बॉण्ड किरदार रोजर मूर के संंग्रह की नीलामी 4 को

  • 10:15 pm
  • 30 September 2023

फ़िल्मों में जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले लोकप्रिय अभिनेता रोजर मूर के स्मृति चिन्हों के संग्रह की नीलामी 4 अक्टूबर, 2023 को बोनहम्स लंदन में की जाएगी. बॉण्ड श्रृंखला में रोजर मूर की पहली फ़िल्म ‘लिव एंड लेट डाई’ 1973 में आई थी. बॉण्ड के तौर मूर की पहली फ़िल्म की 50वीं सालगिरह के मौक़े पर उनके मुरीदीनों के लिए यह ख़ास होगा. ‘आर्टनेट न्यूज़’ ने लिखा है कि 2017 में निधन से रोजर मूर ने जो यादगार चीजें इकट्ठी की थीं, प्रशंसक उन्हें हासिल कर सकेंगे. मूर ने बॉण्ड सीरीज़ की सात फ़ीचर फ़िल्मों में काम किया है, जो यह भूमिका करने वाले दूसरे किसी भी अभिनेता से ज्यादा है. उनके प्रशंसक मानते हैं कि लिव एंड लेट डाई (1973), फ़ॉर योर आइज़ ओनली (1981), और ए व्यू टू ए किल (1985) में उनकी भूमिकाओं ने उन्हें सबसे बेहतरीन 007 बना दिया.

भारत ने ब्रिटेन से राजनयिकों की सुरक्षा को कहा
भारत ने ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त के लिए विशेष सुरक्षा बंदोबस्त का आग्रह किया है. स्कॉटलैंड के दौरे पर गए उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी को ग्लासगो के एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोकने के बाद लंदन में अफ़सरों के सामने यह मामला उठाया गया. ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि गुरुद्वारा समिति के न्योते पर उच्चायुक्त वहाँ गए थे. दोराईस्वामी स्कॉटलैंड के दौरे पर हैं और प्रवासी भारतीयों के साथ बैठकें कर रहे हैं.

जयपुर में बन रहा है देश का सबसे ऊंचा अस्पताल
जयपुर में 588 करोड़ रुपए की लागत से 23 मंजिला सवाई मान सिंह अस्पताल का निर्माण हो रहा है. ‘दैनिक भास्कर’ में ख़बर है कि इस आईपीडी टावर में 1200 बैड की क्षमता होगी. जिसमें 792 जनरल, 150 कॉटेज, 166 आईसीयू और 92 प्रीमियम बैड होंगे. इसके अलावा डबल बेसमेंट पार्किंग, तीमारदारों के लिए दो बड़े हॉल, मेडिकल साइंस गैलरी, 20 ऑपरेशन थिएटर, फूडकोर्ट के अलावा रेडियो और माइक्रोबायोलॉजी जांच संबंधित एडवांस लैब होंगी. इस पूरे प्रोजेक्ट को 2 फेज पूरा किया जा रहा है. टॉवर की छत पर गंभीर मरीजों के लिए एयर एंबुलेंस हेलीपैड की सुविधा होगी. देश में यह पहला टॉवर होगा, जहां अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

मेनका गांधी को इस्कॉन का सौ करोड़ का नोटिस
इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) ने गायों के रखरखाव पर सवाल उठाने के मामले में भाजपा सांसद मेनका गांधी को सौ करोड़ रुपए का मानहानि नोटिस भेजा है. ‘नवभारत टाइम्स’ की ख़बर के मुताबिक, सोशल मीडिया पर मेनका गांधी का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें इस्कॉन पर कसाइयों को गायें बेचने का आरोप लगाया गया. वीडियो में वह अनंतपुर गोशाला का दौरा करने का जिक्र करती दिख रही हैं. इस्कॉन, कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने संस्था के खिलाफ बिना किसी तथ्यों के झूठा आरोप लगाने के केस में मेनका गांधी को 100 करोड़ रुपए का मानहानि नोटिस भेजा है.

थाईलैंड में मैन्ग्रूव के जंगल में दिखी नीली मकड़ी
दुनिया में पहली बार नीले रंग की टैरेंटुला मकड़ी मिली. ‘हिन्दुस्तान’ ने लिखा है कि इसे मकड़ियों के विशेषज्ञ नरिन चोंफूफुआंग ने सालभर की खोज के बाद थाईलैंड के मैन्ग्रूव जंगल में पाया. शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस प्रजाति को चिलोब्रैचीस नैटेनिचेरम नाम दिया गया है. थाईलैंड के कुछ लोग इसे इलेक्ट्रिक ब्लू टैरेंटुला भी कह रहे हैं. ये मकड़ियां खोखले पेड़ों या पेड़ों पर बने खोखले बिलों में रहती हैं. इन्हें आसानी से देखा नहीं जा सकता. खासतौर से ह्यूमिड और फिसलने वाली जगहों पर रहती हैं. सबसे ज्यादा हैरान करता है इन मकड़ियों का रंग, क्योंकि नीला रंग दुर्लभ होता है.

सात अक्तूबर तक बदल सकेंगे दो हज़ार के नोट
दो हजार रुपए के नोट को बदलवाने और बैंक में जमा करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर सात अक्तूबर कर दिया है. ‘अमर उजाला’ में ख़बर है कि रिजर्व बैंक ने दो हज़ार रुपए के नोट बैंकों में जमा करने या बदलने के लिए 30 सितंबर की सीमा तय की थी. बैंकों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 19 मई 2023 तक कुल 3.56 लाख करोड़ रुपए मूल्य के दो हज़ार के नोट चलन में थे. 29 सितंबर तक 3.42 लाख करोड़ रुपए वैल्यू के नोट वापस आ चुके हैं. अब सिर्फ 0.14 लाख करोड़ की वैल्यू के नोट बाज़ार में हैं.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.