हिमाचल में बर्फ़बारी, चिनाब का बहाव थमा

हिमाचल प्रदेश में पिछले चार दिनों में भारी बर्फ़बारी और बारिश हुई है. एक से तीन मार्च तक जनजातीय ज़िलों किन्नौर और लाहौल-स्पीति में तीन फ़ीट से अधिक बर्फ़बारी दर्ज की गई है. ‘डाउन टू अर्थ’ के मुताबिक, लाहौल-स्पीति के जसरथ गांव के दारा झरने के पास दो दिन पहले हुए हिमस्खलन की वजह से चिनाब नदी का प्रवाह 15 घंटे से ज्यादा वक्त तक रुका रहा. भारी बर्फ़बारी की वजह से पर्यटन स्थल मनाली के सोलंगनाला में हिमस्खलन की वजह से पाँच गाड़ियां चपेट में आ गईं और तांदी पुल के पास हिमस्खलन में पाँच दुकानों को नुकसान पहुंचा है. भारी बर्फ़बारी के कारण लाहौल घाटी का बाहर की दुनिया से संपर्क कट गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, लाहौल-स्पीति ज़िले में सामान्य से 530 फ़ीसदी से अधिक बर्फ़बारी देखी गई है. सामान्य तौर पर लाहौल-स्पीति में 20.8 सेंटीमीटर बर्फ़बारी और बारिश होती है मगर इस बार इस दौरान 131 सेंटीमीटर से अधिक बर्फ़बारी दर्ज की गई है. लाहौल में सामान्य से 700 फ़ीसदी और चंबा ज़िले में 516 फ़ीसदी अधिक बर्फ़बारी और बारिश दर्ज की गई है. पूरे प्रदेश में 508 फ़ीसदी से अधिक बारिश और बर्फ़बारी दर्ज की गई है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ के मुताबिक हिमस्खलन से जम्मू-कश्मीर में तमाम सड़कें बंद हो गई हैं. पाकिस्तान में भी बारिश-ओलों ने भारी तबाही मचाई है. वहां 37 लोगों की मौत की ख़बर है.

विदेश और वित्त मंत्री तो सेना की मर्ज़ी के
पाकिस्तान में नए पीएम शाहबाज शरीफ की राह आसान नहीं है. देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के अलावा गठबंधन और पाकिस्तानी सेना के साथ तालमेल बैठाना बड़ी चुनौती है. शाहबाज को सत्ता में रहने के हमेशा सेना की सहायता की ज़रूरत होगी. फिलहाल सेना भी मदद को तैयार है क्योंकि वह भी पाकिस्तान में राजनीतिक स्थिरता सुनिश्चित करने के साथ देश की अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार करना चाहती है. इसी बीच, शाहबाज सरकार के मंत्रियों को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई है. कहा जा रहा है कि विदेश और वित्त मंत्रालय को संभालने वाले मंत्रियों के नाम पर अंतिम फैसला पाकिस्तानी सेना ही करेगी. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि वित्तमंत्री के लिए मोहम्मद इशाक डार और बिलाल अजहर कियानी के नाम का प्रस्ताव सेना खारिज कर चुकी है. पाकिस्तान में शाहबाज शरीफ सरकार की सबसे बड़ी चुनौती अर्थव्यवस्था है, क्योंकि पाकिस्तान में मुद्रास्फीति 30% की रिकॉर्ड दर से बढ़ रही है और आर्थिक विकास दर लगभग स्थिर है. राजकोषीय और चालू खाते के दोहरे घाटे का संकट मंडरा रहा है.

