बेंगलुरु में पानी का संकट गहराया

  • 10:33 pm
  • 11 March 2024

बेंगलुरु में तेज़ी से घटते भूगर्भ जल स्तर और शहरी आबादी की पानी की ज़रूरतों का तालमेल गड़बड़ाना लोगों को भारी पड़ने लगा है. तमाम रेज़िडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) ने पानी की बर्बादी रोकने के लिए पहले ही सख़्त नियम लागू कर दिए हैं, साथ ही लोगों से पानी के विवेकपूर्ण इस्तेमाल का आग्रह किया है.

इस बीच लोगों ने सोशल मीडिया पर सरकार और बड़ी कंपनियों से आग्रह किया है कि थोड़े समय के लिए वे अपने कर्मचारियों घर से काम करने की सहूलियत दें ताकि वे अपने घरों को लौट सकें और पानी की ज़रूरत का दबाव कम हो सके. एचटी के मुताबिक सोशल मीडिया मौसम ब्लॉगर, ‘बेंगलुरु वेदरमैन’ ने कहा कि कम से कम अगले महीने तक बारिश नहीं होगी. एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, “बेंगलुरु शहर में भीषण गर्मी के दिनों और गंभीर जल संकट के साथ और इस महीने अब तक ढंग से बारिश नहीं होने के कारण, यह सही समय है कि कर्नाटक सरकार मानसून शुरू होने तक लोगों को घर में रहकर काम करने का विकल्प देने पर विचार करे.”

देश में सीएए लागू
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही अब यह कानून देशभर में लागू हो गया. केंद्र सरकार ने पहले ही दावा किया था कि लोकसभा चुनाव से पहले देश में सीएए कानून लागू कर दिया जाएगा. ‘नवभारत’ के मुताबिक, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर पिछले महीने ने कहा था कि लोकसभा चुनाव से पहले देश में सीएए कानून लागू कर दिया जाएगा और चुनाव से पहले इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. इससे पहले पिछले साल दिसंबर महीने में पश्चिम बंगाल के दौरे के दौरान शाह ने दावा किया था कि देश में सीएए लागू होने से कोई रोक नहीं सकता है. लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने से पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीएए को लेकर अधिसूचना जारी कर दी. देशभर में इस कानून के लागू होने के बाद अब इस नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में बसे बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित प्रताड़ना झेल चुके गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी.

आस्कर अवार्ड्स में ‘ओपेनहाइमर’ की धूम
एटामिक बम के जनक क्रिस्टोफर नोलन की बायोपिक ‘ओपेनहाइमर’ ने 96वें एकेडमी अवार्ड्स नाइट में बड़े पुरस्कारों में से छह आस्कर जीतकर छा गई. सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (नोलन), सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (किलियन मर्फी), सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (रॉबर्ट डाउनी जूनियर), साथ ही संपादन, सिनेमैटोग्राफी और मूल स्कोर के लिए भी. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने यह ख़बर देते हुए लिखा है-आखिरकार और विडंबना से, भौतिक विज्ञान का एक अपरिवर्तनीय नियम – जो ऊपर जाता है, वह नीचे आता है – लागू नहीं हुआ. जुलाई 2023 से ही, जब ‘ओपेनहाइमर’ ने समीक्षकों की तारीफ़ों के साथ रिलीज़ हुई और दुनिया भर में बॉक्स-ऑफिस पर धूम मचाई, तभी से इसे ऑस्कर मिलने की चर्चा शुरू हो गई थी. वहीं, उसी दिन रिलीज़ हुई फ़िल्म बार्बी को अपने आठ नामांकनों में से केवल एक (मूल गीत) पुरस्कार मिला. निर्देशक ग्रेटा गेरविग को देखा ही नहीं गया, न ही मार्गोट रॉबी को, जो मुख्य किरदार निभा रही थीं.

द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
दिल्ली और गुरुग्राम के बीच एनएच-48 पर यातायात प्रवाह में सुधार और भीड़ कम करने के लिए द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने किया. उन्होंने इस मौके पर इसके साथ ही देश भर में फैले 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी शिलान्यास भी किया. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इन परियोजनाओं का कुल सामूहिक मूल्य लगभग एक लाख करोड़ रुपये है. उद्घाटन समारोह गुरुग्राम में आयोजित किया गया था. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ के मुताबिक, लगभग ₹4,100 करोड़ की लागत से निर्मित 8-लेन वाला द्वारका एक्सप्रेसवे का 19 किलोमीटर लंबा हरियाणा खंड दो पैकेजों में बंटा है. ये पैकेज 10.2 किलोमीटर दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज और 8.7 किलोमीटर बसई आरोबी से खेरकी दौला तक के हैं. यह खंड दिल्ली में इंदिरा गांधी एयरपोर्ट और गुरुग्राम बाइपास के लिए सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. उम्मीद है कि इस एक्सप्रेसवे से गुरुग्राम से दिल्ली आने-जाने वाले वाहनों की भारी संख्या के कारण लगने वाले जाम से निजात मिलेगी. पीएम मोदी ने भी उम्मीद जताई कि एक्सप्रेसवे से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

