ऑस्ट्रेलिया में अंगूर उत्पादकों की आफ़त

  • 12:05 am
  • 11 March 2024

दुनिया भर में शराब की खपत घटने से ऑस्ट्रेलिया में अंगूर उत्पादक ख़ासी आफ़त में है. अंगूर के दाम में कमी आने से उत्पादक इतने निराश हैं कि लाखों की संख्या में बेलें उखाड़ डाली हैं. इससे दस गुना अभी और उखाड़ी जानी हैं. ऑस्ट्रेलिया दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा शराब निर्यातक देश है. 2023 के मध्य तक बनी हुई इतनी शराब गोदामों में थी, जितना कि दो साल में उत्पादन होता. ख़राब होने के डर से उत्पादक इन्हें या तो नष्ट कर रहे हैं अथवा औने-पौने दामों में बेचने के लिए ग्राहक तलाश रहे हैं. अंगूर उत्पादन के सबसे बड़े केंद्र ग्रिफिथ में चौथी पीढ़ी के उत्पादक जेम्स क्रिमेस्को कहते हैं कि लंबे समय से हम फसल उगा रहे हैं और इसमें लगाई गई रकम गवां रहे हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि ग्रिफिथ के बहुत बड़े इलाके में अंगूर तोड़े नहीं गए हैं और ये बेल में लगे-लगे सूख रहे हैं. सबसे ज्यादा मांग रेड वाइन की घटी है. इससे अंगूर की कीमतों में भी दशक में सबसे बड़ी गिरावट देखी जा रही है. किसानों के एक समूह के मुखिया जर्मी कैस ने कहा कि बाज़ार और कीमतों में संतुलन होने तक ग्रिफिथ जैसे इलाके से एक तिहाई अंगूर लताएं उखाड़ दी जाएंगी. माना जाता रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के कुल जमीन का आठ प्रतिशत अंगूर लताओं से ढका होता है.

कूनोः गामिनी ने पांच शावकों को जन्म दिया
कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता गामिनी ने पांच शावकों को जन्म दिया है. केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने मादा चीता और उसके शावकों की तस्वीर सोशल मीडिया में साझा भी की है. इस तस्वीर में गामिनी अपने शावकों को दुलार रही है. भारत में अब तक चीते के 13 शावकों को जन्म हो चुका है. यहां जन्मे चीते भारत के माहौल में ढल रहे हैं. केंद्रीय मंत्री ने एक्स पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि दक्षिण अफ्रीका से लाई गई मादा चीता गामिनी ने पांच शावकों को जन्म दिया है. गामिनी की उम्र अभी पांच साल है. इसके साथ ही भारत में जन्मे शावकों की संख्या 13 हो गई है. गामिनी भारत की धरती पर मां बनने वाली चौथी मादा चीता है. साथ ही दक्षिए अफ्रीका से लाए गए चीतों का यह पहला वंश है. अभी कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों का ही वंश बढ़ रहा था. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसके लिए वन अधिकारियों, पशु चिकित्सकों और फील्ड स्टॉफ को बधाई दी है. कूनो नेशनल पार्क में बड़े और छोटे चीतों की कुल संख्या 26 हो गई है.

चेक रिपब्लिक की क्रिस्टिना विश्वसुंदरी
चेक रिपब्लिक की क्रिस्टिना पिस्जकोया शनिवार को हुए ग्रैंड फिनाले में मिस वर्ल्ड बनीं. लेबनान की यास्मिना जावटीन फर्स्ट रनर अप रहीं. मिस वर्ल्ड (2022) करोलिना बिलावस्कर ने क्रिस्टिना को ताज पहनाया. भारत की सिनी शेट्टी टॉप 8 तक तो पहुंचीं, पर टॉप 4 में जगह नहीं बना सकीं. खिताबों की घोषणा मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की प्रेसिडेंट जूलिया ने की. 28 साल बाद मिस वर्ल्ड का आयोजन भारत में हुआ था. 112 देशों की प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. फिल्म निर्माता करण जौहर और 2013 में मिस वर्ल्ड रहीं मेगन यंग ने कार्यक्रम की मेजबानी की. 24 साल की क्रिस्टिना से पूछा गया कि आप मिस वर्ल्ड क्यों बनना चाहती हैं? इस पर उन्होंने जवाब की शुरुआत ‘गुड इवनिंग, नमस्ते इंडिया से की. उन्होंने कहा, ‘मैं चाहती हूं कि आप लोग सोचें कि आप छोटे बच्चे हैं, आपके सपने हैं और जैसे-जैसे बड़े होते हैं तो आपके सपने आपसे दूर होते जाते हैं. इसी स्थिति से आपके बच्चे भी गुजरते हैं. इसी वजह न पढ़ पाते हैं, न ड्रीम करियर बना पाते हैं. इसलिए बच्चों का पढ़ाना मेरी जिंदगी का मिशन है.’ क्रिस्टिना लॉ और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में कर रही हैं. सफल मॉडल भी हैं. ‘दैनिक भास्कर’ की खबर के मुताबिक, दिल्ली में हुई ब्यूटी विद पर्पज इवेंट में क्रिस्टिना ने कहा था कि वे महात्मा गांधी को अपना सबसे बड़ा हीरो मानती हैं. उन्होंने तंजानिया में उपेक्षित व पिछड़े बच्चों के लिए स्कूल खोला है. उन्हें वायलिन व बांसुरी बजाना पसंद है.

