भारत में पक्षियों की 1036 प्रजातियां

  • 10:24 pm
  • 5 March 2024

भारत में पक्षियों की 1,036 प्रजातियां दर्ज की गईं, जो दुनिया में तीसरी सबसे अधिक हैं. कोलंबिया में सबसे ज्यादा 1,363 प्रजातियां और इक्वेडोर में परिंदों की 1,130 प्रजातियों की पहचान की गई. ब्राज़ील 1,007 प्रजातियों के साथ चौथे स्थान पर रहा. ‘डाउन टू अर्थ’ के मुताबिक, द ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट (जीबीबीसी) 2024 का आयोजन 16 से 19 फरवरी के बीच हुआ, जिसमें बड़ी तादाद में पक्षी प्रेमियों, विद्यार्थियों और आम लोगों ने हिस्सा लिया. इस दौरान वैश्विक स्तर पर 3.18 लाख चेकलिस्ट और 7,895 प्रजातियां को रिकॉर्ड किया गया.
यह वैश्विक कार्यक्रम हर साल फरवरी में चार दिनों के लिए होता है. भारत 2013 से इसमें सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहा है. देश-दुनिया के पक्षी प्रेमी अपने घर की छतों, आंगन, पार्कों और आसपास आने वाले पक्षियों की तस्वीरें ऑनलाइन प्लेटफ़ार्म ई-बर्ड पर अपलोड करते हैं. इनकी मदद से दुनिया भर में पक्षियों की प्रजातियों और विविधता का आंकलन किया जाता है. बर्ड काउंट इंडिया द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक इस साल चार दिनों में, भारतीय पक्षी प्रेमियों ने 60,810 चेकलिस्ट का योगदान दिया है, जो दुनिया में दूसरी सबसे अधिक हैं. इस मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है जिसने इस दौरान कुल 172,025 जांच सूचियां दर्ज की हैं. इनके बाद 25,420 चेकलिस्ट के साथ कनाडा तीसरे स्थान पर है.

फ़ेसबुक-इंस्टाग्राम अचानक ठप
देर शाम को अगर आप अपना फ़ेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउण्ट इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो यह आपके फ़ोन या नेटवर्क का मसला नहीं, मेटा का सर्वर ही डाउन हो गया है. इस चक्कर में फ़ेसबुक या इंस्टाग्राम के यूज़र्स ख़ुद-ब-ख़ुद अपने अकाउण्ट से लॉग आउट हो गए, और तमाम झंझट के बाद भी वे लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं. लॉग इन करने के तमाम जतन में से एक वाट्सएप पर या टेक्स्ट मेसेज के ज़रिये ओटीपी भेजना भी है, मगर मेटा की ओर से ओटीपी भेजा जाना भी संभव नहीं हो पा रहा है. डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, यह गड़बड़ी रात को साढ़े आठ बजे के बाद शुरू हुई, जो साढ़े दस बजे यह ख़बर लिखे जाने तक जारी है. कंपनी की ओर से इस बाबत अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

शरीफ़ दोबारा पीएम की कुर्सी पर
गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में शहबाज शरीफ ने दूसरी बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठे. सोमवार को एक समारोह में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. समारोह राष्ट्रपति भवन ऐवान – ए- सदर में हुआ. इससे एक दिन पहले पाकिस्तान मुस्लीम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच सरकार बनाने के लिए समझौता हुआ. शहबाज इससे पहले अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक, समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी व पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरयम नवाज व उनकी पार्टी के अन्य पदाधिकारियों के अलावा पीपीपी नेता और सिंध प्रांत के मुख्यमंत्री मुराद अली भी मौजूद रहे.

इस्राइल की रामल्ला पर सबसे बड़ी कार्रवाई
इस्राइली सेना ने फलस्तीन की प्रशासनिक राजधानी रामल्ला में अब तक का सबसे बड़ा छापा मारा. इस दौरान शरणार्थी शिविर में 16 साल का एक लड़का मारा गया. इस्राइली सेना की ओर से इस आपरेशन के बारे में कहा गया कि उनकी कार्रवाई के दौरान फलस्तीनियों ने दंगा किया. उन्होंने सैनिकों पर पथराव किया और पेट्रोल बम फेंके. इस पर सैनिकों को गोली चलानी पड़ी. सेना ने बताया कि छह घंटे चली इस आतंकविरोधी कार्रवाई में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया और कई से पूछताछ की गई. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की खबर के मुताबिक, रामल्ला शहर इस्राइल अधिकृत वेस्ट बैंक में स्थित है. यहीं फलस्तीनी राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास का सीमित स्वयंभू प्रशासनिक केंद्र भी है. फलस्तीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी कार्रवाइयों से इस्राइली सेना ने वेस्ट बैंक को ‘असहनीय नर्क’ बना दिया है. वह यहां छापे मारती है, गिरफ्तारी करती है, लोगों को गंभीर परिणामों की चेतावनी देती है. यह सब करके वह वेस्ट बैंक को हिंसा व अराजकता की आग में झोंकना चाहती है.

