पाकिस्तान में आत्मघाती हमलों में 56 लोगों की जान गई

  • 7:27 pm
  • 29 September 2023

पाकिस्तान में हुए धमाकों में 56 लोगों की मौत हो गई और सौ से ज़्यादा लोग घायल हो गए. बलूचिस्तान के मस्तुंग शहर की मदीना मस्जिद के पास ईद मीलाद उन नबी के जुलूस में घुसकर एक आत्मघाती हमलावर ने आज दोपहर को धमाका कर दिया.हिंदुस्तान टाइम्स’ में ख़बर है कि इस हमले में डीएसपी समेत अब तक 52 लोगों की जान जा चुकी है, सौ से ज्यादा लोग घायल हैं. कुछ घंटे बाद ही ख़ैबरपख़्तूनवा के हांगू ज़िले की एक मस्जिद में जुमे की नमाज़ के दौरान हुए धमाके में कम से कम चार लोग मारे गए. पुलिस के मुताबिक धमाके में मस्जिद की छत गिर गई. इसके मलबे में और लोगों के दबे होने की आशंका है.

नारी शक्ति वंदन अधिनियम अब क़ानून बना
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदना अधिनियम) पर दस्तख़त कर दिए. राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद केंद्र सरकार ने तत्काल ही नारी शक्ति वंदना अधिनियम का नोटिफ़िकेशन भी जारी कर दिया है. ‘डीएनए हिंदी‘ ने लिखा है कि देश की संसदीय प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के इरादे से संसद के विशेष सत्र में लाए गए बिल के क़ानून बनने के बाद लोकसभा और सभी विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फ़ीसदी सीटें आरक्षित हो जाएंगी.

कावेरी जल विवादः कर्नाटक बंद, 44 उड़ानें रद्द
तमिलनाडु के साथ कावेरी नदी के जल बंटवारे के विरोध में आज कर्नाटक बंद है. ‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक, कन्नड़ और किसान संगठनों के प्रमुख कन्नड़ ओक्कूटा संघ ने आज सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बंद का एलान किया था. विपक्षी भाजपा, जनता दल सेक्यूलर और कन्नड़ फिल्म जगत की हस्तियों ने भी बंद के समर्थन में राज्य के विभिन्न जिलों में प्रदर्शन किया. कर्नाटक पुलिस ने अब तक 50 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है. बेंगलुरु और मांड्या में प्रशासन ने स्कूल-कॉलेज में छुट्टी का एलान किया है. केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पीआरओ के मुताबिक, बेंगलुरु आने-जाने वाली 44 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

पंजाब में किसानों का रेल रोको आंदोलन, 91 ट्रेनें प्रभावित
पंजाब के विभिन्न किसान संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर बृहस्पतिवार की सुबह से 30 सितंबर तक रेल रोको आंदोलन शुरू कर दिया है. ‘नवभारत टाइम्स’ में खबर है कि किसान पूरे पंजाब में रेल लाइनों पर बैठ गए. इससे कम से कम 91 ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित रही. काफी तादाद में यात्री पंजाब के रेलवे स्टेशनों पर फंसे रहे. प्रदर्शनकारियों की मांगों में उत्तर भारत में बाढ़ से प्रभावित किसानों के लिए वित्तीय पैकेज, सभी फसलों पर एमएसपी के लिए वैध गारंटी तथा कर्ज़ माफ़ी सहित अन्य मांगें शामिल हैं.

भारत को एशियाड शूटिंग में 2 गोल्ड, 3 सिल्वर
एशियन गेम्स में शुक्रवार को भारत के शूटर्स का शानदार प्रदर्शन रहा. शूटर्स ने आज दो गोल्ड और तीन सिल्वर मेडल जीते. ‘दैनिक भास्कर’ में ख़बर है कि टेनिस में रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी ने मेंस डब्ल्स में सिल्वर जीता, जबकि स्क्वॉश में भारतीय विमेंस टीम को ब्रॉन्ज़ मेडल मिला. इसके साथ ही भारत के खाते में कुल 32 मेडल हो गए हैं. इनमें आठ गोल्ड, 12 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज़ शामिल हैं. मेडल टैली में भारत चौथे नंबर पर आ गया है. चीन 173 मेडल्स के साथ पहले, साउथ कोरिया 88 के साथ दूसरे और जापान 82 के साथ तीसरे स्थान पर है.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी
कवर | ट्वीटर


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.