कर्नाटकः होयसल मंदिर अब विश्व धरोहरों में शामिल

  • 5:49 pm
  • 19 September 2023

पश्चिम बंगाल में गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित किए गए शांति निकेतन के विश्व धरोहर घोषित किए जाने के 24 घंटे बाद ही यूनेस्को ने कर्नाटक के ‘होयसल के पवित्र मंदिर समूह’ को विश्व धरोहर घोषित किया है. यह समूह बेलूर, हैलेबिडु और सोमनाथपुरा में स्थित है. यूनेस्को ने ‘एक्स’ पर इसकी घोषणा करते हुए बधाई भी दी है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह हमारी पारंपरिक कला और वास्तुकला के लिए एक और मान्यता है. इस मंदिर समूह का निर्माण 12वीं सदी में होयसल राजवंश द्वारा कराया गया था. ये असाधारण भारतीय शिल्प कौशल, सौंदर्य और सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के मुताबिक यह फैसला विश्व धरोहर समिति की रियाद में हुई बैठक में लिया गया. भारत के 42 स्थल अब तक विश्व धरोहरों की सूची में शामिल हो चुके हैं.

लतः शराब पीकर विमान उड़ाने वालों की तादाद में 135% का इजाफ़ा
विमान के पायलट या क्रू सदस्यों के ‘ब्रीथ एनलाइजर टेस्ट’ में शराब पीने की पुष्टि होने पर पहली बार में उनके लाइसेंस पर तीन महीने के लिए, दूसरी बार में तीन साल के लिए रोक लगाने का नियम है और तीसरी बार ऐसा होने पर लाइसेंस हमेशा के लिए निलंबित कर दिया जाता है. इसके बावजूद हाल यह है कि पिछले छह महीने में इस टेस्ट में 33 पायलट (135 प्रतिशत इजाफ़ा) और 97 क्रू मेंबर (80 प्रतिशत) फेल हुए हैं. ‘दैनिक भास्कर’ ने डायरेक्टर जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन की रिपोर्ट के हवाले से यह ख़बर दी है. यह टेस्ट उड़ान से ठीक पहले या लैंडिंग के फ़ौरन बाद होता है. सोचकर देखिए कि शराब पीकर मोटर चलाने वाले भी क्या शराब पीकर हवाई जहाज उड़ाने वालों का समर्थन करेंगे?

सीमा पर सरकारी स्कूल मिसाल बने

पंजाब के फ़जिल्का ज़िले के चाननवाला स्थित राजकीय स्मार्ट प्राइमरी स्कूल पूरे प्रदेश के लिए नज़ीर बना हुआ है. चाननवाला से पाकिस्तान की सीमा सिर्फ़ दो किलोमीटर दूर रह जाती है. वर्ष 2021-22 में तब की कांग्रेस सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर यहां और फ़तेहगढ़ साहिब में बच्चों के लिए निःशुल्क बसें चलवाईं तो नतीजा उत्साहजनक रहा. निजी स्कूलों से निकाल कर अभिभावकों ने बच्चों को यहां भर्ती कराया. अब वे रोज़ बसों से आते-जाते हैं. दूसरी सुविधाएं भी बेहतर हैं. हर साल पंजीकरण बढ़ रहा है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के मुताबिक अब मौजूदा आम आदमी पार्टी की सरकार ने इससे प्रेरणा लेते हुए राज्य के सौ सरकारी स्कूलों में बस सेवा शुरू करने का फ़ैसला किया है.

अब अपना मृत्यु प्रमाणपत्र मांग रहे हैं बुज़ुर्ग
कानपुर के भीतरगांव विकास खण्ड की 77 ग्राम पंचायतों के 48 बुज़ुर्गों को सरकारी फ़ाइलों में मृत घोषित करके उनकी पेंशन बंद कर दी गई. अफ़सरों को अर्जियाँ दे-देकर थक चुके इन बुज़ुर्गों में से कई ने अब अफ़सरों से ख़ुद अपनी मृत्यु का प्रमाणपत्र मांगा है. संवाद न्यूज़ के संवाददाता राघवेंद्र सिंह यादव के मुताबिक़ कमालपुर के मजरा नवही गांव के रामसेवक की पेंशन जून 2019 के बाद से बंद है. बक़ौल रामसेवक अगर अफ़सरों को हम ज़िंदा नज़र नहीं आते तो हमारा मृत्यु प्रमाणपत्र ही जारी कर दें. वीरनखेड़ा के जगराम ने कहा कि बीडीओ के पास जाकर या तो अपने जीवित होने का प्रमाणपत्र लेंगे या फिर मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आवेदन करेंगे. इसी तरह पतारी ग्राम पंचायत के अलीहसन कहते हैं कि अजमेर से ज़ियारत करके लौटने के बाद वह ख़ुद के ज़िंदा या मृत होने का प्रमाणपत्र लेने ब्लॉक दफ़्तर जाएंगे.

