वाशिंगटन डीसी | हिंसा में अब तक चार लोगों की मौत

  • 12:53 pm
  • 7 January 2021

वाशिंगटन डिस्ट्रिक्ट ऑफ़ कोलम्बिया में कैपिटल हिल पर ट्रंप समर्थकों के जमावड़े और हिंसा में एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई. ट्रंप के समर्थकों ने संसद में तोड़फोड़ की. पुलिस के साथ उनकी झड़पों में गोलियाँ भी चलीं. हालात को देखते हुए मेयर ने इमरजेंसी 15 दिन और बढ़ा दी है.

पुलिस ने अब तक 52 लोगों को गिरफ़्तार किया है. कैपिटल हिल के क़रीब खड़ी गाड़ियों से पुलिस को भारी मात्रा में विस्फोटक भी मिला. फ़िलहाल वॉशिंगटन डीसी में बृहस्पतिवार की शाम छह बजे तक कर्फ्यू है. मेयर ने 21 जनवरी तक इमरजेंसी लगाने की घोषणा की है. दुनिया भर के नेताओं ने कैपिटल हिल पर हुई हिंसा की आलोचना करते हुए इसे लोकतंत्र के लिए गंभीर ख़तरा बताया है.

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह स्तब्ध हैं और बहुत दुखी कि अमेरिका को यह दिन देखना पड़ा. राष्ट्र के नाम एक संबोधन में जो बाइडन ने कहा, ”इस समय, हमारे लोकतंत्र पर अभूतपूर्व हमला हो रहा है. ऐसा तो हमने कभी नहीं देखा – हमारी आज़ादी के प्रतीक कैपिटल पर हमला! जन प्रतिनिधियों और कैपिटल हिल पुलिस पर हमला! यह अराजकता है. राजद्रोह है. यह सब अब बंद होना चाहिए.”

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि हिंसा ट्रंप ने उकसाई है. कहा कि कानूनी तरीके से हुए चुनाव को लेकर लगातार बेबुनियाद और झूठे दावे करने वाले मौजूदा राष्ट्रपति की यू.एस. कैपिटल में भड़काई गई हिंसा को इतिहास में हमेशा शर्मिंदगी के तौर पर याद रखा जाएगा.

सोशल मीडिया में दुनिया भर के नेताओं की प्रतिक्रिया के साथ ही आम लोगों ने भी सूरते हाल को गंभीर माना है. ट्वीटर पर तस्वीरों और प्रतिक्रियाओं का सिलसिला लगातार जारी है. यहाँ इन्हीं में कुछ –


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.