गुलमर्ग में हिमस्खनः रूसी सैलानी की मौत

  • 8:34 pm
  • 22 February 2024

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आने से बृहस्पतिवार को स्कीइंग कर रहे एक रूसी सैलानी की मौत हो गई, कई विदेशी सैलानी अभी फंसे हुए हैं. अफ़सरों के मुताबिक कोंगडोरी के ढलानों पर, जहाँ हिमस्खलन हुआ, कई विदेशी स्थानीय लोगों को साथ लिए बग़ैर वहाँ चले गए थे. पांच लोगों को बचाकर अस्पताल ले जाया गया है. सेना और जम्मू-कश्मीर प्रशासन की एक गश्ती टोली तलाश और बचाव के अभियान में जुटी है.
हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दस ज़िलों के लिए ताज़ा हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. अगले 24 घंटों में डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन, कुपवाड़ा और गांदरबल ज़िलों में 2200 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाक़ों में हिमस्खलन की संभावना जताते हुए वहाँ रहने वाले लोगों को ऐहतियात बरतने क सलाह दी है. गुलमर्ग में ‘खेलो इंडिया विंटर गेम्स’ चल रहे हैं, ऐसे में हिमस्खलन के बाद खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं.

ट्रेन के इंजन में लगी आग
ओडिशा में ढेंकनाल जिले के जोरांडा रोड रेलवे स्टेशन के गोबिंदपुर के पास एक ट्रेन के इंजन में आग लग गई. ट्रेन में आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है. ‘प्रभात खबर’ के अनुसार, आग पर काबू पाने के लिए मौके पर दमकल की चार गाड़ियां पहुंचीं. आग की घटना के बाद इलाके में बिजली कनेक्शन बंद कर दिया गया है. साथ ही उस रूट पर ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया गया. यह जानकारी अग्निशमन अधिकारी, ढेंकनाल प्रशांत ढल ने दी.

दो प्रोफेसरों ने खोजा कैंसर सेल खत्म करने का रसायन
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के दो प्रोफेसरों ने जानलेवा कैंसर सेल्स को खत्म करने वाला रसायन खोज लिया है. स्वस्थ मानव शरीर में विभिन्न तरह की कोशिकाएं (सेल्स) बनती और खत्म होती रहती हैं. कैंसर के रोगियों में कैंसर सेल्स बन जाते हैं जो लगातार बढ़ते रहते हैं. इन्हीं कैंसर सेल्स को खत्म करने का तरीका है प्रोग्राम्ड सेल डेथ. इससे केवल कैंसर सेल्स का खात्मा होता है. स्वस्थ सेल्स बेअसर रहती हैं. विश्वविद्यालय के केमिस्ट्री विभाग के प्रोफेसर पवन शर्मा और जीवविज्ञान विभाग के डॉ. जितेंद्र भारद्वाज ने मिलकर केमिकल आर्गेनिक कंपाउंड तैयार किया है. तीन चरणों के बायोलॉजिकल टेस्ट के नतीजों के आधार पर उन्हें 20 वर्षों के लिए पेटेंट भी मिल गया है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि केमिकल का अब तक पशुओं पर प्रयोग किया गया जो कैंसर सेल्स को खत्म करने में कारगर रहा. अब दवा बनाने वाली कंपनी की तलाश हो रही जिसे यह प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की जाएगी. फिर दवा का मानव पर भी प्रयोग किया जाएगा.

दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में प्रवेश का दूसरा रास्ता भी खुलेगा
यदि किसी छात्र में कुछ अलग या विशेष खेल प्रतिभा है तो उसे प्रवेश मिलेगा. भले ही वह राष्ट्रीय स्तर पर मेडल विजेता प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश पाने से वंचित रह गया हो. यह मौका नौवीं में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को 2025-26 के सत्र से लैटरल एंट्री सिस्टम के तहत दिया जाएगा. स्कूल के वरिष्ठ अधिकारी संजीत सांगवान ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को बताया कि स्कूल की सभी कक्षाओं में खेल केंद्रित पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है. इसके साथ उन्हें आवासीय के साथ प्रतिभा विकास के लिए प्रशिक्षण सुविधा भी प्रदान की जाती है. हालांकि जगह की कमी के कारण तीरंदाजी, एथलेटिक्स और लॉन के प्रशिक्षण की स्कूल से बाहर व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि लैटरल एंट्री सिस्टम अभी विचार के तल पर है. यह कैसे लागू किया जाएगा, इसकी मानक संचालन प्रक्रिया क्या होगी, यह अभी तय किया जाना है. वे छात्र जो चोट या जागरूकता की कमी या अन्य कारणों से प्रवेश वंचित रह गए हैं, यह व्यवस्था उनके लिए विशेष अवसर होगी. नए सत्र के लिए प्रवेश प्रकिया शुरू हो चुकी है. यहां विभिन्न खेलों के172 खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे हैं. उन्हें सभी सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं.

