अम्फान | 72 लोगों की मौत, भारी तबाही

चक्रवाती तूफ़ान अम्फान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही हुई है. पश्चिम बंगाल में तूफ़ान से मारे गए लोगों के परिवार वालों को दो लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान करते हुए मुख्यंमंत्री ने बताया कि सूबे में 72 लोगों की मौत हुई है, जिसमें से 15 लोग कोलकाता के हैं. हुगली में दो, हावड़ा में सात, उत्तरी 24 परगना में 17, दक्षिणी 24 परगना में 18, मिदनापुर में छह, हावड़ा में सात और नादिया में छह लोगों के मरने की ख़बर है.

कोलकाता शहर में जगह-जगह पेड़ और बिजली के खम्भे उखड़ गए हैं. निचले इलाक़ों में पानी भर गया है. कई इलाक़ों में बिजली और दूरसंचार बंद है. कोलकाता के हवाई अड्डे में सुबह चारों तरफ़ पानी भरा देखा गया. कोलकाता और डायमण्ड हार्बर के बीच पेड़ गिरने से एनएच 117 बंद हो गया है. तूफ़ान की वजह से एयर इंडिया के हैंगर को भी नुकसान पहुंचा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तरी और दक्षिणी 24 परगना ज़िले पूरी तरह तबाह हो गए हैं, हज़ारों कच्चे मकान तबाह होने से लोग बेघर हो गए हैं. वहां सब कुछ नए सिरे से बनाना होगा. उन्होंने तबाह हुए इलाक़ों में पुनर्निर्माण के लिए केंद्र सरकार से मदद का आग्रह किया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके पश्चिम बंगाल में अम्फान से हुई तबाही पर अफ़सोस जताया और हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है. राहत का काम तेज़ करने के लिए एनडीआरएफ़ की चार और टीमें कोलकाता भेजी जा रही हैं.

डाउन टू अर्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक तूफ़ान की वजह से सुंदरवन में एक भी बांध साबुत नहीं बचा है और न ही कच्चे मकान. दूर से देखने पर किसी द्वीप की शिनाख़्त नहीं हो पा रही है. द्वीपों में समुद्र का पानी भीतर तक चला गया है, जिस कारण अब वहां कई सीज़न तक खेती-बाड़ी संभव नहीं होगी. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार की शाम से देर रात तक सागरद्वीप में 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चलीं और घंटों तक तेज़ बारिश हुई.

चूंकि यह चक्रवात ओडिशा के काफी क़रीब से होकर गुज़रा है, तो वहां भी काफी नुकसान हुआ है. ओडिसा सरकार के मुताबिक, चक्रवात से धान की 50 से 60 हज़ार हेक्टेयर फसल बर्बाद हो गई. इसी तरह 30 से 40 हज़ार हेक्टेयर में लगी दूसरी फ़सलों का भी नुकसान हुआ. तूफ़ान से हुई तबाही का ठीक-ठीक आकलन करने में अभी थोड़ा वक़्त लगेगा.

आवरण| भुवनेश्वर का आसमान. ट्वीटर पर @SpeakNaimisha से साभार

कोलकाला की तस्वीरें भी ट्वीटर से.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.