डेरा ग़ाज़ी ख़ाँ में परमाणु संयंत्र के क़रीब धमाका

  • 8:11 pm
  • 6 October 2023

पाकिस्तान के डेरा ग़ाज़ी ख़ान स्थित परमाणु संयंत्र के क़रीब शुक्रवार दोपहर को बड़े धमाके की आवाज़ सुनी गई. धमाका इतना जबरदस्त था कि उसकी आवाज़ 50 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी, मीलों दूर तक आसमान में उठती आग भी देखी गई. यह परमाणु संयंत्र पाकिस्तानी सेना की देखरेख में हैं. ‘डीएनए हिंदी’ के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना या सरकार ने इस घटना को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. सोशल मीडिया पर अलबत्ता तरह-तरह के चर्चे हैं. कुछ पोस्ट में इस धमाके के पीछे तालिबान का हाथ होने का दावा किया गया है तो कुछ में शाहीन मिसाइल का परीक्षण असफल होने को धमाके की वजह बताया गया है. पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में बड़ी संख्या में सेना, पुलिस और फ़ायर ब्रिगेड की गाड़ियां दौड़ती हुई नज़र आती हैं.

चूहों से कोलकाता के पुलों और सीवर लाइनों को ख़तरा
चूहे भी कितनी बड़ी मुसीबतें खड़ी कर सकते हैं, यह कोई कोलकाता नगर निगम से पूछे. नगर निगम चूहों से निपटने की कारगर तरकीब तलाशने में जुटा है. चूहों ने दो ओवरब्रिज के कंक्रीट की नींव और अंडरग्राउंड सीवर में बड़े-बड़े बिल बनाकर यह चुनौती खड़ी की है. केबिल लाइनों को भी कुतर डाला है. दक्षिण और केंद्रीय कोलकाता के भोजनालयों, ब्रिटिश काल की कोलकाता नगर निगम की इमारत और विधानसभा के घास के मैदान को भी नहीं छोड़ा है. चूहों के इन बिलों से इन इमारतों को ख़ासा नुकसान पहुंचा है. मेयर फ़रहाद हाक़िम ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया है कि चूहे शहर के लिए गंभीर समस्या बन गए हैं. फ़िलहाल फुटपाथ-सड़कों और पुलों की दीवारों में बने बिलों को कंक्रीट, रेत और शीशा के मिश्रण से भरा जा रहा है. डिप्टी मेयर अतिन घोस ने कहा कि उम्मीद तो है लेकिन दावा नहीं कर सकते कि इससे चूहों की चुनौती पर लगाम लग सकेगी.

पार्क से 43 चीतल हटाने पर हाईकोर्ट में हुई बहस
दिल्ली के डियर पार्क से 43 चीतल राजस्थान के रामगढ़ विशधरी टाइगर रिज़र्व भेजे गए हैं लेकिन इनको हटाने में हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन न किए जाने का आरोप लगा है. दरअसल, केंद्रीय चिड़ियाघर अभिकरण ने दिल्ली के एएन झा डियर पार्क की मिनी ज़ू की मान्यता रद्द कर दी थी. यह पार्क दिल्ली विकास प्राधिकरण के अधीन है. अभिकरण ने यहां के 565 हिरनों को 60:40 के अनुपात में राजस्थान और दिल्ली के जंगलों में छोड़ने की अनुमति दी थी. नई दिल्ली नेचर सोसाइटी के अध्यक्ष वीरेन खन्ना ने दिल्ली हाइकोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि गर्भवती मादा और छौनों को पार्क से न हटाने के कोर्ट के निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि सौ हिरन राजस्थान के रामगढ़ टाइगर रिजर्व भेजने की अनुमति दी गई है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 8 हज़ार करने की तैयारी

केंद्र सरकार पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम किसान सम्मान निधि की रक़म बढ़ाकर सालाना आठ हजार रुपए की घोषणा कर सकती है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार इस संबध में एक प्रस्ताव इसी महीने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा. इस मद में बढ़ने वाले ख़र्च और इससे जुड़े अन्य आर्थिक पहलुओं का आंकलन किया जा रहा है. इस दौरान अगर चुनाव आयोग आचार संहिता की घोषणा करता है तो भी सरकार कैबिनेट में प्रस्ताव पास कराकर चुनाव समाप्त होने के बाद इस फ़ैसले की घोषणा कर सकती है.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.