किसानों-सरकार की लड़ाई में रोज़ हजार करोड़ का नुकसान
अपनी मांगें मनवाने के लिए दिल्ली कूच पर किसान अड़े हैं. सरकार ने उन्हें दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए हैं. बैरिकेड्स लगाकर रास्ते बंद कर दिए गए हैं. इससे लुधियाना के कपड़ा उद्योग को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. फेडरेशन ऑफ आल टेक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष तरुण बावा जैन ने बताया कि यह नुकसान रोज हजार करोड़ का है. उन्होंने बताया कि रोज औसतन 2500 करोड़ रुपये मूल्य के सामान लुधियाना से देश के विभिन्न हिस्सों में भेजे जाते हैं. आमतौर ये दिल्ली-गुरुग्राम के रास्ते सड़क मार्ग से भेजे जाते हैं. अब रास्ते के प्रतिबंधों के कारण पहुंचवाना टेढ़ी खीर हो गया है. इसी कारण ढुलाई भी मंहगी हो गई है जो उद्योगों के ही मत्थे आती है. हाल तो यह है, जिन सामान को विदेशों तक जाना है, वे गांव पार नहीं कर पा रहे. जैन ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि यही कारण है कि हम चाहते हैं कि सरकार इस विवाद को जल्द से जल्द हल कराए. सरकार और किसान की लड़ाई में उद्यमी बेवजह पिस रहे हैं.

चीन पूर्वी लद्दाख से सेना को न हटाने पर अड़ा, वार्ता विफल
चीन के साथ चल रही सैन्य वार्ता बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गई. चीन सेना बातचीत में अपने द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगे पूर्वी लद्दाख के डेपसांग मैदान और डेमचोक पर उन स्थानों से न हटने पर अड़ा रहा जहां उसने अतिक्रमण कर रखा है. गृह मंत्रालय के एक सुरक्षा अधिकारी ने ‘द टेलीग्राफ’ को बताया कि ताजा बातचीत में कोई नई प्रगति नहीं हुई है. डेपसांग मैदान और डेमचोक में चीन सेना की मौजूदगी भारत के लिए रणनीतिक रूप से ठीक नहीं है. विदेश मंत्रालय से जारी बयान में बताया गया है कि यह भारत-चीन सैन्य कमांड स्तर की 21वीं वार्ता थी. मीटिंग चुशुल-मोल्दो सीमा के पास हुई. पहली वार्ता 6 जून 2020 को हुई थी और तब से लेकर अब तक दोनों देशों के बीच 270 घंटे की बातचीत हो चुकी है. बयान में कहा गया है कि सीमा पर शांति के लिए चीन सेना का एलएसी पर पूर्वी लद्दाख से पीछे हटना पहली शर्त है. दोनों देशों के बीच वार्ता सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई और दोनों ने अपने-अपने पक्ष रखे. दोनों ही पक्षों ने आगे सैन्य वार्ता और राजनयिक प्रयास जारी रखने का फैसला किया है. तब तक दोनों ही ओर से सीमा पर शांति बनाए रखने पर भी सहमति हुई.

संक्षेप मेंः
खरगे को मिलेगी जेड प्लस की सुरक्षा
केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की खतरे की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को जेड प्लस सुरक्षा मिलेगी. सीआरपीएफ उन्हें सुरक्षा कवर मुहैया कराएगी.
शमी आईपीएल 2024 से बाहर
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं. बाएं टखने में चोट की वजह से वो आईपीएल के 17वें सीजन में नजर नहीं आएंगे. शमी के बाहर होने से उनकी फ्रेंचाइजी टीम गुजरात टाइटंस को तगड़ा झटका लगा है.
नागौर में बोलेरो ने आठ लोगों को कुचला, दो की मौत
राजस्थान के नागौर में एक बोलेरो ने आठ लोगों को कुचल दिया है. बताया जा रहा है कि चालक को हार्ट अटैक आया जिसके बाद यह हादसा हुआ. तेज रफ्तार में बोलेरो शोभायात्रा में घुस गई जिससे दो की मौत हो गई और तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं.
केजरीवाल को सातवां समन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने सातवां समन जारी किया है. उन्हें 26 फरवरी को पेश होने को कहा गया है.


चयन-संपादन |
शरद मौर्य/ सुमित चौधरी
कवर | एक्स के सौजन्य से


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.