लॉकडाउन की ख़ामोशी में चोरों ने वान गॉग की पेंटिंग उड़ाई

  • 10:58 pm
  • 2 April 2020


लॉकडाउन का फ़ायदा उठाकर चोरों मे एक डच म्यूज़ियम से वान गॉग पेंटिंग उड़ा ली. नीदरलैंड में सिंगर लारेन म्यूज़ियम से ‘द पारसोनेज गार्डेन ऐट न्यूनेन इन स्प्रिंग’ नाम की इस पेंटिंग की चोरी 30 मार्च की रात को हुई, जिस दिन वान गॉग का जन्मदिन था.

वान गॉग की इस पेंटिंग का शुमार उनके शुरूआती कामों में होता है. बोरीनाज में खदान मजदूरों की बस्ती के पादरी की ज़िम्मेदारी से हटाए जाने बाद दिसम्बर 1883 में वह न्यूनेन में अपने पिता के साथ आकर रहे थे. उनकी ख़ूब पहचानी जाने वाली कृति ‘द पोटैटो ईटर्स’ भी यहीं रहते हुए बनी थी. ‘द पारसोनेज गार्डेन ऐट न्यूनेन इन स्प्रिंग’ उन्होंने 1884 में बनाई थी और इसमें उन्होंने अपने घर की खिड़की से दिखाई देने वाले गांव के गिरजाघर के भग्न अवशेष चित्रित किए थे. यह पेंटिंग यों तो ग्रोनिंगर म्यूज़ियम के संग्रह में है मगर जनवरी में सिंगर लारेन म्यूज़ियम ने इसे मांगकर अपने यहां प्रदर्शित कर रखा था.

‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने पुलिस के हवाले से लिखा है कि चोरों के शीशा तोड़ने पर अलार्म बजने पर वे मौक़े पर पहुंचे और इलाक़े की तलाशी भी ली मगर चोरों का कोई सुराग नहीं मिला. पुलिस अब आसपास के घरों में लगे कैमरे की फुटेज के ज़रिये चोरों की तलाश करेगी.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.