एहसान दानिश | तजरबात की तर्जुमानी करने वाला शायर

  • 7:52 pm
  • 14 February 2021

शामली के एहसानुल हक़ को बहुत पढ़ने का मौक़ा तो न मिला, मगर ज़िंदगी ने उन्हें सिखाया बहुत. कम उम्र में ही घर की ज़रूरतें पूरी करने के लिए मेहनत-मजदूरी करनी पड़ी. अलबत्ता शायरी से उन्हें बहुत लगाव था. ताजवर नजीबाबादी उनके उस्ताद थे. शायरी का ककहरा उन्हीं से सीखा.

नज़ीर अकबराबादी की अवामी शायरी और मीर अनीस के मर्सियों के वे शैदाई थे. इज्म-ओ-अदब उनके नज़दीक जुनून की तरह था. रोजी के मशक्कत से जब भी फ़ारिग़ होते, ख़ूब मुताला करते. बहुतों की तरह एहसान दानिश की शायरी की शुरूआत रूमानी शायरी से हुई, लेकिन बाद में ज़िंदगी की जद्दोजहद और उसके संघर्ष ही उनकी शायरी की बुनियादी आवाज़ हो गई. ‘दानिश’ उनका तखल्लुस हुआ. उर्दू अदब में एहसान दानिश की पहचान मजदूरों के शायर के तौर पर है.

आज़ादी से अर्सो पहले लाहौर जा बसे एहसान दानिश तरक्कीपसंद तहरीक़ से बावस्ता हुए, तो उनके क़लाम में वैचारिक आग्रह भी शामिल हो गया. वह मुल्क में आज़ादी की लड़ाई का दौर था. तो वह इंक़लाबी ग़ज़लें-नज़्में कहने लगे. शायरी पढ़ने का उनका अंदाज़ सादा और ज़बान में रवानगी थी. लबो-लहजा भी अवामी था. आवाज़ में उनकी जो कशिश और क़ैफियत थी, वह दिलों पर असर करती. आहिस्ता-आहिस्ता उन्होंने लाहौर में इल्मी और अदबी मैदान में अपने पाँव जमा लिए.

यूं तो कई विधाओं में लिखा मगर ज़िंदगी की तल्ख़ सच्चाइयां उनकी नज़्मों में ज़्यादा दिखाई देती हैं. उनकी शायरी इल्म के दम पर नहीं, तजुर्बात के दम पर हुई. सो जो उन पर गुज़री, वही लिखा. उन्होंने अपनी शायरी में जहां मजदूरों के मसायल को आवाज़ दी, उनके रंज़-ओ-ग़म को उभारा, तो सरमायेदारी की भी सख़्त मजम्मत भी की.

उनकी क़लम रूढ़ियों के ख़िलाफ़ चलती तो कई बार वह मजहब से बग़ावत करते हुए दिखते हैं. ‘आतिशे ख़ामोश’ में वे अपनी एक नज़्म में लिखते हैं, ‘‘हाथ में था इनके मजहब सिक्का साजी की मशीन/ इनके आगे ज़र उगलती थी मआवद की ज़मीन/ ख़ानकाहों में दिलों का मुद्दआ बिकता रहा/ मुद्दों तक इन दुकानों में ख़ुदा बिकता रहा.’’

मजदूरों की यकजहती के हामी एहसान दानिश की सोच में बिला शक वह सियासी शऊर भी शामिल था, जिसमें दुनिया भर के मजदूरों के एकजुट होने का सपना था. उनके क़लाम में किसानों और मजदूरों के दुःख-दर्द की ही अक्कासी मिलेगी. दीगर शायरों की तरह उन्होंने मजदूरों की ज़िंदगी को दूर से नहीं देखा था, बल्कि उन्होंने ख़ुद मजदूरी की, गुज़ारे के लिए तमाम छोटे-छोटे काम किए थे. इसी लिए वे उनके दुःखों-तकलीफों को बेहतर समझ सकते थे. और यही वजह है कि उनकी शायरी में मजदूरों और उनकी समस्याओं के जो ख़ाके, मंज़रनामे आए हैं, वे हक़ीकत के ज्यादा नज़दीक हैं. उन्होंने मजदूरों पर इतना लिखा कि वे ‘शायर-ए-मजदूर’ नाम से पहचाने जाने लगे. ज़िंदगी भर यह तमग़ा उनके नाम से जुड़ा रहा. यहां तक कि उनकी किताब के पहले सफ़े पर उनके नाम के साथ हमेशा शायरे-मजदूर लिखा होता था.

