हूती विद्रोहियों के 18 ठिकानों पर हमला

  • 9:35 pm
  • 25 February 2024

अमेरिका और ब्रिटेन ने एक साथ मिलकर यमन में हूती विद्रोहियों के क़रीब 18 ठिकानों पर हमला किया गया है. अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा है कि यमन की राजधानी सना में हूती के ठिकानों को निशाना बनाकर ये हमले किए गए हैं और इस दौरान 18 ठिकानों को निशाना बनाया गया है. ‘प्रभात खबर’ के मुताबिक, अमेरिका ने यह भी कहा है कि हूती आतंकी मालवाहक जहाजों पर हमला कर रहे थे और यमन को दी मानवीय मदद भी रोकने का प्रयास कर रहे थे, इसलिए उन पर संयुक्त कार्रवाई की गई है. ख़बर आ रही है कि हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर इस कार्रवाई में अमेरिका और ब्रिटेन के साथ कुल आठ देश शामिल थे. ब्रिटिश और अमेरिकी फौज के अलावा ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा, डेनमार्क, नीदरलैंड और न्यूजीलैंड की फोर्स ने भी इस साझा हमले को अंजाम दिया. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि हमले का उद्देश्य ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों की ताक़त का ख़ात्मा करना है. “हम हूती विद्रोहियों को बताना चाहते हैं कि यदि उन्होंने अपने अवैध हमलों को नहीं रोका तो उन्हें परिणाम भुगतने होंगे.”

63 फीसदी को ख़र्चीली डेस्टिनेशन वेडिंग नहीं चाहिए
डेस्टिनेशन वेडिंग देश के युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है. एक सर्वे में सामने आया है कि करीब 69% शहरी प्रोफ़ेशनल शादी में नयापन चाहते हैं. केवल 11% युवा ही पारंपरिक ढंग से शादी की रस्में पूरी करना चाहते हैं. यही नहीं, डेस्टिनेशन वेडिंग भले आकर्षक हो, लेकिन इस पर होने वाले ख़र्च पर भी उनका नज़रिया स्पष्ट है. सर्वे में शामिल 63% युवाओं के लिए इसका बजट-फ्रेंडली होना ज़रूरी है. यही वजह है कि वे इस ‘शाही’ शादी में कम मेहमान बुलाना चाहते हैं. ‘दैनिक भास्कर’ की ख़बर के मुताबिक, सुपर मैट्रिमोनियल ऐप और वेडिंग प्लानर कंपनी बेटरहाफ़ ने इस सर्वे के लिए इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, गूगल फॉर्म और ब्रॉडकास्टिंग जैसे प्लेटफ़ार्मों से 5,000 से अधिक मिलेनियल्स की प्रतिक्रिया जुटाई है. यानी 1981 से 1996 के बीच जन्मे लोग इस सर्वे में शामिल हुए. सर्वे में पता चला कि युवा पीढ़ी नीले रंग, हरी-भरी वादियों और भव्य ऐतिहासिक स्थलों को पसंद करते हैं. सर्वे के अनुसार, 31% को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए समुद्र तट पसंद है, 25% को पहाड़ और 24% को प्राचीन महल और क़िले पसंद हैं. 30% युवाओं ने गोवा और राजस्थान, 21% ने लक्षद्वीप और 19% ने हिमाचल प्रदेश को शादी के लिए ड्रीम डेस्टिनेशन बताया. ‘बेटरहाफ़’ के सीईओ पवन गुप्ता बताते हैं कि इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां भी युवा कपल्स को बेहतर पैकेज देने के लिए बदलाव कर रही हैं.

मुंबई से 12 शहरों के लिए हवाई किराये में उछाल
मुंबई से 12 शहरों के लिए 200 साप्ताहिक उड़ानें रद्द होने से हवाई किराया आसमान छूने लगा है. मुंबई हवाईअड्डे पर भीड़ कम करने के लिए उड़ान रद्द करने के सरकारी निर्देश के बाद इन मार्गों के हवाई किराये में 193 फीसदी तक का ज़बरदस्त उछाल आया है. विमानन विश्लेषण फर्म सिरियम के आंकड़ों के अनुसार, 12 मार्गों पर उड़ान रद्द किए जाने के साथ ही पिछले सप्ताह से हुबली और जबलपुर के लिए भी मुंबई से कोई उड़ान नहीं है. सिरियम की रिपोर्ट को ‘बिज़नेस स्टैंडर्ड’ ने भी देखा है. उसके मुताबिक, सरकार के इस निर्देश से उड़ान रद्द होने का सबसे ज्यादा नुकसान इंडिगो को हो रहा है. पिछले एक सप्ताह में कंपनी ने मुंबई से नौ मार्गों के लिए अपनी 110 उड़ान रद्द की हैं. इस सप्ताह इंडिगो मुंबई से आने-जाने के लिए 2,451 विमानों का संचालन कर रही है. मुंबई से बेंगलूरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, हैदराबाद, औरंगाबाद, गोवा, कोलकाता, मंगलूरु, तिरुचिरापल्ली, दुर्गापुर, कन्नूर और दरभंगा जैसे 12 गंतव्यों के लिए उड़ान कम कर दी गई हैं. आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह तक मुंबई हवाईअड्डे से हर सप्ताह 6,417 विमानों का परिचालन होता था, जो इस सप्ताह से घटकर 6,217 रह गया है.

