भालू और हाथियों को गर्मी से बचाने के ख़ास इंतज़ाम

आगरा | दिनोंदिन चढ़ते पारे और मौसम की तुर्शी को देखते हुए, वन्यजीव संरक्षण की संस्था वाइल्डलाइफ़ एस.ओ.एस. ने उसकी निगहबानी में रह रहे भालुओं और हाथियों को राहत के लिए अपने पुनर्वास केंद्रों में ख़ास इंतज़ाम किए हैं.

यहां आगरा के भालू संरक्षण केंद्र में, स्लॉथ भालुओं के बाड़ों में पानी के फुव्वारे लगाए गए हैं, ताकि चिलचिलाती गर्मी से उन्हें राहत मिल सके. भालू गर्मी के प्रति ख़ासे संवेदनशील होते हैं. भालुओं को ताज़े फल और आइस पॉप्सिकल्स (बर्फ़ में जमे हुए रसदार फलों के टुकड़े) भी दिए जा रहे हैं ताकि गर्मी की वजह से उनके शरीर में पानी की कमी न होने पाए. इसके साथ ही भालुओं के बाड़ों में पानी बड़े-बड़े पूल भी हैं और उनकी रिहाइश को ठंडा रखने के लिए हर बाड़े में एयर कूलर भी लगाए गए हैं.

एन.जी.ओ. की तरफ़ से मथुरा में चलाए जा रहे हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र और हाथी अस्पताल परिसर में भी ख़ास देखभाल के इंतज़ाम किए गए हैं. हाथियों को रोज़ सुबह नहलाने के साथ ही उनके विशाल बाड़ों में बने जंबो पूल में पर्याप्त पानी रखा गया है ताकि वे उसमें डुबकी का मज़ा ले सकें.

हाथी धूल स्नान भी करते हैं यानी मिट्टी अपनी पीठ पर फेंकते हैं. यह धूल प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करती है और हाथियों की त्वचा को कड़ी धूप से बचाती है. भालुओं की तरह ही, हाथियों को भी अतिरिक्त राहत देने के इरादे से रसीले फल दिए जाते हैं. उनके बाड़े में लगे फुव्वारे पूरे दिन पानी की छिड़काव करते रहते हैं.

वाइल्डलाइफ़ एस.ओ.एस. के सह-संस्थापक और सी.ई.ओ, कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, “हमारी देखरेख में रह रहे जानवरों की बेहतरी ही हमारी प्राथमिकता है. गर्मी का मौसम आने के साथ ही, हमने अपने भालुओं और हाथियों को बढ़ते तापमान से निजात दिलाने के लिए प्रभावी उपाय किए हैं.”

वाइल्डलाइफ़ एस.ओ.एस के डायरेक्टर कंजरवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी ने कहा, “वाइल्डलाइफ़ एस.ओ.एस. बचाए गए अपने सभी जानवरों की देखभाल के श्रेष्ठ मानक सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है. ग्रीष्मकालीन प्रबंधन हमारी देखभाल में रह रहे भालुओं और हाथियों के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक वातावरण प्रदान करने के लिए संगठन की प्रतिबद्धता का सिर्फ़ एक उदाहरण है.”

वाइल्डलाइफ़ एस.ओ.एस. की पशु चिकित्सा सेवाओं के उप-निदेशक, डॉ.एस इलयाराजा ने कहा, “हमने सभी बाड़ों में पर्याप्त छाया और पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया है. विशेष आहार की व्यवस्था भी की गई है और हम हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए विटामिन सप्लीमेंट और इलेक्ट्रोलाइट भी दे रहे हैं.”
(विज्ञप्ति)

सभी फ़ोटो | वाइल्डलाइफ़ एस.ओ.एस.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.