तेज़ बारिश के आसार, फिर शीतलहर

बरेली | मौसम का मिज़ाज बिगड़ गया है. अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं मध्यम तो कहीं तेज़ बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि बारिश के बाद हाड़ कंपा देने वाली शीतलहर चलेगी, लिहाजा सावधान रहना ज़रूरी होगा. अगले तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

बरेली मंडल और आसपास का इलाक़ा हफ़्ते भर से शीतलहर की चपेट में है. इस बीच कई बार बादली छाई मगर बादल बारिश के बग़ैर ही गुज़र गए. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता अब बढ़ गई है, इसलिए पूरी तरह पानी बरसने के आसार बन गए हैं.

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ.आर.के. सिंह के मुताबिक बरेली, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद और इसके आसपास के इलाकों में अगले चौबीस घंटों में बारिश होगी. बरेली में तो 20 से 25 मिलीमीटर तक बारिश की संभावना है. उत्तराखंड में मामूली बारिश होने के संकेत हैं. ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में अलबत्ता बर्फबारी हो सकती है.

डॉ.सिंह ने बताया कि अगले तीन दिनों तक यानि 3 से 5 जनवरी तक मौसम ऐसे ही रहेगा. बरेली मंडल में न्यूनतम तापमान चार से पांच और अधिकतम 18 से 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. उन्होंने बताया कि बरसात के बाद ज़बरदस्त शीतलहर चलेगी, लिहाजा घर से निकलते वक़्त ठंड से बचाव के पर्याप्त उपाय ज़रूर कर लें.

सम्बंधित

अर्नेस्ट हेमिंग्वे की कहानी | बारिश में बिल्‍ली


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.