पन्ना टाइगर रिज़र्व | मृत बाघिन के चारों शावक मिले

बांदा | पन्ना टाइगर रिज़र्व में बाघिन (पी-213) की मौत के बाद से लापता उसके चार शावक मिल गए हैं. कई दिनों की मशक़्क़त के बाद वन विभाग की टीम को ये चारों शावक खेलते हुए दिखाई दिए है.

छह वर्षीय बाघिन 15 मई को घने जंगल में कोनी नाले में मरी हुई पाई गई थी. उसके चारों बच्चे लापता थे. पन्ना टाइगर रिज़र्व पार्क के फ़ील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा ने बुधवार को बताया कि चारों शावक खोज लिए गए हैं. तलाश में जुटी टीम को वे कोनी सेहा के जंगल में नज़र आए. इन्हें आपस में खेलते हुए देखा गया. सभी स्वस्थ और सुरक्षित हैं. उन्होंने कहा कि शावकों की निगरानी की जा रही है.

शावकों की देखभाल नर बाघ ने की
श्री शर्मा ने संभावना जताई कि मां की मौत के बाद शावकों की देखभाल पिता नर बाघ (पी-243) करता रहा है. यह अच्छा संकेत है. इस नर बाघ का रिकार्ड भी अच्छा है. शावकों के प्रति उसका बर्ताव सहानुभूति का रहा तो शावकों को खुले जंगल में ही रखा जाएगा. वे तीन-चार महीने तक जंगल में रह लेंगे तो यहां की चुनौतियों के बीच जीना सीख लेंगे. ख़ुद शिकार करने में भी समर्थ हो जाएंगे.

बाघिन की मौत की गुत्थी नहीं सुलझी
बाघिन (पी-213) की मौत की गुत्थी अब भी सुलझ नहीं सकी. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आनी अभी बाक़ी है. फ़ील्ड डायरेक्टर का कहना है कि बाघिन की मौत बीमारी या ज़हरीले कीड़े के काटने से भी हो सकती है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अगर किसी बीमारी का पता चलता है तो दूसरे बाघों को बचाने के लिए ज़रूरी उपाय किए जाएंगे.

सम्बंधित

पन्ना टाइगर रिज़र्व | बाघिन की मौत के बाद चारों शावकों की तलाश तेज़


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.