नोबेल पुरस्कार 2020 | फ़िज़िक्स

  • 8:51 pm
  • 6 October 2020

भौतिक शास्त्र के क्षेत्र में विशिष्ट अनुसंधान के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा के मुताबिक तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से यह पुरस्कार दिया गया है. ब्रिटेन के वैज्ञानिक रॉजर पेनरोस, जर्मनी के रेनहार्ड गेंज़ेल और अमेरिकी वैज्ञानिक एंड्रेया ग़ेज को नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑक्सफ़ोर्ड के सर रॉजर पेनरोस को ब्लैक होल का अस्तित्व साबित करने और उसके बनने की प्रक्रिया को समझने के नए तरीक़ों की खोज के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. पुरस्कार की 8,64,200 पाउण्ड की राशि का आधा सर रॉजर को दिया जाएगा.

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया प्रो.एंड्रेया ग़ेज और जर्मनी के प्रो.रेनहार्ड गेंज़ेल को हमारी आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमैसिव कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट की खोज के लिए यह पुरस्कार संयुक्त रूप से मिला है. पिछले पचास वर्षों से वैज्ञानिकों को हमारी आकाशगंगा के केंद्र में ब्लैक होल का अंदेशा ज़रूर रहा है मगर उसके साक्ष्य हासिल करने की तकनीकी नहीं थी. इन दोनों वैज्ञानिकों ने 1990 से दुनिया के सबसे बड़े टेलीस्कोप का इस्तेमाल करके नई तकनीक विकसित की.

प्रो.एंड्रेया भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार पाने वाली चौथी महिला वैज्ञानिक हैं. 1903 में मैडम क्यूरी नोबेल पाने वाली पहली वैज्ञानिक बनीं. 1963 में मारिया गोएपर्ट-मेयर और 2018 में डोना स्ट्रिकलैंड को नोबेल पुरस्कार मिल चुका है.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.