सिक्किम में बाढ़ः पांच लोगों की मौत, सेना के 23 जवानों सहित 43 लापता

  • 8:37 pm
  • 4 October 2023

उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर बादल फटने से तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आने से पांच लोगों की जान चली गई. ‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक, भारतीय सेना के 23 जवानों समेत 43 लोग लापता हैं. पाक्योंग के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ताशी चोपेल ने कहा कि जवानों की तलाश जारी है. नदी से सटे इलाक़े में ही सेना का कैंप था, जो बाढ़ की चपेट में आने के बाद बह गया. वहां खड़ी तमाम गाड़ियां डूब गईं, सड़कें, बांध, पुलों को भारी नुकसान हुआ है. राज्य को बाक़ी देश से जोड़ने वाला नेशनल हाईवे एनएच-10 भी बह गया. पीआरओ (रक्षा) ने बताया कि चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नीचे की ओर 15-20 फीट की ऊंचाई तक जल स्तर अचानक बढ़ गया. बाढ़ के पानी ने पश्चिम बंगाल को भी प्रभावित किया है.

केमिस्ट्री के लिए नोबल पुरस्कार का एलान
रसायन विज्ञान के क्षेत्र में इस बार का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के मौंगी जी. बावेंडी, कोलंबिया विश्वविद्यालय के लुईस ई. ब्रूस और नैनोक्रिस्टल टेक्नोलॉजी में काम करने वाले एलेक्सी आई. एकिमोव को दिया गया है. क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्लेषण पर उन्हें नोबल पुरस्कार के लिए चुना गया.
भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा मंगलवार को हुई थी. पियरे ऑगस्टिनी, फेरेंस क्राउसज़ और एनी एल’हुलियर को इलेक्ट्रॉन्स पर अध्ययन के लिए संयुक्त रूप से यह सम्मान दिया गया.

वेनिस में सैलानियों बस गिरी, 21 लोगों की मौत
वेनिस में मीथेन गैस से चलने वाली एक बस बैरियर तोड़ते हुए पुल से नीचे गिर गई. नीचे गिरते ही बस में आग लग गई. ‘जन मंथन’ के अनुसार दो बच्चों और विदेशियों सहित कम से कम 21 लोगों की जान चली गई. वेनिस क्षेत्र के गवर्नर लुका ज़िया के अनुसार 20 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं. बस वेनिस के ऐतिहासिक केंद्र से कैंपिंग साइट पर लौट रही थी.

यातायात नियंत्रण बना मुद्दा, विश्वभारती ने सरकार से मांगी इजाज़त
रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित और अब यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित विश्व भारती में आजकल इसके बीच से गुजरने वाली सड़क पर यातायात सीमित करने की वाइस चांसलर बिद्युत चक्रवर्ती की कोशिश मुद्दा बनी हुई है. उन्होंने विश्व भारती विश्वविद्यालय के बीच से गुज़रने वाली सड़क के बारे में मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि इस तीन किलोमीटर लंबी सड़क से गुज़रने वाली गाड़ियों की तादाद नियंत्रित होना चाहिए. धूल-धुएं और शोर से विश्व धरोहर को होने वाले नुकसान को बचाने के लिए यह ज़रूरी है. हालांकि आसपास की बस्तियों के लोग इसका विरोध करते हैं. ‘द हिंदू’ के मुताबिक, यातायात नियंत्रण का अधिकार पाने के लिए राज्य सरकार को दूसरी बार ख़त भेजा गया है.

अमेज़न नदी में सौ डॉल्फ़िन समेत हज़ारों मछलियां मरी मिलीं

ब्राज़ील की अमेज़न नदी में क़रीब सौ डॉल्फ़िन समेत हज़ारों मछलियां मरी पाई गई हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा क्षेत्र में बढ़ती गर्मी और सूखे के कारण हो रहा है. ‘द हिंदू’ ने बताया है कि गर्मी के चलते अमेज़न का जलस्तर घटा है और पानी का तापमान बढ़ रहा है. इससे ऑक्सीज़न की भी कमी हो रही है. डॉल्फ़िन इन दोनों ही सूरतों में जिंदा नहीं रह पातीं. अमेज़न में डॉल्फ़िन बड़ी तादाद में पाई जाती हैं. कुछ का रंग गुलाबी होता और कुछ प्रजातियां तो सिर्फ़ यहीं पाई जाती हैं. चूंकि इनकी प्रजनन दर बहुत कम है, इसलिए इस तरह से मौतें इनके लिए बड़ा ख़तरा बन गई हैं.

चयन-संपादन |
सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.