ग्राहक को नेटवर्क चुनने का विकल्प देंःआरबीआई

  • 11:30 pm
  • 6 March 2024

रिज़र्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे पात्र ग्राहकों को क्रेडिट या डेबिट कार्ड जारी करते वक्त कई कार्ड नेटवर्क में से एक को चुनने का विकल्प मुहैया कराएं. केंद्रीय बैंक ने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं से यह भी कहा है कि वे कार्ड नेटवर्क के साथ कोई भी ऐसा समझौता या व्यवस्था न करें, जो ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क की सेवाएं लेने से रोकता हो. ‘नवभारत’ के मुताबिक, भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक परिपत्र में कहा कि समीक्षा करने पर यह पाया गया कि कार्ड नेटवर्क और कार्ड जारीकर्ताओं के बीच मौजूद कुछ व्यवस्थाएं ग्राहकों के लिए विकल्प उपलब्ध कराने के लिहाज से अनुकूल नहीं हैं. केंद्रीय बैंक ने कहा कि ऐसी स्थिति में यह निर्देश दिया जाता है कि कार्ड जारीकर्ता कार्ड नेटवर्क के साथ ऐसी कोई व्यवस्था या समझौता नहीं करेंगे, जो ग्राहकों को अन्य कार्ड नेटवर्क की सेवाओं का लाभ उठाने से रोकता हो. मौजूदा कार्डधारकों के लिए यह विकल्प कार्ड का अगला नवीनीकरण कराते समय दिया जा सकता है.

पहली अंडरवाटर मेट्रो
प्रधानमंत्री ने बुधवार को देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का लोकार्पण किया. कोलकाता की अंडरवाटर मेट्रो का निर्माण हुगली नदी के नीचे कराया गया है. 16.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन हुगली के पश्चिमी तट पर स्थित हावड़ा को पूर्वी तट पर सॉल्ट लेक शहर से जोड़ती है. 10.8 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत है. यह भारत की पहली ऐसी परिवहन परियोजना है, जिसमें मेट्रो रेल नदी के नीचे बनी सुरंग से गुजर रही है. यह सुरंग, हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच दो स्टेशनों को जोड़ेगी. दरअसल, दो स्टेशनों – हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है. इसमें 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है. इसके अलावा, हावड़ा मेट्रो स्टेशन देश का सबसे गहरा स्टेशन भी होगा. यात्री इन खंडों का उपयोग कब कर पाएंगे, ‘नवभारत टाइम्स’ के इस सवाल पर मेट्रो रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा कि हम जल्द ही इस बारे में निर्णय लेंगे.

मुइज्जू फिर बोले, मालदीव में न रहें भारतीय सैनिक
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने वापसी की मियाद से पहले ही एक बार फिर कहा कि उनके देश में वर्दी तो क्या, सादे कपड़े में भी कोई भारतीय सैनिक 10 मई के बाद नहीं होना चाहिए. यह बयान भारतीय सैनिकों की जगह तीन हवाई उड़ान स्टेशनों पर तकनीकी कर्मचारियों का पहला दल पहुंचने के बाद आया है. इस दल के वहां पहुंचने के बाद ही पहले चरण के भारतीय सैनिक वापस आएंगे. मालदीव के राष्ट्रपति ने विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए कहा, ‘आपको इस भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि ये लोग (भारतीय सैनिक) जा नहीं रहे हैं बल्कि कपड़े बदल कर आ रहे हैं. मैं विश्वास दिलाता हूं कि वर्दी या सादे कपड़ों में, किसी भी हाल कोई भारतीय सैनिक नियत तिथि के बाद मालदीव में नहीं रहेगा.’ मालदीव में दो हेलीकॉप्टर व एक डोर्नियर विमान सेवा केंद्र के संचालन के लिए भारतीय सेना के 80 जवान वहां तैनात हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की खबर के मुताबिक, बीती 2 फरवरी को दोनों देशों की वार्ता में इस पर सहमति बनी थी कि भारत अपने सैनिकों को वापस बुला लेगा. भारत के विदेश मंत्रालय ने इससे पहले कहा था कि तीनों हवाई सेवा प्लेटफार्मों पर तैनात ‘मौजूदा कर्मचारियों’ को ‘पूर्णतः तकनीकी लोगों’ से बदला जाएगा.

