कश्मीरी पत्रकार ने कहाः मैं मलाला नहीं, अपने देश में सुरक्षित हूं

  • 11:23 pm
  • 23 February 2024

कश्मीरी पत्रकार और समाजसेवी याना मीर ने ब्रिटेन की संसद में कहा, ‘मैं मलाला युसुफजई नहीं हूं. कश्मीर मेरा घर है, जो भारत में है. मैं अपने देश में स्वतंत्र और सुरक्षित हूं. मुझे मलाला की तरह किसी और देश में शरण लेने जरूरत नहीं है.’ याना का यह बयान सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि वह यूके की संसद में आयोजित संकल्प दिवस को संबोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा- वह कभी मलाला नहीं होने वाली लेकिन उन्हें युसुफजई के उस बयान पर उन्हें कड़ी आपत्ति है जिसमें उन्होंने भारत को उत्पीड़ित लोगों का देश कहा है. याना ने कहा कि वह ऐसे सभी लोगों का विरोध करती हैं, जो विदेशी और सोशल मीडिया पर भारत के बारे में ग़लत प्रचार का हथियार बने हुए हैं. यही वे लोग हैं जो वहां उत्पीड़न की झूठी कहानियां फैलाते हैं. उन्होंने कहा- मैं ऐसे सभी लोगों से अपील करती हूं कि वह कश्मीर आकर वहां के हालत को ख़ुद देखें. धर्म के आधार पर ध्रुवीकरण और हमें बांटने की कोशिशें बंद करें.

दामोदर नदी में प्रदूषण पर झारखंड पर जुर्माना
गंगा और उसकी सहायक नदियों में प्रदूषण के मामले को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के द्वारा राज्य और जिलावार स्तर पर सुना जा रहा है. हालांकि, संबंधित राज्यों के अधिकारी और जिलाधिकारी ट्रिब्यूनल के आदेशों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. एनजीटी ने आदेशों का पालन न करने के लिए 20 फरवरी, 2024 को एक हफ्ते में झारखंड सरकार पर 25 हजार रुपए की टोकन लागत का आदेश दिया है. ‘डाउन टू अर्थ’ के मुताबिक, एनजीटी के चेयरमैन जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव पीठ ने कहा कि टोकन कॉस्ट उन संबंधित जिलाधिकारियों से वसूली जाए जिन्होंने ट्रिब्यूनल में रिपोर्ट नहीं दाखिल की है. पीठ ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लगातार अवसर दिए जाने के बावजूद जिलाधिकारियों द्वारा कोई उत्तर नहीं दिया गया, न ही मुख्य सचिव द्वारा ट्रिब्यूनल से कोई संवाद स्थापित किया गया. एनजीटी ने 24 नवंबर, 2023 और 5 दिसंबर, 2023 को गंगा राज्यों में झारखंड के विभिन्न जिलाधिकारियों से गंगा और उसकी सहायक नदियों के प्रदूषण मामले पर स्थिति रिपोर्ट तलब की थी. हालांकि, तबसे अब तक यह रिपोर्ट एनजीटी में दाखिल नहीं की गई.

मातम के लिए भाड़े के लोग देने वाला स्टार्टअप
जोधपुर में हाल ही में फ्यूनरल सर्विसेज सेंटर शुरू हुआ है. कुछ लोगों ने मिलकर यह स्टार्टअप शुरू किया है, जिसका नाम अंतिम सत्य है. यह स्टार्टअप रुदालियों के चलन का बदला हुआ स्वरूप है. ‘नवज्योति’ के अनुसार, ग़मी के मौक़े पर मातम करने के लिए यह स्टार्टअप क़रार के मुताबिक तय फ़ीस लेकर महिला-पुरुषों की सेवाएं देता है.