हार्दिक पांड्या के लिए टीम नेतृत्व मुश्किल भरा
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 17वां संस्करण 22 मार्च को चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर बंगलोर (आरसीबी) के बीच मुकाबले के साथ शुरू होने जा रहा है. इससे पहले मुंबई इंडियन और सीएसके दोनों ही टीमों के लिए खेल चुके अंबाती रायडू ने ‘न्यूज 24’ से बातचीत में इस बड़े खेल उत्सव पर अपनी राय दी. रायडू उसी टीम में थे जिसका नेतृत्व महेंद्र सिंह धोनी कर रहे थे और जिसने पिछले साल फाइनल में गुजरात टाइटन्स को हराया था. उस मैच में कप्तान रहे रोहित शर्मा की जगह अब हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं. रायडू का अनुमान है कि हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस की टीम का नेतृत्व करना कठिन होगा क्योंकि वह इस टीम में कभी रहे नहीं हैं. उन्हें पहले कम से कम एक सीजन मुंबई इंडियन के खेलना चाहिए था और तब कप्तान बनते तो बेहतर होता. सीएसके पर उन्होंने कहा कि यदि महेंद्र सिंह धोनी रिटायर होते हैं तो वह 2025 के सीजन में रोहित शर्मा को इस टीम का कप्तान देखना चाहेंगे. वह इस टीम का धोनी की तरह ही नेतृत्व करने में सक्षम होंगे. आईपीएल में चौथा सबसे अधिक रन (6211) बनाने वाले रोहित शर्मा को लेना किसी भी टीम के लिए खुशी की बात होगी.

आईआईटी के इनवोशन की दुनिया में सराहना
ऐसी रेसिंग कार जो मात्र चार सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ ले. वह रोवर जो मंगल ग्रह की मिट्टी में प्रोटीन तलाशने में सक्षम होगा. एआई मॉडल जो डांस सिखाएगा. ये किसी टेक शो में प्रदर्शित नहीं हैं बल्कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास (आईआईटी-एम) के छात्रों के इनोवेशन हैं. ऐसे 76 इनोवेशन संस्थान के ओपन हाउस में आम लोगों को दिखाए गए. इनमें से आधा दर्जन ऐसे हैं जिनकी पूरी दुनिया में सराहना हुई है. टीम रफ्तार ने जो रेसिंग कार बनाई है उसकी अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर है. इसमें ऐसा कूलिंग सिस्टम बनाया गया है जो लोड बढ़ने पर बैटरी को गर्म नहीं होने देता. इससे आग लगने का खतरा नहीं है. ‘दैनिक भास्कर’ की ख़बर के मुताबिक, टीम अग्निरथ ने ऐसी सोलर कार बनाई है जिसे चलाने के लिए हेयर ड्रायर जितनी ऊर्जा (एक किलोवाट) की जरूरत होती है. पांच मीटर लंबी लंबी कार में एक ही व्यक्ति बैठ सकता है और अधिकतम 75 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है. टीम अभियान की ड्राइवरलेस बोल्ट-ईवी रास्ते में आने वाली अड़चन को पहचान लेगा और बचने का रास्ता भी निकालेगा. दुर्घटना की आंशका पर इसका इमरजेंसी बटन व्हीकल को बंद कर देता है.

कर्नाटक में कॉटन कैंडी पर बैन
कर्नाटक सरकार ने सोमवार को राज्य में रंगीन गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी की ब्रिक्री पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि दोनों खाद्य पदार्थों में रोडामाइन-बी जैसे कृत्रिम रंगों का उपयोग किया जा रहा था, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ऐसे में सरकार ने कहा है कि स्वास्थ्य चिंताओं को देखते हुए रंगीन गोभी मंचूरियन और कॉटन कैंडी पर बैन लगाया गया है.

बस में आग से छह लोगों की मौत
गाजीपुर मरदह क्षेत्र में एक मिनी बस हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गई. इससे बस में आग लग गई और बस में बैठे छह लोग जिंदा जल गए. बताया जा रहा है कि मऊ से बस बरात लेकर मरदह जा रही थी उसमें 38 लोग सवार थे. मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है. आरोप है कि पुलिस ने मुख्य मार्ग से जाने नहीं दिया तो चालक बस को कच्चे मार्ग से ले रहा था. तभी यह हादसा हुआ.

आर्कन्सा में गोलीबारी में तीन लोगों की मौत
अमेरिका के आर्कन्सा राज्य में एक निजी पार्टी के दौरान गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए. जोन्सबोरो पुलिस ने फेसबुक पर एक पोस्ट में बताया कि जब अधिकारी रविवार सुबह पांच बजे जोन्सबोरो के मुख्य इलाके में पहुंचे तो घटनास्थल पर कई पीड़ित घायल अवस्था में मिले, जिन्हें गोलियां लगी थीं.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.