किताब ‘शीराजा’ और ‘आतिशे ख़ामोश’ में शामिल ज्यादातर नज़्मों मसलन ‘भीख’, ‘ग़रीब से खिलवाड़’, ‘रिक्शा का मजदूर’, ‘चर्खे’, ‘द्राविड़ लड़कियां’, ‘शरीके ज़िंदगी’, ‘बरसात और मजदूर’ वगैरह में वे इंसानी ज़िंदगी में मेहनत की अहमियत और मजदूरों के जज़्बात को बेहतर तरीके से बयान करते हैं. ‘शरीके ज़िंदगी’ में दानिश उस मजदूर महिला का ख़ाका खींचते हैं, जो कड़ी धूप में अपने पति के साथ काम करती है – ‘‘बराबर है मगर बढ़ कर क़दम यों धरती जाती है/ रुखे शौहर पै साया टोकरी से करती जाती है/ यहां मअयारे हमदोशी बजा तसलीम होता है/ कि दो रूहों के बारे-ज़िंदगी तकसीम होता है.’’

इसी तरह से ‘चर्खे’ नज़्म में उस मजबूर औरत की व्यथा कहते हैं, जो सूत कातकर जैसे-तैसे अपना और अपने परिवार का गुजारा करती है. ‘रिक्शा का मजदूर’ में इंसान से चौपाए का काम लेने की मुख़ालफत करते हैं. एहसान दानिश हर ऐसे सिस्टम के ख़िलाफ़ हैं, जो इंसान को इंसान न समझकर उसे जानवर या मशीन समझता है. सब के लिए उन्होंने बराबरी के हक़ की बात की. सरमाएदारी की मुख़ालफ़त करते हुए कहते हैं,‘‘मैं उसे साहिबे ईमान समझता ही नहीं/ ओछे ज़रदार को इंसान समझता ही नहीं.’’ ये तेवर कुछ इस तरह से हैं, जिस तरह से इक़बाल अपने एक शे’र में कहते हैं,‘‘जिस खेत से दहकां को मयस्सर न हो रोजी/ उस खेत के हर खोशा-ए-गन्दुम को जला दो.’’

तरक्कीपसंद शायरी का एक बड़ा हिस्सा मजदूर, किसान और हाशिए से नीचे के तबके की ज़िंदगी की सच्चाइयों और उनकी उम्मीदों-नाउम्मीदी का आइना है. एहसान दानिश, अली सरदार जाफरी और सैयद मुत्तलबी फरीदाबादी जैसे शायरों ने अपनी शायरी में इस तबके को अपनी आवाज दी. उर्दू अदब इसलिहाज से दीगर ज़बानों के अदब से कहीं आगे है. मजदूर और शोषित तबके के दर्दनाक हालात पर अपनी तवील नज्म ‘मजदूर की मौत’ में एहसान दानिश लिखते हैं, ‘‘नीम शब जुल्फ़े सिहय खोले हुए है दोश पर/महैं सितारों की निगाहें जुल्मते-ख़ामोश पर/…क्या नहीं तुझ तक रसाई नातवां आवाज की /क्या तुझे भाती नहीं लै आंसुओं के साज की/ यह तेरी गैरत में जज्बे-बे-नियाजी हाय-हाय/ क्या इसी का नाम है मुफ़लिस-नवाजी हाय-हाय?’’

सैयद मुत्तलबी फरीदाबादी के साथ एहसान दानिश उन गिने-चुने शायरों में से एक हैं, जिन्होंने अपनी शायरी में कुदरत को अहमियत दी. कुदरत के बेमिसाल नज़ारों की तस्वीरें, उनकी नज़्मों में मिलती हैं. ‘मसूरी की एक शाम’, ‘सुबहे बनारस’, ‘शामे अवध’, ‘देहात का जादू’, ‘बरसाती लम्हे’ जैसी नज़्मों में ख़ूबसूरती से कुदरत के मंज़र की अक्काशी करते हैं. ‘सुबहे बनारस’ में देखिए, ‘‘हर चीज़ में बेदारी झलकी, ख़्वाबीदा नज़ारे चौंक उठे/ कोठों की छतें, मंदिर के कलस, मस्जिद के कनारे चौंक उठे/ पेड़ों की फुनगें सुर्ख़ हुईं, ज़र्रों के शरारे चौंक उठे/ यह सुबहे बनारस क्या कहिये/ अफसोस की तुमसे दूर हूं मैं.’’