टीचर ही नहीं स्टूडेंट भी परेशान
कोटा के खजुरी ओडपुर राजकीय स्कूल के छात्र सप्ताह में दूसरी बार 17 किलोमीटर चलकर एसडीएम के दफ़्तर पहुंचे. उनकी एक ही मांग है कि उनके तीन टीचरों मिर्ज़ा मुज़ाहिद, फिरोज ख़ान और शबाना को वापस उनके स्कूल में तैनात किया जाए. इन्हें 21 फरवरी को शिक्षामंत्री मदन दिलावर के आदेश से निलंबित करके शिक्षा विभाग के दफ्तर से अटैच कर दिया गया है. दक्षिणपंथी समूहों के संगठन सर्व हिंदू समाज ने इन पर धर्मांतरण कराने और तथाकथित लव जेहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था. दरअसल, आरोप तब लगा जब पांच फरवरी को गांव की 19 साल की लड़की दूसरे समुदाय के युवक के साथ कहीं चली गई. दूसरे शिक्षकों ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने निलंबित टीचरों को कभी किसी धार्मिक गतिविधियों में नहीं देखा. गांव के कुछ लोग मामले को सांप्रदायिक रूप देने की कोशिश कर रहे हैं. ये तीन ही नहीं, अकीला परवीन को कासगंज से 550 किलोमीटर दूर बीकानेर आफ़िस भेज दिया गया. आरोप था कि वह स्कूल में नमाज पढ़ती थीं और बुर्का पहना करती थीं. कुछ ऐसे ही आरोप में जोधपुर ग्रामीण की चमन नूर को भी बीकानेर आफ़िस से अटैच कर दिया गया. लिस्ट लंबी है पर मंत्री ने ‘द हिंदू’ से कहा कि नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई करते समय वह धर्म-जाति नहीं देखते. आगे भी गड़बड़ी पर कार्रवाई होगी.

सीहॉक से और मज़बूत होगी नौसेना
नौसेना अब तक मिले चुके छह एमएच-60आर सीहॉक हेलीकाप्टरों के साथ पहला सीहॉक स्क्वाड्रन स्थापित करेगी. यह स्क्वाड्रन कोच्चि में आईएनएस गरुड़ पर स्थापित किया जाएगा. इसे पनडुब्बियों के ख़िलाफ़ युद्ध में ही नहीं, समुद्र और थल पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. यही नहीं, इन हेलीकॉप्टरों से हमले, खोज और बचाव के अलावा चिकित्सा संबंधी सेवाएं भी ली जा सकेंगी. नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मंडल ने कहा कि सीहॉक के शामिल होने से नौसेना की सैन्य कुशलता में काफी इज़ाफ़ा होगा. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की ख़बर के मुताबिक, नौसेना ने अमेरिका को चार साल पहले 24 लीकहाड मार्टिन-सिकोरस्की एमएच-60आर हेलीकॉप्टर का आर्डर दिया था. ताकि अपने पुराने पड़ रहे हेलीकॉप्टर बेड़े को बदल सके. ये सभी 24 हेलीकॉप्टर 2025 तक नौसेना को मिल जाएंगे. पहले दो हेलीकॉप्टर दो साल पहले ही कोच्चि पहुंच गए थे. ये हेलीकॉप्टर एजीएम-114 हेलफायर मिसाइलों और एमके 54 तारपीडो के अलावा दूसरे अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगे. इसे युद्धक विमानों के अलावा विमानवाहक पोतों से भी संचालित किया जा सकेगा.

संक्षेप मेः
112 हिंदू तीर्थयात्रियों को वीजा
पाकिस्तान उच्चायोग ने 06-12 मार्च 2024 तक पंजाब के चकवाल ज़िले में श्री कटास राज मंदिर, जिन्हें किला कटास के नाम से भी जाना जाता है, की यात्रा के लिए भारतीय हिंदू तीर्थयात्रियों के एक समूह को 112 वीजा जारी किया है.

आप से दफ़्तर ख़ाली करने को कहा
सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी से 15 जून तक अपना कार्यालय ख़ाली करने के लिए कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आम चुनावों के मद्देनजर आप को अपना राजनीतिक कार्यालय ख़ाली करने के लिए यह मोहलत दी गई है.

हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग
भारतीय सेना के एक हेलीकॉप्टर को आज दोपहर राजौरी के एक गांव में एहतियातन लैंडिंग करनी पड़ी. कुछ तकनीकी समस्या के कारण ऐसा करना पड़ा.

सड़क हादसे में पाँच लोगों की मौत
तेलंगाना के वानापर्थी ज़िले के कोथकोटा में एक सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि हादसे में छह घायल हो गए. ये लोग बेल्लारी से हैदराबाद जा रहे थे.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.