भारत ही नहीं, दुनिया के 65 देशों में किसानों के विरोध प्रदर्शन

  • 10:57 pm
  • 14 February 2024

दुनिया भर में किसान अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. फ़सलों के लिए वाज़िब दाम और कर्ज़ से छुटकारा इनमें सबसे प्रमुख मांग है. पिछले साल जनवरी से अब तक दक्षिण अमेरिका के 67 फ़ीसदी देशों में किसानों ने कई वजहों से विरोध प्रदर्शन किए. इनमें बेहतर निर्यात विनिमय दरों से लेकर करों में कमी करने की मांगें तक शामिल रहीं. यह मांग ऐसे समय में उठी है, जब अर्थव्यवस्था डांवाडोल थी और अर्जेंटीना में भीषण सूखा पड़ा था. इस सूखे से फसलों को नुकसान पहुंचा और किसानों के हालात बद से बदतर हो गए थे. ‘डाउन टू अर्थ’ की ख़बर है कि ब्राज़ील में, किसानों ने इसलिए विरोध किया क्योंकि उन्हें लगा कि आनुवंशिक रूप से संशोधित मक्का कृषि बाजारों में अनुचित प्रतिस्पर्धा पैदा कर रहा है. वेनेजुएला में, किसानों ने सस्ते डीजल को लेकर अपनी मांग सरकार के सामने रखी. कोलम्बिया में, धान किसानों ने अपनी फसल की अच्छी कीमतों को लेकर प्रदर्शन किए थे. यूरोप के करीब 47 फीसदी देशों में किसान प्रदर्शन के लिए मजबूर हुए हैं. इनके पीछे फसल की उचित कीमतों का न मिलना, बढ़ती लागतें, कम लागत वाले आयात और यूरोपियन यूनियन द्वारा जारी पर्यावरण नियम जैसे कारण जिम्मेवार रहे. उदाहरण के लिए, फ्रांस के किसानों ने सड़कों पर उतरकर कम लागत वाले आयात, सब्सिडी की कमी और उत्पादन की भारी लागत को लेकर विरोध प्रदर्शन किए. ऐसा ही कुछ उत्तर और मध्य अमेरिकी देशों में भी देखने को मिला, जहां 35 फीसदी देशों में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किए थे. जहां मेक्सिको में, किसान अपने मक्के और गेहूं की कम कीमतों को लेकर नाखुश थे. वहीं कोस्टा रिका में, उन्होंने सरकार से मदद की मांग की है क्योंकि उनका आरोप है कि उद्योग कर्ज से जूझ रहा है.

देश में पहली बार पुलिस ने ड्रोन से दागे आंसू गैस के गोले
हरियाणा पुलिस ने पंजाब-हरियाणा सीमा पर शंभू बैरियर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर जिस तरह से ड्रोन (यूएवी)के जरिए आंसू गैस गोले दागे, वह देश में पहली बार हुआ. अब तक देश के किसी भी पुलिस बल द्वारा आंसू गैस के गोले लॉन्च करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल नहीं किया था. हरियाणा पुलिस ने किसानों पर 2021 सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी, ड्रोन इमेजिंग एंड इनफार्मेशन सर्विस ऑफ हरियाणा लिमिटेड (डीआरआईआईएसएच), द्वारा बनाए गए ड्रोन का उपयोग किया था. 2021 में हरियाणा सरकार की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज़ के अनुसार ड्रोन को इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के सर्वेक्षण, कृषि और बागवानी की मॉनिटरिंग और सुरक्षा के मद्देनजर संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के लिए उपयोग किया जाना था. 2022 में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के टियर स्मोक यूनिट ने दंगों और अन्य भीड़ नियंत्रण स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए ड्रोन-आधारित आंसू गैस को विकसित किया था, लेकिन इसे अब तक किसी भी राज्य पुलिस बल को नहीं बेचा गया है. एक अधिकारी ने ‘द हिंदू’ को बताया कि हो सकता है राज्य सरकार ने यह ड्रोन किसी निजी कंपनी से लिया हो.

शाहरुख खान की सफाई: ‘कतर रिहाई’ में कोई भूमिका नहीं
भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मचारियों की कतर से रिहाई में अहम भूमिका निभाने की अफ़वाह का अभिनेता शाहरुख खान के दफ्तर ने खंडन किया है. एक बयान जारी करके कहा है कि इसमें अभिनेता की कोई भूमिका नहीं थी. इस राजनीतिक और राजनयिक मामले के सफलतापूर्वक समाधान का श्रेय देश के क़ाबिल नेताओं को दिया जाना चाहिए. पूर्व नौसैनिकों को क़तर में मौत की सज़ा सुनाई गई थी. रिहाई के बाद इनमें से सात भारत भी लौट आए हैं. दरअसल, पूर्व सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लिखा था कि अभिनेता ने इस मामले में हस्तक्षेप किया था. मंगलवार को यह पोस्ट वायरल हो गई थी कि शाहरुख़ ख़ान क़तर में बहुत पसंद किए जाते हैं. हाल ही में दोहा में वहां के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जासिम अल थानी से मिले थे. भारतीयों की रिहाई में उनकी भूमिका थी. ‘द टेलीग्राफ’ के मुताबिक, शाहरुख़ ख़ान के कार्यालय ने कहा है कि ऐसे हस्तक्षेप के दावों का कोई आधार नहीं है.

