संडीला | वेब्ले रिवॉल्वर का उत्पादन शुरू

  • 7:33 pm
  • 23 January 2021

हरदोई | ख़ास स्वाद वाले लड्डुओं के संडीला की नई पहचान रिवॉल्वर बन गया है. रिवॉल्वर बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी वेब्ले एण्ड स्कॉट के संडीला में लगे प्लांट में उत्पादन शुरू हो गया है और 120 रिवॉल्वर बन भी गए हैं. कंपनी ने शुक्रवार को एक-एक रिवॉल्वर कानपुर और लखनऊ में शस्त्र विक्रेताओं को भेजा.

स्याल मैन्यूफैक्चर्स ने वेब्ले एण्ड स्कॉट के साथ रिवॉल्वर बनाने का करार किया था. मेक इन इंडिया अभियान के तहत संडीला में प्लांट लगाया गया है. कंपनी ने रिवॉल्वर का भारतीय संस्करण बहुत कम समय में बाजार में ला दिया है. शस्त्र उद्यमी और प्रवर्तक रिक्की स्याल ने बताया कि यह पहला उत्पाद है, जल्दी ही इसके नए वैरिएंट भी बनने लगेंगे. साल में 2400 रिवॉल्वर बनाने का लक्ष्य है.

स्याल ग्रुप के निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह ने बताया कि जल्दी ही वेब्ले एण्ड स्कॉट की एयर गन भी बनाई जाएगी, साथ ही फैक्ट्री में टेस्टिंग रेंज और शूटिंग रेंज भी बनेगी. अभी .32 कैलिबर के जो रिवॉल्वर बना रहे हैं, उनका वजन 670 ग्राम और मारक क्षमता 60 मीटर है. रिवॉल्वर की लंबाई 120.5 मिलीमीटर है और बैरल की लंबाई 76.2 मिलीमीटर.

अब तक का सबसे हल्का रिवॉल्वर होने का दावा करने केसाथ ही कहा गया है कि महिलाएं इसे आसानी से चला सकेंगी. पहले दिन 500 रिवॉल्वर बुक हुए. अगले 45 से 60 दिनों में बुकिंग कराने वालों को रिवॉल्वर मिल सकेंगे. महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी. दाम है – 1.38 लाख रुपये है.

कवर | वेब्ले एण्ड स्कॉट इंडिया के फ़ेसबुक पेज से


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.