34 हजार रुपये में कुत्ता और थाना आपके हवाले
केरल से ख़बर है कि सिर्फ़ 34 हजार रुपये में आप एक पुलिस निरीक्षक को अपनी एक दिन की रखवाली की सहूलियत हासिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं, किराये की इसी रक़म में आपको पुलिस का प्रशिक्षित किया कुत्ता भी रखवाली के लिए मिलेगा. ‘एनबीटी’ के अनुसार इतनी ही रकम में आप पुलिस के सभी निफ्टी वायरलेस उपकरण ले सकते हैं. ये मान लीजिए कि एक दिन के लिए आप थाने के मालिक बन जाएंगे. असल में केरल में यह एक पुरानी योजना है. इसकी नई दरें तय की गई हैं, जिसके बाद यह ख़बर फिर चर्चा में आई है.

सांपों के लिए ठिकाने बनाने पर 1.91 करोड़ रुपये ख़र्च होंगे
आपने पक्षी घर देखे होंगे, लेकिन उदयपुर में अब सांपों के आवास भी बनेंगे. ‘राजस्थान पत्रिका’ ने मुख्य वन संरक्षक आर के जैन के हवाले से बताया है कि सज्जनगढ़ जैविक उद्यान में ‘रेप्टाइल हाउस’ बनेगा, जिसमें सांपों की दस प्रजातियाँ रखी जाएंगी. यह छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगा. इसे बनाने में 1.91 करोड़ रुपये की रक़म ख़र्च होगी. सांपों की विभिन्न प्रजातियों के साथ यहाँ कछुए भी रखे जाएंगे.

‘एनिमल’ का नया पोस्टर जारी, टीज़र रणबीर कपूर के जन्मदिन पर
रणबीर कपूर और संदीप रेड्डी वांगा की फ़िल्म ‘एनिमल’ भी इस साल की बहुप्रतीक्षित फ़िल्मों में से एक है. फ़िल्म से रणबीर कपूर के किरदार की नई छटा वाला एक पोस्टर जारी हो गया है. दर्शकों को फ़िल्म के टीज़र का इंतज़ार है. भास्कर ने लिखा है कि फ़िल्म का टीज़र रणबीर कपूर के जन्मदिन पर जारी होगा. फ़िल्म का प्री-टीज़र पहले ऑनलाइन साझा किया गया था, प्रशंसकों ने इस पर शानदार प्रतिक्रिया दी थी.

म्यूचुअल फ़ंड में 30 तक नॉमिनी बताएं, नहीं तो अकाउंट फ़्रीज़

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और अब तक आपने किसी को नॉमिनी नहीं बनाया है तो आपका म्यूचुअल फ़ंड अकाउंट फ़्रीज़ हो जाएगा, यानी आप अपना निवेश वापस नहीं निकाल सकेंगे. ‘नवभारत टाइम्स’ की ख़बर है कि पूंजी बाजार के नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए ‘नॉमिनी’ का नाम देने या इस विकल्प से हटने के लिए समय सीमा 30 सितंबर तक रखी गई है.

फ़्रांसः वाइन और आइसक्रीम के लिए इतनी भीड़ कि बाउंसर बुलाने पड़े
आइसक्रीम और वाइन के लिए कभी इतनी भीड़ उमड़ पड़ेगी कि क़ाबू करने के लिए बाउंसर लगाने पड़ेंगे, पेरिस के फ़ोल्डेरोल बार के अमेरिकी मूल की ताइवानी मालिक जेसिका यांग ने कभी सोचा न रहा होगा. यह बार पेरिस के बेर्थिलान शहर में है. ग्राहकों के अलावा यहां यूट्यूबर्स और सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स की इतनी भीड़ रहती है कि अब इनके प्रवेश पर रोक लगा दी गई है, हालांकि बार में भीड़ बढ़ने की वजह सोशल मीडिया के ज़रिये हुआ इसका प्रचार ही है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि ग्राहकों की संख्या भी सीमित की जा रही है.

ग़ायब हो गए एफ़-35 का मलबा मिला
अमेरिकी वायुसेना के एफ़-35 लड़ाकू विमान का मलबा सोमवार को साउथ कैरोलिना में मिल गया है. यह लड़ाकू विमान इतवार को उड़ान के दौरान ग़ायब हो गया था. अमेरिकी मरीन कॉर्प्स ने यह जानकारी दी. दैनिक भास्कर ने अल जज़ीरा के हवाले से लिखा है कि इस लड़ाकू विमान का मलबा जॉइंट बेस चार्ल्सटन के उत्तर-पूर्व भाग में दो घंटे की दूरी पर मिला है. उड़ान के दौरान विमान में गड़बड़ी आने की वजह से पायलट ने ख़ुद को इजेक्ट कर लिया था. काफ़ी देर तक ऑटो मोड में उड़ने के बाद विमान दोपहर करीब दो बजे ग़ायब हो गया था.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

सम्बंधित

एनसीआरः डीजल जेनसेट पर रोक अक्टूबर से पर रोकेंगे तो कैसे

आईआईटी मद्रासः सरकार की ग्रीन हाइड्रोजन पहल में साझीदार


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.