यह कुलियों की परंपरा आगे बढ़ाने सरीखा

  • 7:36 pm
  • 21 September 2023

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी के आज आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 756 नंबर वाला कुली का बिल्ला पहनने को कुलियों के नेता सोनू यादव ने यादव ने कुली समुदाय की परंपरा को आगे बढ़ाने वाला बताया है. ‘अमर उजाला’ की ख़बर में सोनू के हवाले से कहा गया है कि कुलियों का परिवार अपने घर के सदस्यों के लिए ऐसा ही करता है. ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महासचिव शिवगोपाल मिश्र का कहना है कि अगर सरकारों की नीयत सही मायने में कुलियों की समस्याओं को दूर करने की हो, तो देश के तक़रीबन 80 हज़ार से ज्यादा कुलियों की ज़िंदगी बेहतर हो सकती है. लंबे समय से कुलियों की मांग रही है कि उन्हें रेलवे सेवा में समायोजित किया जाए.
(फ़ोटो | सोशल मीडिया से)

आप दुधवा में हैं और स्पीड का ध्यान न रखा तो जुर्माना
दुधवा टाइगर रिज़र्व के दोनों हिस्सों से गुज़रने वाले सभी गाड़ियों की गति की निगरानी की जाएगी और 30 किलोमीटर की गति-सीमा पार करने वालों ओवर-स्पीडिंग के लिए जुर्माना वसूल किया जाएगा. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दिनों एक हिरण, एक बंदर और एक सरीसृप की कुचलकर मौत होने के बाद यह फ़ैसला किया गया है. गाड़ियों की गति की निगरानी के लिए इंटरसेप्टर कार तैनात की गई हैं, जो उल्लंघन करने वाली गाड़ियों के मालिक के मोबाइल फ़ोन पर जुर्माने की सूचना भी भेजेंगी.

झक्कास पर अब सिर्फ़ अनिल कपूर का हक़

फ़िल्मों में अनिल कपूर जिस अंदाज़ में ‘झक्कास’ बोलते हैं, वह उनकी पहचान बन गया है. अब इस पर सिर्फ़ उनका ही हक होगा. व्यावसायिक लाभ के लिए अगर कोई अनिल कपूर की आवाज़, स्टाइल या किरदार का इस्तेमाल करना चाहेगा तो उसे उनकी इज़ाजत लेनी होगी. यह अंतरिम आदेश दिल्ली हाईकोर्ट ने उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के मुताबिक, अभिनेता ने याचिका में कहा था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से अलग-अलग प्लेटफ़ार्म पर उनकी आवाज़, स्टाइल, नाम और फोटो का इस्तेमाल रोका जाए. इससे उनकी छवि पर बुरा असर पड़ रहा है.

कूनो नेशनल पार्क में चार महीने में आठ चीतों की मौत

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में बीते चार महीनों में आठ चीतों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई. ‘नवभारत’ के मुताबिक, पिछले सप्ताह ही दो चीतों की जान चली गई. अफ्रीका से मंगाए गए ‘सूरज’ का शव शुक्रवार को मिला. अफ़सर उसकी मौत का कारण जानने में जुटे हुए हैं. इसके ठीक तीन दिन पहले ही 42 किलो के अफ्रीकी नर चीते ‘तेजस’ की भी मौत हो गई थी. उसकी गर्दन पर जख़्म के निशान मिले थे. शव परीक्षण में मालूम हुआ कि ‘तेजस’ सदमे से पीड़ित था.

पहला सी-295 विमान भारत पहुँचा

भारतीय वायुसेना का पहला सी-295 विमान वडोदरा पहुँच गया है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, 25 सितंबर को रक्षा मंत्री हिंडन पर यह विमान भारतीय वायुसेना को सौंपेंगे. वायुसेना के ग्रुप कैप्टन पीएस नेगी के नेतृत्व में इस विमान को स्पेन के सेविल शहर से लाया गया है. 15 सितंबर को उड़ान भरने के बाद विमान माल्टा, मिस्त्र और बहरीन में रुकते-रुकाते बुधवार को वडोदरा आया.

बच्चों का पूरा किया किराया लेकर रेलवे ने कमाए 2800 करोड़

ट्रेन में सफ़र करने वाले छोटे बच्चों के लिए आधा किराये की जगह पूरा किराया लेकर रेलवे ने बीते सात सालों में 2800 करोड़ रुपये कमाए हैं. ‘अमर उजाला’ में ख़बर है कि 31 मार्च 2016 को रेल मंत्रालय ने यह घोषणा की थी कि 5 से 16 साल तक के बच्चों से पूरा किराया लेकर ही उन्हें आरक्षित कोच में सीट दी जाएगी. इस नियम को अगले माह ही 21 अप्रैल को लागू कर दिया गया था.

साल भर में ड्राइविंग टेस्ट पास करने वालों में 28 फ़ीसदी इज़ाफ़ा
फ़ेसलेस ड्राइविंग टेस्ट कठिन होने की शिकायतों के बीच इसे पास करने वालों की तादाद बढ़ने की रिपोर्ट भी आई है. दिल्ली में ऑल ट्रैक टेस्ट में 2021-22 में जहां टेस्ट देने वालों में सिर्फ़ 52 प्रतिशत (कुल 40 हजार में से 20800) लोग ही पास हो पाए थे, वहीं 2022-23 में 80 प्रतिशत (95051 में से 76041) लोग पास हुए. यह बढ़ोतरी 28 फ़ीसदी है. हालांकि एक अधिकारी का कहना है कि आंकड़ों में यह इज़ाफ़ा दोपहिया वाहन के लिए टेस्ट पास करने वालों की वजह से दिख रहा है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि चारपहिया वाहनों के लाइसेंस के लिए दिल्ली के लोग पड़ोसी राज्यों में जाना पसंद करते हैं.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी

सम्बंधित

दिल्ली में 200 साल पुरानी पुलिस चौकी बहाल होगी

कर्नाटकः होयसल मंदिर अब विश्व धरोहरों में शामिल


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.