चुनिंदा विषयों में सीबीएसई कराएगा ओपन बुक एग्जाम
सीबीएसई बोर्ड अब क्ला स 9 से 12 तक के लिए ओपन बुक एग्जाम (ओबीई) का परीक्षण करने जा रहा है. इसी साल नवंबर में कक्षा 9 और 10 के लिए अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और कक्षा 11 और 12 के लिए अंग्रेजी, गणित और जीवविज्ञान के लिए कुछ स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ओपन-बुक टेस्ट कराने की तैयारी है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. ओबीई में स्टू डेंट्स को परीक्षा के दौरान अपने नोट्स, किताबें या कई अन्यह स्टमडी मैटेरियल साथ ले जाने और उन्हें देखने की अनुमति होती है. हालांकि सामान्यं परीक्षा से आसान नहीं होता. ये एग्जा.म अक्सर ज्यायदा मुश्किल होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ओबीई में स्टूगडेंट की याद रखने की क्षमता का आकलन नहीं किया जाता, बल्कि किसी सब्जेीक्ट या टॉपिक की समझ और उसके प्रैक्टिकल नॉलेज को परखा जाता है. एग्जामिनर उन आंसर्स को नंबर नहीं देते जो किताब से देखकर लिखे गए हों, बल्कि उन आंसर्स को मार्क्सद दिए जाते हैं, जिसमें स्टूडेंट की इंटेलिजेंस दिखाई दे. जैसे- स्टूडेंट अगर नोटबुक में टीचर्स द्वारा लिखाए गए पैरे को ज्यों का त्यों कॉपी करते हैं, तो उन्हें नंबर नहीं मिलेंगे, जबकि उससे आइडिया लेकर अपनी भाषा में उसे बेहतर तरीके से लिखेंगे तो नंबर मिलेंगे.

भारत में पिक्सल फोन बनाएगी गूगल
गूगल की तरफ से भारत को लेकर लगातार नए प्लान लाए जा रहे हैं. गूगल ने हाल ही में पिक्सल फोन के उत्पादन को लेकर बड़ा फैसला लिया है. ‘नवभारत टाइम्स’ के अनुसार, गूगल की ओर से सप्लायर को कहा गया है कि अगली तिमाही से पिक्सल फोन का प्रोडक्शन भारत में किया जाए. यानी कंपनी की तरफ से पहली बार ऐसा प्लान किया जा रहा है कि वह अपने प्रोडक्ट को भारत में बनाए. गूगल ने भारत को लेकर अलग से प्लान भी बनाया है. गूगल क योजना है कि वह 10 मिलियन पिक्सल फोन इस साल भारत में शिप करेगा. पिछले साल अक्टूबर में, कंपनी ने कहा था कि गूगल अपने फोन की मैनुफैक्चरिंग भारत में शुरू करने जा रहा है. गूगल का फ्लैगशिप पिक्सल 8 भारत में 2024 से उपलब्ध होगा. अभी तक गूगल पिक्सल का प्रोडक्शन चीन में हो रहा था, लेकिन अब इसका प्रोडक्शन भारत में शुरू किया जाएगा.

महुआ मोइत्रा की याचिका ख़ारिज
दिल्ली उच्च न्यायालय ने फेमा मामले में प्रवर्तन निदेशालय को मीडिया में गोपनीय जानकारी लीक करने से रोकने संबंधी तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा की याचिका खारिज की.

सीएमई के प्रभाव का पता लगाया
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने जानकारी दी है कि भारत के पहले सौर मिशन आदित्य-एल1 पर लगे ‘पेलोड’ के उन्नत सेंसरों ने कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) के प्रभाव का सफलतापूर्वक पता लगा लिया है.

बाइक टकराई, चार लोगों की मौत
फ़र्रुख़ाबाद में कमालगंज-फतेहगढ़ मार्ग पर शुक्रवार की रात को दो तेज़ रफ़्तार बाइकों की भिड़ंत में तीन युवक और एक किशोर की मौत हो गई, एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया.

दंगल गर्ल पूजा को मिला इंसाफ
ब्रज की दंगल गर्ल पूजा तोमर के हत्यारे सुखविंदर को कोर्ट ने शुक्रवार को फांसी की सज़ा सुनाई. सुखविंदर के साथी पूर्व सैनिक मनोज को तीन साल की सजा सुनाई गई है. मथुरा के एक गाँव की पहलवान पूजा तोमर की 12 फरवरी 2021 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.