एयर इंडिया पर 30 लाख का जुर्माना

  • 10:53 pm
  • 29 February 2024

न्यूयॉर्क से 76 साल की अपनी पत्नी नर्मदाबेन पटेल के साथ एयर इंडिया की फ़्लाइट से 12 फ़रवरी को मुंबई एयरपोर्ट पहुँचे 80 साल के बाबू पटेल को व्हीलचेयर न मिलने से हुई मौत के मामले में डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. ‘प्रभात खबर’ के मुताबिक, एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए का कहना है कि इस मामले में एयर इंडिया नियमों का सही ढंग से पालन नहीं कर पाया. लिहाजा उस पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है. साथ ही, डीजीसीए ने दूसरी एयरलाइंस को भी सलाह दी है कि जिन यात्रियों को फ्लाइट में चढ़ने-उतरने में किसी भी तरह की परेशानी होती है, उन सभी के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करें. अगर किसी ज़रूरतमंद यात्री को व्हीलचेयर नहीं मिली तो उनके ख़िलाफ़ भी कार्रवाई की जा सकती है.

न्यूयॉर्क से एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर-एआई-116 से मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुँचे पटेल दंपति ने जब अपनी अवस्था का हवाला देकर व्हीलचेयर मांगी थी तो एयरलाइंस स्टाफ़ ने उन्हें सिर्फ़ एक व्हीलचेयर ही उपलब्ध कराई थी. बाबू पटेल अपनी पत्नी की व्हीलचेयर के साथ पैदल ही चलकर जहाज से टर्मिनल तक गए थे. जहाँ पहुंचने पर वह अचेत हो गए. उन्हें अस्पताल ले जाया गया मगर तब तक उनकी मृत्यु हो चुकी थी.

पेंटियम प्रोसेसर बनाने वाले अवतार सिंह का हादसे में निधन
प्रमुख टेक कंपनी इंटेल के पूर्व निदेशक अवतार सिंह सैनी का एक हादसे में निधन हो गया. 68 वर्षीय सैनी के नेतृत्व में ही पेंटियम प्रोसेसर को डिजाइन और विकसित किया गया था. हादसा बृहस्पतिवार को सुबह उस वक्त हुआ, जब वह रोज़ की तरह मुंबई के पॉम बीच रोड पर साइकिलिंग कर रहे थे. वह हमेशा की तरह सेफ्टी गियर भी पहने हुए थे. तभी बगल से गुज़रती तेज़ रफ्तार टैक्सी की चपेट लगी और वह उसमें फंसकर दूर तक घिसटते चले गए. घटना से कुछ ही क्षण पूर्व उन्हें नमस्कार करने वाले एक अन्य साइकिलिस्ट यश थोराट ने उन्हें सबसे पहले देखा. वह और दूसरे साइकिलिस्ट उन्हें अस्पताल ले गए जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. कुछ साल पहले बीमारी से उनकी पत्नी की मौत हो गई थी और वह अकेले ही मुंबई में रहते थे. अगले महीने वह अपने बेटे-बेटी के पास अमेरिका जाने वाले थे. मुंबई के एनआरआई कोस्टल पुलिस स्टेशन के एक पुलिस अधिकारी ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को बताया कि उन्हें सूचित कर दिया गया है और वे भारत के लिए चल दिए हैं.

पिकअप पलटने से 14 लोगों की मौत
मध्य प्रदेश के डिंडौरी में बड़झर घाट पर यात्रियों को लेकर जा रहा एक पिकअप वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया. इस हादसे में 14 लोगों की जान चली गई और 21 लोग जख्मी हो गए. घायलों का इलाज शहपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है. ‘अमर उजाला’ के मुताबिक, 14 मौतों और बड़ी संख्या में घायलों के बारे में जानकारी डिंडौरी के कलेक्टर विकास मिश्रा की तरफ से दी गई है. हादसे की भयावहता का अंदाजा बड़ी संख्या में गई लोगों की जानों को देखकर ही लगाया जा सकता है.

