आईआईटी मद्रासः सरकार की ग्रीन हाइड्रोजन पहल में साझीदार

  • 7:30 pm
  • 17 September 2023

द इंडियन रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास (आईआईटी-एम) तमिलनाडु के ग्रीन हाइड्रोजन पहल में साझीदार बनने को राजी हो गया है. आईआईटी इस दिशा में काम कर रहे उद्योगों और शोध संस्थानों के साथ सहयोग करेगा. ‘द हिंदू’ की ख़बर के मुताबिक, वह तमिलनाडु सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में हाइड्रोजन वैली इनोवेशन क्लस्टर की 30 कंपनियों के साथ मिलकर सस्ती ग्रीन हाइड्रोजन बनाने की दिशा में काम करेगा.

नशामुक्तिः रंग ला रहा है जिला प्रशासन का अभियान
तमिलनाडु के नमक्कल ज़िले की कलक्टर एस उमा का तंबाक़ू के नशे के खिलाफ अभियान रंग ला रहा है. उन्होंने संबंधित विभागों के लोगों की टीम बनाई और स्कूलों के क़रीब तंबाकू-गुटका बेचने वाले दुकानदार के ख़िलाफ़ कार्रवाई शुरू की. विशेष कर लड़कों के स्कूल में उन्हें तंबाक़ू के नुकसान के बारे में बताया गया और तंबाक़ू-गुटका बेचने वालों की जानकारी देने के लिए व्हाट्स एप नंबर दिए गए. ‘द हिंदू’ की ख़बर के मुताबिक, नतीजे उत्साहवर्धक रहे. एस उमा ने बताया कि अब तक 126 दुकानों पर छापे मारे गए और 36 पर जुर्माना लगया गया.

कूनो पार्कः जाड़े में जंगल में छोड़े जाएंगे चीते, कॉलर भी रहेंगे
मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखे गए नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीते जाड़ा शुरू होने पर जंगल में छोड़ दिए जाएंगे. खास बात, इन सभी को रेडियो कॉलर लगा रहेगा. बता दें, छह चीतों की मौत के बाद इन्हीं कॉलर को कारण माना जा रहा था. नेशनल टाइगर कन्जरवेशन अथॉरिटी के प्रमुख एसपी यादव ने इस आशंका सिरे से खारिज कर दिया है. ‘द हिंदू’ की ख़बर के मुताबिक, उन्होंने कहा कि चीतों पर नजर रखने का एकमात्र साधन ये कॉलर ही हैं. इसलिए वे लगे रहेंगे.

नई दिल्लीः यूक्रेन युद्ध से सबक, सेना चाहती है उन्नत आयुध

रूस-यूक्रेन युद्ध से यूं तो भारत का सीधा संबंध नहीं है लेकिन सेना उसे देखते हुए अपनी प्रहार शक्ति, इसकी रेंज, मूवमेंट, त्वरित जवाब और बचाव के मद्देनजर अपने लिए उन्नत आयुधों और पहनावे की जरूरत महसूस करने लगी है. आर्टिलरी मार्डनाइजेशन के अधिकारियों के हवाले दी गई ‘हिंदुस्तान टाइम्स ‘ की ख़बर में कहा गया है इन विशेष श्रेणी के आयुधों की क़ीमत हज़ारों करोड़ होगी. आर्टिलरी रेजीमेंट ने युद्ध के वास्तविक मैदान में विजेता बनने के लिए इन्हें जरूरी बताया है.

गति औरः सबसे तेज गति से दिल्ली में दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन
दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अब आधिकारिक गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. अभी यह 110 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह देश भर में किसी भी मेट्रो की सबसे अधिक स्पीड होगी. अधिकारियों के हवाले से ‘हिंदुस्तान टाइम्स ‘ ने ख़बर दी है कि गति में बढ़ोतरी से यात्रियों का समय बचेगा. मेट्रो अफसरो के मुताबिक नई दिल्ली से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाने में 15 से 18 मिनट का समय कम लगेगा.

रिकार्डः शाहरुख ख़ान की ‘जवान’ ने नौ दिन में कमाए 410 करोड़
‘जवान’ बालीवुड में कमाई के नए रिकार्ड बनाने वाली फ़िल्म बन गई है. फ़िल्म ने टिकट खिड़की पर नौ दिन में 410 करोड़ रुपये की कमाई की है. शाहरुख ख़ान की ही सुपरिहट फ़िल्म पठान को 400 करोड़ रुपये कमाने में 11 दिन लगे थे. ‘जवान’ उत्तर और दक्षिण समेत पूरे भारत में धूम मचा रही है. यूं भी कह सकते हैं कि इसने उत्तर और दक्षिण का भेद मिटा दिया है. इस फ़िल्म में दक्षिण के स्टार भी हैं. ‘दैनिक भास्कर’ की ख़बर के मुताबिक किसी हिंदी फ़िल्म के प्रति दक्षिण भारत में ऐसी दीवानगी बरसों बाद देखी जा रही है.

टेली लॉः निशुल्क क़ानूनी सलाह लेने में महिलाओं से बहुत आगे पुरुष
क़ानूनी सलाह लेने में देश में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या लगभग दोगुनी है. सरकार द्वारा शुरू की गई फ़ोन पर निशुल्क कानूनी सलाह सेवा (टेली लॉ) के आंकड़ों से इसका पता चला है. 32 प्रतिशत महिलाओं के मुक़ाबले 62 प्रतिशत पुरुषों ने यह सेवा ली. पुरुष संपत्ति विवाद, अपने साथ हुए धोखे व किरायेदारों द्वारा कब्ज़े के संबंध में सलाह ले रहे हैं. ‘दैनिक भास्कर’ की ख़बर बताती है कि महिलाएं ज्यादातर छेड़छाड़ या घरेलू हिंसा मामले पर बात कर रही हैं.

चयन-संपादन | शरद मौर्य


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.