स्टारशिप नष्ट, मस्क बोले:परीक्षण सफल

  • 10:20 pm
  • 15 March 2024

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी स्पेसएक्स के सुपर रॉकेट स्टारशिप के तीसरे परीक्षण के दौरान अंतरिक्ष से लौटकर धरती के वायुमंडल में प्रवेश करते समय कंट्रोल रूम से उसका संपर्क टूट गया. इस परीक्षण का सीधा प्रसारण किया गया था. स्पेस एक्स के कमेंटेटर बता रहे थे कि मिशन कंट्रोल का संपर्क टूट गया है. स्पेसएक्स ने बताया कि संभवतः इसमें आग लग गई, जिससे इसके टुकड़े हो गए या यह हिंद महासागर में गिर गया. स्टारशिप ने इस बार सबसे तेज़ और लंबी दूरी तय की थी. इसके नष्ट होने के बाद भी माना जा रहा है कि इस परीक्षण ने काफी हद तक सफलता हासिल की है. इसके नतीजों से एलन मस्क के सेटेलाइट लॉन्च व्यापार और नासा के चांद मिशन को काफी फ़ायदा होगा. एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसे सफल परीक्षण उड़ान कहा तो नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने कंपनी को बधाई भी दी. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के मुताबिक, यह यान लोगों को चांद की सैर कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है. स्टारशिप को टेक्सास के बोका चिका स्थित स्पेसएक्स के स्टारबेस से सुबह 8.25 बजे लॉन्च किया गया था.

दुर्घटना में घायल तो डेढ़ लाख तक का मुफ़्त इलाज
सड़क पर किसी मोटरगाड़ी से हुई दुर्घटना में घायल व्यक्ति को डेढ़ लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज मिलेगा. केंद्र सरकार ने प्रयोग के तौर पर यह योजना अभी चंडीगढ़ में शुरू की है. घायलों को ‘गोल्डन पीरियड’ में अस्पताल पहुंचाने के लिए माहौल बने, इसकी कोशिश की जा रही है. घायल को दुर्घटना के दिन से अधिकतम सात दिनों में यह लाभ मिल सकेगा. सरकार मोटर व्हीकल एक्सीडेंट फ़ंड से अस्पतालों को भुगतान करेगी. मोटर व्हीकल्स अमेन्मेंट एक्ट 2019 के मुताबिक इस फंड का गठन होगा. गोल्डन ऑवर वह समय है, जिसमें इलाज मिल जाने से घायल की जान बच सकती है. अमूमन सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को देर से इलाज मिलने की वजह से उनकी जान चली जाती है. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभिकरण इस योजना को लागू कराने वाली एजेंसी होगी. वही पुलिस, अस्पताल और राज्य सरकार के बीच समन्वयक का काम भी करेगी.

पेटीएम से हो सकेगा यूपीआई पेमेंट
द नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (एनपीसीएल) ने पेटीएम के स्वामित्व वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशन्स लिमिटेड (ओसीएल) को मल्टी बैंक मॉडल के तहत थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर की तरह सेवाएं देने की इजाजत दे दी है. इसके लिए पेटीएम का चार बैंकों स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, एक्सिस बैंक, एचडीएफ़सी बैंक और यस बैंक से समझौता भी हो चुका है. ‘द ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार, नियमों का पालन न करने पर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक की सेवाओं पर आज 15 मार्च से रोक लगा दी है. लेकिन एनपीसीएल की अनुमति के बाद पेटीएम के ग्राहक इस एप का इस्तेमाल यूपीआई के जरिए पेमेंट करने के लिए कर सकेंगे. पेटीएम को यह अनुमति रोक लगने से एक दिन पहले ही मिली थी.

गर्भवती को डिप्रेशन तो बेटी को अनिद्रा रोग
घर के बुजुर्ग कहते हैं कि मां खुश नहीं रहे तो कोख में पल रहे नवजात पर विपरीत असर पड़ता है. अब इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ लिवियाल डेवलपमेंट के नए शोध के अनुसार गर्भावस्था में मां को यदि डिप्रेशन या अन्य कोई मनोवैज्ञानिक समस्या हो तो बेटियों पर इसका असर पड़ता है. बेटियों को 10 साल की उम्र के बाद अनिद्रा की समस्या की आशंका 70 फ़ीसदी तक बढ़ जाती है. वजन भी घटता है जबकि बेटों पर इसका असर नहीं मिला. लड़के इससे अप्रभावित थे. शोधकर्ता एमा बोलाईस का कहना है कि डिप्रेशन का शिकार गर्भवती और बच्यों पर असर के लिए 2006 के इन्यइल लेबनान युद्ध के दैरान 207 मांओं पर शोध किया गया. युद्ध के कारण सामाजिक तनाव और परिवारों में बिखराव के कारण ये गर्भवती महिलाएं डिप्रेशन का शिकार हुईं. मां के डिप्रेशन व बच्चों के स्लीप पैटर्न को 10 साल बाद फिर ट्रैक किया गया. इसमें बेटियों में अनिद्रा की समस्या पाई गई. बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए नींद अहम है. किशोरावस्था से पहले 810 घंटे की नींद नहीं ले पाने के कारण मानसिक के साथ शारीरिक विकास पर असर पड़ता है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि शोध के अनुसार, मां से बेटी को बुद्धिमत्ता भी मिलती है. गर्भवती यदि डिप्रेशन में रही तो उसके बच्चे के उच्च शिक्षा पाने की संभावना भी कम हो जाती है.

संक्षेप मेः
प्ले स्टोर नीति के ख़िलाफ़ जांच के आदेश
निष्पक्ष व्यापार नियामक सीसीआई ने शुक्रवार को इंटरनेट-आधारित कंपनी गूगल की प्ले स्टोर मूल्य निर्धारण नीति में कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के संबंध में जांच के आदेश दिए गए हैं. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने इस आदेश में कहा कि याचिकाकर्ता मुख्य रूप से गूगल के स्वामित्व वाले ऐप स्टोर ‘गूगल प्ले स्टोर’ की भुगतान नीतियों से व्यथित हैं. प्ले स्टोर पर प्रतिस्पर्धा क़ानून के उल्लंघन का आरोप है.

पूर्व नौसेना प्रमुख का हैदराबाद में निधन
भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल (सेवानिवृत्त) एल. रामदास का एक सैन्य अस्पताल में निधन हो गया. वह 90 साल के थे. रक्षा सूत्रों ने बताया कि उन्होंने दिसंबर 1990 से सितंबर 1993 तक नौसेना प्रमुख के पद पर अपनी सेवाएं दी थीं. उनके परिवार में पत्नी ललिता रामदास और तीन बेटियां हैं.

लोकसभा चुनाव की घोषणा कल संभव
आम चुनाव 2024 (लोक सभा चुनाव) और कुछ राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग कल यानी 16 मार्च को दोपहर 3 बजे प्रेस काफ़्रेंस करेगा. इसे ईसीआई के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी
कवर | SpaceX/Twitter


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.