रुड़की आईआईटी में कॉग्निज़ेंस फ़ेस्ट 24 मार्च से

रुड़की | देश के सबसे बड़े तकनीकी उत्सवों में से एक ‘कॉग्निज़ेंस फ़ेस्ट’ 24 से 26 मार्च तक यहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में आयोजित होगा. आईआईटी के विद्यार्थियों की ओर से हर साल किए जाने वाले प्रतिभा, कौशल और रचनात्मकता के तकनीकी उत्सव के इस आयोजन का देश भर में तकनीकी के अध्येताओं को बेसब्री से इंतज़ार रहता है. उत्सव की तैयारियां इन दिनों ज़ोर-शोर से चल रही हैं.

आयोजन समिति के अनुसार, यह परंपरागत सालाना उत्सव कई मामलों में अनूठा है. यह प्रतिभावान विद्यार्थियों को अपने तकनीकी कौशल और रचनात्मकता के प्रदर्शन का राष्ट्रीय स्तर का मंच ही प्रदान नहीं करता बल्कि उद्योग विशेषज्ञों से सीखने और देश के कोने-कोने से जुटने वाले साथियों से जुड़ने का अवसर भी बनता है. एक ऐसा अनुभव जो प्रतिभागियों के लिए अविस्मरणीय साबित होता है. इसमें आयोजकों का स्नेहपूर्ण आतिथ्य भी शामिल है.

वर्कशॉप होते हैं मुख्य आकर्षण

    अपनी विशेषताओं के कारण यह उत्सव देश भर के विद्यार्थियों, पेशेवरों और प्रौद्योगिकी के प्रति उत्साही लोगों को आकर्षित करता है. कॉग्निज़ेंस के मुख्य आकर्षण में से एक यहां होने वाली वर्कशॉप हैं, जिन्हें उद्योग विशेषज्ञ आयोजित करते हैं. इसका ध्येय प्रतिभागियों के तकनीकी कौशल को बढ़ाना है. इन कार्यशालाओं में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, साइबर सुरक्षा और डेटा एनालिटिक्स आदि विषयों की विस्तृत शृंखला शामिल हैं. इनमें प्रतिभागियों को विशेषज्ञों से सीखने और अपने चुने हुए क्षेत्रों में अनुभव प्राप्त करने का मौक़ा मिलता है.

    अपनी परख के लिए प्रतियोगिताएं भी

कॉग्निज़ेंस का एक महत्वपूर्ण पहलू प्रतियोगिताओं के ज़रिए प्रतिभागियों को अपने तकनीकी ज्ञान और रचनात्मकता की परख का मौक़ा मुहैया कराना भी है. फ़ेस्ट में इसके लिए कोडिंग, हैकाथॉन, डिज़ाइन और प्रश्नोत्तरी सहित तमाम प्रतियोगिताएं होती हैं. इस तरह यह प्रतिभागियों के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने, देश भर के समान विचारधारा वाले लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और पुरस्कार जीतने का प्रतिष्ठित मंच भी प्रदान करता है.

…और सरस व उत्कृष्ट मनोरंजन भी

    तकनीकी प्रतियोगिता के अलावा, कॉग्निज़ेंस प्रो-नाइट्स की मेज़बानी भी करता है, जहां प्रतिभागियों को मनोरंजन जगत की नामचीन हस्तियों के गीत-संगीत आदि का आनंद लेने का मौक़ा मिलता है. प्रो- नाइट में अब तक ज़ाकिर खान, गुरु रंधावा, सुनिधि चौहान, केके, सचिन-जिगर और अन्य हस्तियां अपना जलवा बिखेर चुकी हैं. निश्चय ही, यह आयोजन को भव्य, सरस और यादगार बना देने वाला होगा.


    अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
    न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.