छह दिन से बंद एफिल टावर पर्यटकों के लिए खुला

  • 11:18 pm
  • 26 February 2024

पेरिस जाने वाले पर्यटक एफिल टावर न देखें, यह हो नहीं सकता. 365 दिन खुला रहने वाला एफिल टावर लेकिन पिछले छह दिन से पर्यटकों के लिए बंद रहा. कारण, यहां के कर्मचारी हड़ताल पर थे. अब सरकार ने एफिल टावर पर पेंट कराने व रखरखाव के दूसरे काम समेत वेतन बढ़ाने की उनकी मांगों को मान लिया है जिससे हड़ताल खत्म हो गई है. कर्मचारियों का कहना था कि उन्हें कम वेतन दिया जा रहा है. उनका कहना था कि पेरिस की शान एफिल टावर पर जगह-जगह जंग के निशान पड़ गए हैं. इसकी देखरेख ठीक नहीं हो रही है. अब फ्रांस की सरकार ने इसके जीर्णोद्धार के लिए 2031 तक 380 मिलियन यूरो खर्च करने को मंजूरी दे दी है. वेतन में बढ़ोतरी और टिकट से होने वाली आय में हिस्सेदारी की उनकी मांग पर फैसला अगले महीने तक कर देने का आश्वासन भी दिया है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि एफिल टावर पिछले साल भी दस दिनों के लिए बंद रहा था जब पूरे देश में सरकार की पेंशन प्रणाली के विरोध में प्रदर्शन हो रहे थे. यह विरासत देखने दुनिया भर से आने वालों की संख्या में कोरोना महामारी के दौर में बहुत कम हो गई थी लेकिन 2022 में 59 करोड़ पर्यटक इसे देखने आए. बीते साल इस संख्या में और इजाफा हुआ. 2023 में 63 करोड़ लोग एफिल टावर देखने आए.

दो महीने का लाहौल शरद उत्सव शुरू
हिमाचल प्रदेश में दो महीने तक चलने वाले लाहौल शरद उत्सव का लाहौल स्पीति जिले के केलांग में रंगारंग कार्यक्रमों के बीच पारंपरिक ढंग से उद्घाटन हुआ. यह उत्सव इस क्षेत्र की संस्कृति और परंपराओं की जानकारी देने के लिए जाना जाता है. बर्फबारी खत्म होने के बाद आयोजित होने वाले इस उत्सव में विभिन्न वादियों में बसे लोग जुटते हैं और तीरंदाजी व हिमखेलों में हिस्सा लेते हैं. यह उत्सव पर्यटकों को भी आकर्षित करता है और वे भी इस दौरान बड़ी संख्या में यहां आते हैं. उद्घाटन करने आए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि लाहौल-स्पीति के पर्यटनस्थलों चंद्रताल, काजा और टांडी को विकसित करने का काम होना है. उन्होंने इस मौके पर ‘डिस्कवर लाहौल-स्पीति’ मोबाइल एप भी लॉन्च किया जिसे जिला प्रशासन ने तैयार कराया है. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित एप में मौजूद ‘चैटबॉट’ की मदद से पर्यटक जिले के दर्शनीयस्थलों की जानकारी पा सकते हैं. वहां ठहरने समेत अन्य सुविधाओं की जानकी भी एप उन्हें देगा.

याना मीर पर कस्टमवालों से उलझने का आरोप
‘मैं मलाला नहीं. अपने देश में स्वतंत्र और सुरक्षित हूं.’ लंदन में अपनी इस स्पीच से कश्मीर के बारे में पाकिस्तानी दुष्प्रचार पर तीखा प्रहार कर दुनिया भर का ध्यान आकर्षित करने वाली कश्मीरी पत्रकार याना मीर भारत लौटते ही विवाद में फंस गईं. दिल्ली एयरपोर्ट पर होने वाली बैगेज की जांच के सवाल पर वे कस्टम कर्मियों से उलझ गईं. उन्होंने परेशान करने का आरोप लगाते हुए लिखा कि क्या मुझे तस्कर समझा गया था. ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के मुताबिक, जवाब में कस्टम विभाग ने भी पोस्ट किया और सीसीटीवी फुटेज भी डाल दी. विभाग ने लिखा कि विदेश से आए यात्रियों के बैग की स्कैनर से जांच सामान्य रूटीन है लेकिन इसमें याना मीर ने सहयोग नहीं किया, उल्टे झगड़े पर आमादा हो गईं. शायद वह विशेष सुविधा चाहती थीं. तब उनका बैग एयरपोर्ट कर्मी से स्कैनर पर रखवाया गया. उनके व्यवहार के बाद भी कस्टम के लोग विनम्र बने रहे. बता दें, याना मीर ब्रिटेन की संसद में आयोजित संकल्प दिवस में हिस्सा लेने गई थीं. वहां दिए गए उनके भाषण की सोशल मीडिया पर खूब सराहना हुई थी.

हमास-इस्राइल की वार्ता
इस्राइल और हमास के बीच जारी युद्ध एक हफ्ते के लिए थम सकता है. इस बीच फलस्तीन में रखे गए दर्जनों इस्राइली बंधकों और इस्राइल की जेलों में बंद फलीस्तीनी कैदियों की अदला-बदली भी संभव है. मध्यस्थों ने दोनों पक्षों से वार्ता में जो प्रगति की है, उससे यह संकेत मिले हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने यह खबर इस्राइली माडिया के हवाले से दी है. इस्राइल की वार कैबिनेट ने इस बारे में मिले प्रस्ताव पर विचार के लिए बैठक बुलाई थी. हलांकि प्रस्ताव पर क्या फैसला लिया गया, उसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. वहीं, कई इस्राइली अखबारों ने लिखा है कि इस्राइल इस पर आगे की बातचीत के लिए अपना प्रतिनिधिमंडल कतर भेजेगा. इस बीच, हमास ने कहा है कि उसने नहीं, बल्कि यह प्रस्ताव अमेरिका, मिस्र और कतर द्वारा तैयार किया गया है. यद्यपि कहा जा रहा है कि यह हमास द्वारा पूर्व में दिए गए प्रस्तावो से काफी मिलता-जुलता ही है.

संक्षेप में:
ट्रक-बस की टक्कर में चार की मौत
काकीनाडा जिले में एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोमवार सुबह एक तेज रफ्तार सरकारी बस सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकरा गई. इस हादसे में चार लोगों के मौत की खबर है.

इनामी नक्सली का आत्मसमर्पण
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा में आठ लाख रुपये के इनामी नक्सली ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है. सुकमा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों की बटालियन नंबर एक की कंपनी नंबर दो के कमांडर नागेश उर्फ पेड़कम एर्रा ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है.

केजरीवाल को 7वीं बार समन भेजकर बुलाया
ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 7वीं बार समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है. वह अब तक के समन पर जांच एजेंसी के समक्ष पेश नहीं हुए हैं.

जंगली हाथी ने तीन लोगों को कुचला
झारखंड के बोकारो में एक जंगली हाथी अपने झुंड से अलग हो गया. इस भटके हुए हाथी ने इतवार को जमकर उत्पात मचाया. इस घटना में दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई. हाथी को दोबारा से झुंड से मिलाने की कोशिश की जा रही है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.