देहरादून से नई उड़ानें कल से
देहरादून से अयोध्या, वाराणसी और अमृतसर के लिए सीधी उड़ान 6 मार्च से शुरू हो जाएंगी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह जानकारी माडिया को दी. इन हवाई सेवाओं के लिए अनुमति मिल गई है. इनके उद्घाटन की तैयारी में जुटे अधिकारियों ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को बताया कि देहरादून से अयोध्या के लिए जहाज सुबह 9.40 बजे उड़ेगा और 11.30 बजे अयोध्या में उतरेगा. अमृतसर के लिए दोपहर 1.35 पर उड़कर जहाज 2.45 पर वहां पहुंचेगा. वाराणसी वाया पंतनगर की उड़ान सुबह 9.50 पर होगी. यह 10.35 बजे पंतनगर पहुंचेगी. वहां से सुबह 11.15 बजे उड़कर दोपहर 01.00 बजे वाराणसी पहुंचेगी.

निर्यात की वृद्धि दर में गिरावट
यूक्रेन युद्ध से भारत के व्यावसायिक निर्यात की विकास की दर को बड़ा झटका लगा है. यह गिरावट अकेले वर्ष 2024 में इतनी ज्यादा है जितना पिछले तीन वर्षों में वृद्धि भी नहीं हुई. यह बात वाणिज्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव विपुल बंसल ने इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित समारोह में कही. ‘द हिंदू’ ने उन्हें यह कहते हुए लिखा है कि निर्यात को बहुत से बाहरी कारण प्रभावित करते हैं. रत्न व आभूषणों का निर्यात यूक्रेन युद्ध से प्रभावित हुआ है. वहीं, इंजीनियरिंग सेक्टर जो कुल निर्यात में 26 प्रतिशत भागीदारी करता है, इस वर्ष संभला रहा. बंसल ने कहा कि 2030 तक एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए निर्यात में 12 प्रतिशत की दर से वृद्धि की जरूरत होगी लेकिन इसे प्रभावित करने वाले युद्ध जैसे कारक अब भी मौजूद हैं. उन्होंने प्रमोशन काउंसिल से निर्यात शृंखला में और अधिक लोगों को जोड़ने की अपील की जिससे इसके विकास की गति तेज की जा सके. बंसल ने कहा कि पीएलआई जैसी योजना न केवल निर्यात को मजबूती देती है बल्कि इसमें बढ़ोतरी का हथियार भी बनती है.

म्यांमार के 6,746 अवैध प्रवासी
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि तीन मई 2023 से 27 फरवरी 2024 तक राज्य में म्यामांर के 6,746 अवैध नागिरकों का पता चला है. ‘नवभारत’ के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि बायोमेट्रिक डेटा संग्रह के बाद म्यांमार के 259 नागरिकों को उनके मूल स्थान वापस भेज दिया गया, जबकि बाकी को आम जनता के साथ घुलने-मिलने से रोकने के लिए अस्थाई आश्रयों में रखा जा रहा है. सिंह ने सदन को सूचित किया कि सत्र में भाग नहीं लेने वाले विधायकों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए हिल एरिया कमेटी के डी गंगमेई की अध्यक्षता में एक सुलह टीम की स्थापना की गई है. सिंह ने राज्य में शांति और सद्भाव बहाल करने के लिए संकट को तुरंत हल करने के महत्व पर जोर दिया.

संदेशखाली केस की जांच के ख़िलाफ़ ममता सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार ने संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के निर्देश देने वाले कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया. वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष याचिका का उल्लेख किया. सुप्रीम कोर्ट ने वकील से शीर्ष अदालत के रजिस्ट्रार जनरल के समक्ष इसका उल्लेख करने को कहा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.