होली के साथ ही गर्मी का अंदेशा
इस साल होली के आसपास उत्तर और मध्य भारत के सभी राज्यों में लू चलने का अंदेशा है. इसकी दो वजहें हैं- होली इस बार मार्च के आखिरी हफ्ते (25 मार्च) में है और दक्षिण भारत में तापमान की बढ़ोतरी दो हफ्ते पहले फरवरी की शुरुआत से ही हो गई. हालत यह है कि दक्षिण भारत के सभी राज्यों से महाराष्ट्र और ओडिशा तक दिन का तापमान 4-6 डिग्री तक ज्यादा यानी 33 डिग्री से ऊपर दर्ज हो रहा है. ‘दैनिक भास्कर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह ट्रेंड इस बार फरवरी में पहले हफ्ते से ही दर्ज किया गया, जो बीते दो वर्षों में तीसरे हफ्ते में शुरू हुआ था. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि बीते दो वर्षों से उत्तर और मध्य भारत के राज्यों में प्री-मानसून सीज़न में तापमान बढ़ने का जो ट्रेंड दिखा है, वही इस बार जारी रहेगा. आईएमडी के पूर्व महानिदेशक केजे रमेश कहते हैं कि हम मौसमी चक्र के ऐसे दौर से गुजर रहे हैं, जब सर्दी ख़त्म होते ही बिना वसंत (न सर्दी, न गमीं) आए सीधे गर्मी आ रही है.

जवानों ने विरोधस्वरूप नहीं उठाए हथियार
राज्य सरकार से नाराज मणिपुर के मैतेई बहुल पांच ज़िलों के पुलिस के 1000 कमांडो ने बुधवार को अपनी बंदूकें रख दीं. उन्होंने शाम तक हथियार नहीं उठाए. दरअसल, मंगलवार की रात अराम्बाई टैगोल संगठन के 200 हथियारबंद लोगों ने एएसपी अमित मोइरांगधेम को एक सुरक्षाकर्मी के साथ उनके आवास से अगवा कर लिया था. उस वक्त जवान मौजूद थे, लेकिन उन्हें गोली नहीं चलाने दी गई. बाद में सेना की तैनाती पर अमित को छोड़ा गया. एक पुलिस अधिकारी ने ‘द हिंदू’ को बताया कि नागरिकों के कोई भी संगठन हमारी मदद के लिए आगे नहीं आया. हमें कार्रवाई करने की अनुमति नहीं है और हमारे ही लोग हमारी मदद को नहीं आते. इससे पुलिस के जवानों का मनोबल बहुत गिर गया है. जिस अफसर को अगवा किया गया था वह भी मैतेई समुदाय का है. वहीं, ‘दैनिक भास्कर’ को एक अफ़सर ने बताया कि एएसपी अमित पर हुआ हमला पहली घटना नहीं है. 12 दिन पहले चूराचांदपुर में 300-400 लोगों ने एसपी और डीसी ऑफिस पर हमला किया था. तब हमें जान बचाकर भागना पड़ा था. हम इतने मजबूर हो गए हैं कि कनपटी पर बंदूक तनी होने के बाद भी जवाबी कारवाई नहीं कर सकते. इंफाल बैली के 19 पुलिस स्टेशनों से सशस्त्र बल अधिनियम हटने के बाद से अराम्बाई टैगोल जैसे उग्रवादी संगठन सक्रिय हो चुके हैं, जो जान के दुश्मन बने हुए हैं.

कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण
डीआरडीओ ने 28 और 29 फरवरी 2024 को एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से ओडिशा के तट पर जमीन आधारित पोर्टेबल लॉन्चर से बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल के दो सफल उड़ान परीक्षण किए. ये टेस्ट विभिन्न अवरोधन परिदृश्यों के तहत उच्च गति वाले मानवरहित हवाई लक्ष्यों के विरुद्ध किए गए. सभी परीक्षण उड़ानों के दौरान, मिशन के उद्देश्यों को पूरा करते हुए लक्ष्यों को मिसाइलों द्वारा रोका और नष्ट कर दिया गया.

शाहजहां शेख मामले की जांच सीआईडी को
पश्चिम बंगाल सीआईडी ने तृणमूल कांग्रेस के नेता शाहजहां शेख के खिलाफ दर्ज मामलों की जांच का जिम्मा संभाल लिया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

हाई कोर्ट की रोक अपने आप नहीं हट सकती
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि निचली अदालतों या हाई कोर्ट की ओर से लगाई गई रोक छह माह बाद अपने आप नहीं हट सकती है. संवैधानिक अदालतों को मामलों के निपटारे के लिए समय सीमा तय करने से बचना चाहिए, असाधारण परिस्थितियों में ऐसा किया जा सकता है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.