माउथ फ्रेशनर के बजाय ड्राई आइस से बीमार
गुरुग्राम के एक रेस्तरां के प्रबंधक को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया, जब पांच व्यक्तियों को सूखी बर्फ़ (ड्राई आइस) खा लेने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. रेस्तरां के कर्मचारियों ने इसे माउथ फ्रेशनर की जगह दिया था. शिकायतकर्ता अंकित कुमार के अनुसार, वह और चार अन्य लोग सेक्टर 90 के रेस्तरां में खाने के लिए गए थे. खाने के बाद एक वेटर “माउथ फ्रेशनर” लेकर आया. इसे खाने के ज़रा देर बाद ही, उन्हें खून की उल्टियां होने लगीं. अस्पताल ले जाए जाने से पहले पीड़ितों ने प्रबंधक से बातचीत की. इसके बाद, एक वेटर वह पॉलीथीन बैग ले आया, जिसमें रखा पदार्थ माउथ फ्रेशनर कहकर परोसा गया था. पीड़ितों ने वह बैग अपने कब्जे में ले लिया. डॉक्टर ने इस सामग्री की जांच की और बताया कि वह सूखी बर्फ़ था जो कार्बन डाइऑक्साइड गैस का ठंडा रूप है, जिसे खाने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि अस्पताल से सूचना आने पर पुलिस पहुंची और रेस्तरां से प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया.

थ्री बीएचके जैसे बड़े मकानों की मांग बढ़ी
देश में थ्री बीएचके जैसे बड़े मकानों की मांग तेजी से बढ़ रही है. उद्योग संगठन फिक्की और प्रॉपर्टी सलाहकार फर्म एनारॉक के सर्वे के मुताबिक, 50% घर खरीदारों की प्राथमिकता बड़े मकान हैं. थ्री बीएचके मकानों की सबसे ज्यादा डिमांड देखी जा रही है. इस बीच पहली बार नई लान्चिंग के मुकाबले तैयार मकानों की मांग कम हो गई. प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ने के बावजूद देश में बड़े मकानों की मांग बढ़ रही है. 2023 की दूसरी छमाही (जुलाई-दिसंबर) में कम से कम 50% खरीदार 3 बीएचके घर खरीदना चाहते थे. 2022 की दूसरी छमाही में 42% ऐसे घर के खरीदार थे. 45-90 लाख रुपये कीमत वाले मकान सबसे लोकप्रिय हैं. ‘दैनिक भास्कर’ ने सर्वे रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि 2023 की दूसरी छमाही में 33% से ज्यादा खरीदार 45-90 लाख रुपये के मकान खरीदने के पक्ष में थे. 1.5 करोड़ रुपये से ज्यादा दाम वाले लग्जरी मकानों की मांग भी बढ़ रही है. बीते साल की दूसरी छमाही में कम से कम 20% लोग लग्जरी मकान खरीदना चाहते थे. 2021 की दूसरी छमाही में ये आंकड़ा 12% ही रहा.

एक और रूसी युद्धपोत को काला सागर में डुबोया
यूक्रेन के समुद्री ड्रोन ने मंगलवार को कथित तौर पर एक और रूसी युद्धपोत को काला सागर में डुबो दिया. यूक्रेन की सैन्य खुफिया एजेंसी के अनुसार, यूक्रेनी नौसैनिक ड्रोन ने काला सागर को अजोव सागर से जोड़ने वाले केर्च जलडमरूमध्य के पास सर्गेई कोटोव गश्ती पोत पर हमला किया. एजेंसी ने कहा कि हमले में रूसी चालक दल के सात सदस्यों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए, जबकि 52 को बचा लिया गया.

हादसे में नवदंपति सहित पाँच लोगों की मौत
आंध्र प्रदेश के नांदयाला जिले में बुधवार सुबह एक कार सड़क किनारे खड़े ट्रक से जा टकराई, जिससे एक नवविवाहित दंपति सहित एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई. नांदयाला जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) के. रघुवीर रेड्डी ने बताया कि परिवार तिरुपति में एक मंदिर से दर्शन कर लौट रहा था तभी बुधवार तड़के सवा पांच बजे नल्लागटला गांव में दुर्घटना का शिकार हो गया.

जयललिता के गहने सरकार को देने पर रोक
कर्नाटक हाई कोर्ट ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता के सोने और हीरे के आभूषणों को तमिलनाडु सरकार को सौंपने की प्रक्रिया पर 26 मार्च तक रोक लगा दी है. मंगलवार को जयललिता की भतीजी जे दीपा की याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति मोहम्मद नवाज की एकल न्यायाधीश पीठ ने इस प्रक्रिया पर रोक लगाई है. अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) की दिवंगत नेता जे जयललिता के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में उनका कीमती सामान जब्त कर लिया गया था और तमिलनाडु की एक विशेष अदालत के निर्देश के अनुसार बुधवार से सोने और हीरे के आभूषणों को तमिलनाडु सरकार को सौंपा जाना था.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.