एनसीआरः डीजल जेनसेट पर रोक अक्टूबर से पर रोकेंगे तो कैसे

  • 6:47 pm
  • 18 September 2023

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में एक अक्टूबर से डीजल जनरेटर चलाने पर रोक के आदेश जारी हो चुके हैं. कमीशन फ़ॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के वायु प्रदूषण पर रोकने के लिए गैस से चलने वाले जेनसेट ही लगाने की कवायद लागू कैसे होगी, इसकी कोई तैयारी नहीं दिख रही. अकेले फ़रीदाबाद में ही चल रहे हज़ारों डीजल जेनसेट कुछ साल पहले ही प्रतिबंधित किए जा चुके हैं. हाल अब भी वही हैं. ‘द ट्रिब्यून’ की ख़बर के मुताबिक़, करीब 25000 औद्योगिक इकाइयां अब भी बिजली के विकल्प के रूप में डीजल जेनसेट पर निर्भर हैं. यही हाल रेज़ीडेंसियल सोसाइटियों का भी है.

हिमाचलः किन्नौर की राह बहाल और हाथियों के लिए मिले 39 लाख
हिमाचल प्रदेश से दो अच्छी ख़बरें आई हैं. एक तो राष्ट्रीय राजमार्ग 5 के जरिए किन्नौर जाने का मार्ग बहाल हो गया है. भूस्खलन के बाद निगुलसारी में हाईवे का करीब 400 मीटर हिस्सा धंस जाने से यह रास्ता बंद था. दूसरी ओर, सिरमौर वन विभाग को प्रोजेक्ट एलीफैंट के लिए पहली किस्त के रूप में 39 लाख रुपये मिल गए हैं. ‘द ट्रिब्यून’ में ख़बर है कि इस धन का उपयोग उत्तराखंड से लगे नाहन वनक्षेत्र के पोंटा साहिब के कर्नल शेरजंग नेशनल पार्क में व्यवस्थाएं विकसित करने के लिए किया जाना है.

पश्मीनाः इतनी अच्छी कीमत…उत्पादन बढ़े, कोशिश तो होनी ही चाहिए
पश्मीना शॉल पूरी दुनिया में मशहूर हैं. लद्दाख इसके ऊन उत्पादन के लिए जाना जाता है. प्रशासन की कोशिश है कि उत्पादन बढ़े. इसके लिए सबसे बड़ी कोशिश उन बकरियों के बच्चों को बचाने की है, जिनसे यह ऊन हासिल होता है. साल भर बेहद कम तापमान वाले इलाके में इनकी मृत्यु दर को कम करने के लिए विशेष बाड़े बनाए जा रहे हैं. ये बाड़े जंगली जानवरों के हमले और सर्दियों की कड़ी ठंड से उन्हें बचाएंगे. ‘द ट्रिब्यून’ का आलेख बताता है कि चांगतांग इलाके की पश्मीना बकरियों से प्राप्त ऊन सबसे उम्दा क्वालिटी की होती है. साल में अभी 50 टन कच्चे ऊन का उत्पादन है. इसके पशुपालकों को ढाई से तीन हजार रुपये प्रति किलो की आमदनी होती है. सफ़ाई के बाद यह 50 से 20 टन ही रह जाता है लेकिन कीमत 10 हज़ार रुपये प्रति किलो हो जाती है. इससे बने 200 ग्राम के शॉल-स्टोल पाँच से 10 हज़ार रुपये में बिकते हैं.

अमेरिकाः जाह्नवी की मौत पर सिएटल के मेयर ने माफ़ी मांगी
अमेरिका के वाशिंगटन राज्य के सबसे बड़े शहर सिएटल में पुलिस वाहन से कुचल कर हुई भारतीय छात्रा जाह्नवी कुंडूला की मौत पर एक पुलिस आफिसर की असंवेदनशील टिप्पणी के लिए मेयर ब्रूस हैरेल ने माफ़ी मांगी है. उन्होंने पीड़ित परिवार और दक्षिण एशियाई लोगों को न्याय का भरोसा भी दिया. इससे पहले दक्षिण एशियाई समुदाय के करीब सौ लोगों ने उसी जगह से रैली निकाली जहां जाह्नवी हादसे का शिकार हुई थी. ‘द ट्रिब्यून’ के मुताबिक 23 साल की जाह्नवी तब पुलिस वाहन की चपेट में गत 23 जनवरी को तब आई थीं, जब वह सड़क पार कर रही थीं.