एहसान दानिश ने हिंदी में कविताएं भी लिखीं – ‘‘दीपक जागे, दिन छिपा, घटा पवन को ज़ोर/ पनघट सूना हो गया, छायी घटा घनघोर/ भूली बिसरी आ गयी फिर साजन की याद/ नैनन से लागी झड़ी, कटे ना रैन कठोर.’’ एहसान दानिश के क़लाम में सिर्फ़ इंक़लाब और मजदूर-किसानों के ही क़िस्से ही नहीं हैं, बल्कि मोहब्बत में डूबे नाज़ुक एहसास भी हैं. उनकी ग़ज़लों में रुठना-मनाना, शिकवे-शिकायत सब आता है. मिसाल के तौर पर, ‘‘कभी मुझको साथ ले कर, कभी मेरे साथ चल के/ वो बदल गए अचानक, मिरी ज़िंदगी बदल के/ हुए जिस पे मेहरबां तुम, कोई ख़ुशनसीब होगा/ मिरी हसरतें तो निकलीं, मिरे आंसुओं में ढल के.’’, ‘‘ये उड़ी-उड़ी सी रंगत, ये खुले-खुले से गेसू/ तेरी सुब्ह कह रही है, तेरी रात का फ़साना.’’

उनकी शायरी में क्लासिकी और रिवायती रुझान के अलावा मौजू की नई कैफ़ियत दिखाई देती है. उनको अपने फ़न और ज़बान पर कुदरत हासिल थी. तंकीद निगारों ने उन्हें महज एक जज्बाती शायर बताया, मगर ज़िंदगी पर उनकी अपनी एक अलग सोच, अलग नज़रिया था. और अपने उसी नज़रिए को वे बार-बार कलाम में लेकर आए.

तंकीद निगार एहतेशाम हुसैन अपनी किताब ‘उर्दू साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास’ में एहसान दानिश के क़लाम के बारे में लिखते हैं,‘‘उनकी बहुत सी कविताएं मजदूर-जीवन का चित्रण बड़े करुणाजनक रूप में करती हैं, अलबत्ता उनमें चेतना कम और भावुकता ज्यादा है. उनकी नज़र में गहराई नहीं है, लेकिन वे वाक़ियात की तस्वीर खींचने और साधारण ज़िंदगी की शक्ल पेश करने में काफी कामयाब हुए हैं.’’

एहसान दानिश की शायरी के बारे में कमोबेश ऐसी ही बात फिराक़ गोरखपुरी ने अपनी किताब ‘उर्दू भाषा और साहित्य’ में कही है, ‘‘एहसान की शायरी टेक्नीक के लिहाज से बहुत ही मंजी और सुथरी होती है और जज़्बात की नज़र से बेहद इंकलाबी. हां, उसमें बौद्धिक पर्यवेक्षण की कमी ज़रूर दिखाई देती है.’’

एहसान दानिश की इब्तिदाई ज़िंदगी भले ही मुश्किलों में गुज़री, लेकिन बाद में हालात साजगार हो गए. लाहौर में उनका ख़ुद का एक पब्लिकेशन ‘मकतबा-ए-दानिश’ था और इसी से उनकी ज्यादातर किताबें छपीं. ‘जहां-ए-दानिश’, उनकी आत्मकथा है. ‘तशरीह-ए-ग़ालिब’ और ‘मिरास-ए-मोमिन’ उनकी आलोचनात्मक किताबें हैं. ‘नवाए-कारगर’, ‘चिरागां’, ‘आतशे-खामोश’,‘जख्मों-मरहम’, ‘मुकामात’, ‘जहां-ए-दीगर’, ‘ताज्किर-ओ-तानिश’, ‘इब्लागाह-ए-दानिश’, ‘आवाज से अल्फाज तक’, ‘फसल-ए-सलासिल’, ‘जंजीर-ए-बहारां’, ‘उर्दू मुतारादिफत’, ‘दर्द-ए-जिंदगी’, ‘हदीस-ए-अदब’, ‘लुगत-उल-इस्लाह’, ‘दस्तूरे-उर्दू’, ‘रोशनियां’, ‘तबकात’, ‘नफिर-ए-फितरत’ और ‘उर्दू जबान का लिसानी सफर’ उनकी दीगर अहम किताबें हैं.

एहसान दानिश को अवाम की ख़ूब मोहब्बत मिली. पाकिस्तान सरकार ने उन्हें उर्दू अदब की आला ख़िदमतों के लिए ‘सितारा-ए-इम्तियाज़’ से नवाजा.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.