पासपोर्टधारी महिलाएं केरल में सबसे ज्यादा
पासपोर्ट रखने वाली महिलाओं की संख्या देश में सबसे अधिक केरल में है. यह 2023 तक का आंकड़ा है. केरल के बाद क्रमशः महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब और गुजरात का नंबर है. देश के सर्वाधिक 98.92 लाख पासपोर्टधारक (महिला-पुरुष दोनों) केरल में हैं. इनमें महिलाओं की संख्या 42.17 लाख है. पुरुषों के मामले में उत्तर प्रदेश (70.58 लाख) सबसे आगे है. पासपोर्ट की संख्या केरल के युवाओं, खास तौर पर छात्राओं में उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की बढ़ती प्रवृति को भी दर्शाता है. 2023 में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी रिसर्च यूथ लीडरशिप फेलोशिप का सर्वे भी बताता है कि पढ़ाई के लिए विदेश जाने वालों में महिलाओं का प्रतिशत 32 हो गया है. 2018 में हुए इसी सर्वे में यह प्रतिशत 15.8 था. डिपार्टमेंट ऑफ नॉन-रेजीडेंट केरलाइट्स से जुड़ी एजेंसी के सीईओ हरिकृष्णन नंबूदरी ने ‘द हिंदू’ को बताया कि महिला पासपोर्टधारकों की संख्या बढ़ने पीछे सबसे बड़ा कारण छात्राओं का विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेना है. वस्तुतः पिछले दशक में सबसे ज्यादा लेडीज हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स केरल से ही दुनिया भर में गई हैं. देश के दूसरे हिस्से की महिलाओं से इन्हें ज्यादा कुशल माना जाता है.

अस्पताल में बिना कपड़े घूमता रहा डॉक्टर
सरकारी अस्पताल और उसमें कोई डॉक्टर बिना कपड़ों के घूमता रहे, कोई सोच भी नहीं सकता. लेकिन महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर जिले में ऐसा ही हुआ. घटना बिदकिन स्थित सरकारी अस्पताल की है जो सीसीटीवी में दर्ज हो गई. फुटेज में दिख रहा है कि डॉक्टर अस्पताल परिसर में बिना कपड़ों के घूम रहा है. उसके हाथ में तौलिया जैसा कपड़ा है जिसे वह टहलते हुए लहरा भी रहा है. फिर वह ट्वायलेट में चला जाता है लेकिन उसका दरवाजा भी बंद नहीं करता. कहा जा रहा है कि डॉक्टर उस समय शराब के नशे में धुत था. स्थानीय लोगों के मुताबिक डॉक्टर नशे का आदी है. जिले के स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभारी डॉ. दयानंद मोतपावले ने ‘इंडिया टुडे’ को फोन पर बताया कि मामले की जांच हो रही है. अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट को दोषी पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

संक्षेप मेः
वलसाड में एक कंपनी में भीषण आग
गुजरात के वलसाड स्थिति सरिगाम जीआईडीसी इलाके में स्थित एक कंपनी में आग लग गई. दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं और आग बुझाने की कोशिश की जा रही है.
40 फुट गहरे बोरवेल में बच्चा गिरा
दिल्ली में शनिवार देर रात एक बच्चा दिल्ली जल बोर्ड के जलशोधन संयंत्र में बने 40 फुट गहरे बोरवेल में गिर गया. बच्चे को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान जारी है.
इमरान खान का विरोध का आह्वान
जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने राष्ट्रपति के पद के लिए हुए चुनाव को असंवैधानिक और अस्वीकार्य करार देते हुए लोगों से इतवार को चुनावी डकैती के विरुद्ध देश भर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने का आग्रह किया.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | वीडियो ग्रैब


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.