पाकिस्तानः काज़ी फ़ैज़ ने नए चीफ जस्टिस पद की शपथ ली
काज़ी फ़ैज़ इसा ने पाकिस्तान के 29वें चीफ जस्टिस के रूप में शपथ ली. उनका कार्यकाल 13 महीने का होगा और वह 25 अक्टूबर 2024 को पूरा होगा. इस्लामाबाद के ऐवाने-सदर में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें पद की शपथ दिलाई. केयर टेकर प्रधानमंत्री अनवारुल हक, सेनाध्यक्ष आसिम मुनीर के अलावा कई मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी समारोह का हिस्सा बने. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के मुताबिक, तमाम राजनीतिक-वैधानिक चुनौतियों के बीच पद संभाल रहे इसा की सबसे बड़ी परीक्षा 9 अगस्त को भंग हुई नेशनल एसेंबली का 90 दिन के भीतर चुनाव कराना होगा.

नई दिल्लीः आईआईटी कानपुर के निदेशक केंद्र में सचिव नियुक्त
आईआईटी कानपुर के निदेशक और टेली कम्यनिकेशन के देश के शीर्ष विशेषज्ञों में से एक अभय करंदिकर केंद्र सरकार के साइंस व टेक्नोलॉजी विभाग के सचिव नियुक्त किए गए हैं. 58 साल के अभय ने आईआईटी में पांच साल तक अपनी सेवाएं दीं. सचिव का पद एस चंद्रशेखर के निजी कारणों से इस्तीफ़ा दे देने के कारण ख़ाली था. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के मुताबिक, देश में 5जी तकनीक लाने में अभय का भी बड़ा योगदान है.

अमृता शेरगिल की पेंटिंग ‘द स्टोरी टेलर’.

61.8 करोड़ में बिकी ‘द स्टोरी टेलर’
अमृता शेरगिल की 1937 की पेंटिंग ‘द स्टोरी टेलर’ किसी भारतीय चित्रकार की सबसे महंगी कृति बन गई है. सैफ़्रन आर्ट की ओर से आयोजित नीलामी में अमृता की यह पेंटिंग 61.8 करोड़ रुपये में बिकी है. अमृता शेरगिल की तस्वीरें देश के उन नौ कलाकारों की तस्वीरों में शामिल हैं, जिन्हें ‘राष्ट्रीय धरोहर’ का दर्जा मिला हुआ है. देश के बाहर इनकी नीलामी नहीं की जा सकती है.
अमृता के साथ ही अबनींद्रनाथ टैगोर, गगनेंद्रनाथ टैगोर, जामिनी राय, नंदलाल बोस, निकोलस रोरिक, रवींद्रनाथ टैगोर, राजा रवि वर्मा और सैलोज़ मुखर्जी की तस्वीरें ‘राष्ट्रीय धरोहर’ घोषित की गई हैं.

बड़ी सोचः छात्रों-शिक्षकों की मौत पर परिवार को लंबे समय तक मदद
छात्र या शिक्षक की मौत हुई. एक बार मदद दी और भूल गए. नहीं, आईआईटी दिल्ली में अब इसके नए रूप पर मंथन हो रहा है. संस्थान में ऐसी योजना बनाई जा रही है कि पीड़ित परिवार को लंबे समय तक मदद मुहैया कराई जा सके. यह बात गत दिनों गणित और कंप्यूटिंग के छात्र अनिल कुमार की आत्महत्या के बाद से सोची जा रही. हालांकि संस्थान और इसके पूर्व छात्र ऐसे में धन जुटाकर मदद करते रहे हैं लेकिन अब अनिल के छोटे भाई की पढ़ाई की व्यवस्था के साथ परिवार को हर माह कुछ रकम उपलब्ध कराया जाएगा. ख़बर ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने छापी है.