पाकिस्तानः प्रधानमंत्री होंगे शहबाज और जरदारी राष्ट्रपति
पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में किसी दल को स्पष्ट बहुमत न मिलने के कारण इमरान खान की तहरीक ए इंसाफ को छोड़कर अन्य मुख्य दलों ने हाथ मिला लिया है. पाकिस्तान मुस्लीम लीग-नवाज गठबंधन का नेतृत्व करेगा. पाकिस्तान मुस्लीम लीग-नवाज के 74 वर्षीय नेता नवाज शरीफ से उनके भाई शहबाज ने प्रधानमंत्री बनने का अनुरोध किया था. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने मंगलवार को लिखा था कि इस बात की संभावना ज्यादा है कि सरकार का नेतृत्व 72 साल के नेता शहबाज शरीफ करें. यही सामने भी आया. बुधवार को ‘अमर उजाला डॉट कॉम’ ने खबर दी है कि शहबाज खान प्रधानमंत्री नामित किए गए हैं. गठबंधन के फैसले के मुताबिक, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति और नवाज शरीफ की बेटी मरियम शरीफ पंजाब की मुख्यमंत्री बनेंगी. इससे पहले पीपीपी नेता व जरदारी के बेटे बिलावल भुट्टो ने साफ किया था कि वह प्रधानमंत्री की दौड़ में नहीं हैं क्योंकि जनता ने उनकी पार्टी को सरकार बनाने का आदेश नहीं दिया है. इसके बाद नवाज शरीफ का रास्ता साफ हो गया था लेकिन उन्होंने पीएम के लिए शहबाज के नाम की घोषणा की.

जेईई मेन में 23 को 100 परसेंटाइल, सर्वाधिक 7 तेलंगाना के
इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेन) 2024 के कल आए नतीजों में 23 छात्रों ने 100 परसेंटाइल पाने में सफलता पाई है. इन टॉपर्स में सबसे ज्यादा 7 छात्र तेलंगाना के हैं. इसके अलावा दो दिल्ली, तीन-तीन आंध्र प्रदेश, राजस्थान व महाराष्ट्र, दो हरियाणा और एक-एक गुजरात, कर्नाटक व तमिलनाडु के हैं. 100 स्कोर करने वालों में कोई भी लड़की नहीं है. हालांकि लड़कियों में पहला स्थान पाने वाली गुजरात की द्विजा धर्मेशकुमारी पटेल ने 99.99 स्कोर किया है. इन टापर्स में एक राजस्थान के आदित्य कुमार ने ‘द ट्रिब्यून’ से कहा कि वह एस्ट्रोफिजिक्स में रिसर्च करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष विज्ञान हमेशा से उनका पसंदीदा क्षेत्र रहा है. कई छात्रों ने परसेंटाइल की गणना में गड़बड़ी होने की बात भी कही है. उनका दावा है कि तमाम मामलों में जेईई मेन के अंकों और परसेंटाइल में बहुत अंतर है.

दुनिया में गिरावट, भारत में मंहगे फ़ोन की बिक्री बढ़ी
बात चौंकाने वाली है. बीते साल जब पूरी दुनिया में मोबाइल फ़ोन की थोक बिक्री में 3.2 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई तो वहीं भारत में इनकी बिक्री 01 प्रतिशत बढ़ गई. ग्लोबल मोबाइल फ़ोन ट्रैकर इंटरनेशनल डेटा कारपोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल भारत में 14.6 करोड़ स्मार्टफ़ोन बिके. खास बात यह है कि सुपर प्रीमियम सेगमेंट यानी 66 हजार रुपये से ऊपर के स्मार्टफ़ोन की बिक्री में 86 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. अगर बात औसत बिक्री मूल्य की करें तो इसमें भी 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. कहने का मतलब यह कि लोगों ने औसतन 21 हजार रुपये से ज्यादा कीमत के फ़ोन खरीदे. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि यह लगातार तीसरा साल है, जब स्मार्टफ़ोन की औसत बिक्री मूल्य में दोहरे अंकों का इजाफा हुआ है. इससे पता चलता है कि देश में लोगों का महंगे मोबाइल पर ख़र्च बढ़ रहा है. यही नहीं, लोग दुकानों से फ़ोन खरीदने को तरजीह दे रहे हैं. 2022 में फ़ोन की बिक्री में ऑनलाइन की हिस्सेदारी 53 प्रतिशत थी, जो 2023 में घटकर 49 प्रतिशत रह गई.

आतिशबाज़ी स्थल पर बम फटे, चार की मौत
चित्रकूट में बुंदेलखंड गौरव कार्यक्रम के दौरान बुधवार को आतिशबाजी स्थल पर अचानक कुछ बम फट गए, जिससे दो युवकों की मौक़े पर ही मौत हो गई. गंभीर रूप से घायल दो और लोगों की प्रयागराज ले जाते हुए रास्ते में मौत हो गई.

बेहमई कांड में 43 साल बाद फ़ैसला
बहुचर्चित बेहमई कांड में 43 साल बाद कोर्ट ने बुधवार को फ़ैसला सुनाया. एंटी डकैती कोर्ट के विशेष न्यायाधीश अमित मालवीय की अदालत ने श्यामबाबू को आजीवन कारावास की सजा सुनाई, एक अन्य आरोपी विश्वनाथ को सबूतों के अभाव में दोषमुक्त करार दिया है.

टैक्सी चालक की बेटी ने देश के लिए जीता गोल्ड
रामपुर बुशहर में टैक्सी चलाने वाले एक शख़्स की बेटी प्रियम नेगी ने मिक्स्ड मार्शल आर्ट प्रतियोगिता में हिमाचल का प्रतिनिधित्व कर देश के लिए गोल्ड जीता है. प्रियम ने मुंबई में हुई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 51 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लेकर यह मेडल जीता.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | pixabay


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.