बिना हेलमेट राफ्टिंग कराने पर 70 हज़ार का जुर्माना
अगर आप पर्यटन पर निकले हैं. राफ्टिंग के रोमांच के शौकीन हैं तो ध्यान रखें कि राफ्ट पर सवार होने से पहले लाइफ जैकेट ही नहीं, हेलमेट पहनना भी जरूरी है. बेहतर हो कि पर्यटन विभाग से जरूरी सावधानियों की जानकारी ले लें. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में नौ राफ्ट संचालकों पर इसलिए कार्रवाई हुई है कि पर्यटकों ही नहीं, वे बच्चों तक को बिना हेलमेट पहनाए राफ्टिंग कराते पाए गए. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि ये संचालक कुल्लू के पिरदी और बाबेली गांवों की साइट पर राफ्टिंग करा रहे थे. जिला पर्यटन अधिकारी सुनयना शर्मा ने बताया कि नौ ऐसे संचालकों पर 70 हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया गया. उन्होंने बताया कि कई जगह रेस्क्यू राफ्ट भी मौजूद नहीं पाई गई. यह पर्यटकों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है. विभाग ने पैराग्लाइडिंग के दौरान तेलंगाना के एक पर्यटक की मौत के बाद डोभी गांव के पायलट का लाइसेंस रद्द कर दिया. गारसा गांव में निरीक्षण के बाद पैरागिलाइडिंग पर रोक लगा दी गई और 72 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया गया. सुनयना ने कहा कि विभाग का प्रयास है कि साहसिक खेलों के दौरान पर्यटकों के साथ होने वाली दुर्घटना को रोका जा सके. इसके लिए नियमों का पालन कराने के लिए सख़्ती बरती जा रही है.

‘ओपेनहाइमर’ और किलियन मर्फी ने बाज़ी मारी
हॉलीवुड स्ट्राइक की वजह से क़रीब एक साल बाद हुए एनुअल स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स में ‘ओपेनहाइमर’ और किलियन मर्फी ने बाजी मारी है और ‘बार्बी’ की मार्गोट रॉबी फिर पीछे रह गई हैं. पिछले साल की बेस्ट मूवीज़ और बेस्ट टीवी परफॉर्मेंस के लिए यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड दिया जाता है. इस साल ‘बार्बी’ और ‘ओपेनहाइमर’ दोनों फ़िल्मों ने ख़ूब वाहवाही लूटी और बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई भी की. ‘बार्बी’ में मार्गोट रॉबी लीड एक्ट्रेस और सपोर्टिंग एक्टर रयान गोसलिंग सहित कई स्टंट कलाकारों ने नॉमिनेशन हासिल किया. वहीं, ‘ओपेनहाइमर’ को तीन मेन एक्टर (किलियन मर्फी), सपोर्टिंग एक्टर (रॉबर्ट डाउनी जूनियर) और सपोर्टिंग एक्ट्रेस (एमिली ब्लंट) के लिए नॉमिनेट किया गया. इस साल की शुरुआत में गोल्डन ग्लोब और एमी अवॉर्ड के बाद ‘सक्सेशन’ को पांच नॉमिनेशन मिले. ‘द लास्ट ऑफ़ अस’, ‘एबॉट एलिमेंटरी’ और दूसरी फ़िल्में एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं. ‘नवभारत टाइम्स’ ने लिखा है कि ‘बार्बी’ की मार्गोट रॉबी फिर से चूक गई हैं. उन्हें ऑस्कर 2024 के लिए बेस्ट एक्ट्रेस की कैटेगरी में नॉमिनेशन नहीं मिला है.

संक्षेप में:
पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 7 लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी ज़िले में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद आग लग गई, जिससे सात लोगों की मौत हो गई और 18 लोग झुलसने से घायल हुए हैं.
कांकेर में मुठभेड़, तीन नक्सली ढेर
छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए हैं. वहीं, बीजापुर जिले में नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट किया. जिसमें सशस्त्र बल का हेड कांस्टेबल शहीद हो गया.
किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने की तैयारी
उत्तर प्रदेश के आगरा, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर और मेरठ के मेडिकल कॉलेजों में अगस्त तक किडनी ट्रांसप्लांट शुरू हो जाएगा. इन जिलों में संजय गांधी पीजीआई की मदद से ट्रांसप्लांट की तैयारी की जा रही है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | टीवी स्क्रीन ग्रैब


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.