शौकः हर नई मेट्रो में सवारी के शौक़ीन यह ‘मेट्रो मैन’
रिलीज़ होने के दिन ही फ़िल्म का पहला शो देखने के शौक़ीन लोग शायद आपको अपने आसपास मिल जाएं लेकिन अनिल मारवाह का शौक़ जुदा है. 2002 से, जब दिल्ली मेट्रो कारपोरेशन ने संचालन शुरू किया, वह उसके द्वारा शुरू की गई हर मेट्रो ट्रेन में पहले ही दिन सवारी करते रहे हैं. नवउद्घाटित यशोभूमि मेट्रो स्टेशन से वह नई ट्रेन में दोपहर तीन बजे सवार हुए. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर बताती है कि एक ट्रैवल कंपनी में काम करने वाले 63 साल के अनिल ने 1990 में जापान में मेट्रो ट्रेन से सफ़र किया था और भारत में इसके शुरू होने का इंतज़ार करते रहे.

मुंबईः यह ख़बर चौंकाती है… बैंकों में भी धन सुरक्षित नहीं

बैंकों में जमा धन भी सुरक्षित नहीं. यह चौंकाने वाली ख़बर ‘दैनिक भास्कर’ ने दी है. रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के हवाले से दी गई ख़बर बताती है कि बैंकों में जमा आधी रकम का बीमा नहीं है. ये बैंक निजी, सहकारी व सरकारी हो सकते हैं. यानी किसी वजह से ये बैंक डूबे तो रक़म मिलना मुश्किल होगा. बैंकों में कुल 181 लाख करोड़ रुपये हैं. उनमें 97.25 लाख करोड़ रुपये ऐसे हैं, जिनका बीमा नहीं कराया गया है. कह सकते हैं, सिर्फ 46 फीसदी बीमित रक़म ही सुरक्षित है. यह बीमा डिपाजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन करती है.

तीन साल में 168 चूहों को पकड़ने में रेलवे ने खर्च किए 69 लाख रुपये
उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन ने चूहों के आतंक से परेशान होकर तीन साल में 168 चूहे पकड़े. इनको पकड़ने में 69 लाख रुपये खर्च किए गए. एक चूहा पकड़ने में रेलवे का 41 हज़ार रुपये ख़र्च हुआ. ‘पंजाब केसरी’ के मुताबिक़, चूहों समेत मच्छरों और कॉकरोच से बचाव के लिए उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में हर साल तकरीबन 23.2 लाख रुपये ख़र्च किए जाते हैं.

शांतिनिकेतन अब यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में
पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है. ‘द हिंदू’ की ख़बर है कि शांतिनिकेतन को इस सूची में शामिल करने का निर्णय सऊदी अरब में विश्व धरोहर समिति के 45वें सत्र के दौरान लिया गया. मुंबई की रहने वाली लांबा ने कहा कि कुछ महीने पहले अंतरराष्ट्रीय परामर्श संस्था इंटरनेशनल काउंसिल ऑन मान्यूमेंट्स एंड साइट्स (इकोमोस) द्वारा इस ऐतिहासिक स्थल को यूनेस्को की सूची में शामिल करने की सिफ़ारिश की गई थी.

ईएमआई की याद दिलाने के लिए चॉकलेट देगा एसबीआई
समय पर अपने कर्ज़ की किश्त न भरने वाले संभावित डिफ़ॉल्टरों को भारतीय स्टेट बैंक चॉकलेट भेजेगी. मुंबई से ‘दैनिक भास्कर’ की ख़बर है कि बैंक का मानना है कि ईएमआई डिफ़ॉल्टर रिमांडर फ़ोन कॉल का जवाब नहीं देते हैं. ऐसे में बिना बताए उनके घर जाकर चॉकलेट देकर याद दिलाना बेहतर होगा.

सेना को हर मौसम में चीन सीमा तक पहुंचाएगी सुरंग
अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा तक सेना की आवाजाही आसान होने वाली है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तवांग ज़िले में हर मौसम में संपर्क साधने के लिए सेला सुरंग बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है. बीआरओ की ओर से बनाई जाने वाली इस सुरंग का उद्घाटन अक्टूबर में होगा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/सुमित चौधरी

सम्बंधित

आईआईटी मद्रासः सरकार की ग्रीन हाइड्रोजन पहल में साझीदार


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.