थिएटर फ़ॉर किड्स | चिप्पी, द छिपकली और ओल्ड मैन एण्ड द सी

बरेली | विंडरमेयर थिएटर फ़ेस्टिवल में आज का दिन बच्चों को समर्पित रहा. उन्होंने ‘चिप्पी, द छिपकली’ और ‘ओल्ड मैन एण्ड द सी’ की कहानियाँ सुनीं और कहानी कहने वाली पुतलियों से मुलाक़ात की भी की.

गुज़रे ज़माने में मनोरंजन का असरदार माध्यम रही कठपुतलियों के बारे में आमतौर पर यह मान लिया जाता है कि यह कला अब कमोबेश ख़त्म होती जा रही हैं, कभी-कभार किसी मेले-ठेले में या टेलीविज़न पर ही दिखाई देती हैं. पर बंगलूरु से आए ‘रंग शंकरा’ के कलाकारों ने लेटैक्स से बनी ख़ास तरह की पुतलियों के साथ ‘चिप्पी, द छिपकली’ और ‘ओल्ड मैन एण्ड द सी’ की कहानियाँ दिखा-सुना कर बच्चों को रोमांचित कर दिया. शो ख़त्म होने के बाद बच्चे कलाकारों से मिले और उन्होंने ‘चिप्पी’ और ‘ओल्ड मैन’ को छूकर देखा तो उनके चेहरे और भी खिल उठे.

दया दृष्टि चैरिटेबल ट्रस्ट की पहल पर विंडरमेयर आर्ट्स इंडिया ने बच्चों के बीच नाट्यकला को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ख़ास तरह के नाटकों का मेला लगाया है. मिनी थिएटर फ़ेस्टिवल में उनके लिए तीन दिनों तक ख़ास शो आयोजित किए जा रहे हैं.

रंग शंकरा के कलाकार चिप्पी के साथ.

‘चिप्पी, द छिपकली’ के रूप में पहला शो बिशप कोनराड स्कूल के छोटे बच्चों ने देखा. यह शो पूरी तरह हाउसफ़ुल रहा. दूसरे शो में ‘रंग शंकरा’ के कलाकारों ने अर्नेस्ट हेमिंग्वे की कहानी ‘ओल्ड मैन एण्ड द सी’ की प्रस्तुति दी. जय नारायण विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों की बड़ी तादाद इसे देखने के लिए जुटी और यह शो भी हाउसफ़ुल रहा. फ़ेस्टिवल के चौथे दिन यानि 7 अक्टूबर को भी इन्हीं दोनों नाटकों का मंचन होगा.

दया दृष्टि चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. बृजेश्वर सिंह ने बताया कि बच्चों के बीच नाटकों की ललक को देखते हुए थिएटर फ़ेस्टिवल को एक दिन और बढ़ा दिया गया है. अब 8 अक्टूबर यानी इतवार को रंग विनायक रंगमंडल के कलाकार अपने लोकप्रिय नाटक ‘ज़िंक्स्ड ऑरेन्जेस’ का मंचन करेंगे.

फ़ोटो | सिद्धार्थ रावल

सम्बंधित

स्वाँग शैली में सुनाई कृष्ण-सुदामा की दास्तान

विंडरमेयर में थिएटर फ़ेस्ट, ‘जिन्हें नाज़ है’ का मंचन


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.